Crimeछत्तीसगढ़बड़ी खबरेंबिलासपुररायपुर

संजू त्रिपाठी हत्याकांड : अब सामने आया पूरा सच, अवैध सम्बन्ध और यह घटनाएं बनीं हत्या की वजह

संजू त्रिपाठी हत्याकांड

रायपुर। न्यायधानी में दिनदहाड़े हुए गोली कांड की गूँज अब तक छत्तीसगढ़ में सुनाई दे रही है। बुधवार को फायरिंग में बिलासपुर के पूर्व कांग्रेस नेता और हिस्ट्रीशीटर संजू त्रिपाठी की मौत हो गई थी। इसके बाद पुलिस ने हत्याकांड से जुड़े कुछ संदेहियों को हिरासत में लेकर पूछताछ शुरू की तो कई चौंकाने वाले खुलासे हुए हैं। अब तक जो जानकारी मिली है उसके मुताबिक मृतक संजू त्रिपाठी के अपने पिता जय नारायण त्रिपाठी और छोटे भाई कपिल त्रिपाठी से सम्बन्ध अच्छे नहीं थे। इनके बीच पारिवारिक मसलों को लेकर शुरू हुई लड़ाई आपसी वर्चस्व तक जा पहुंची थी। इस लड़ाई में पैसे, प्रतिष्ठा और अवैध सम्बन्ध ऐसी दीवार बन चुके थे जिसकी वजह से संजू त्रिपाठी का अंजाम ऐसा दर्दनाक हुआ।

इस पूरे हत्याकांड की पृष्ठभूमि के तौर पर संजू त्रिपाठी के पिता जयनारायण त्रिपाठी की गोद ली हुई बेटी के पति भरत तिवारी का नाम सामने आ रहा है। पुलिस के मुताबिक यह हत्या संजू की मनमानी और अत्याचार से तंग आकर परिवारवालों ने ही कराई है। पुलिस के मुताबिक संजू ने एक दिन अपने बाप और मुंहबोली बहन को आपत्तिजनक स्थिति में देख लिया। इसके बाद उसने भी जबरदस्ती करनी शुरू कर दी। उसका अत्याचार इतना बढ़ गया था कि शादी के बाद वह मुंहबोली बहन के पति को भगाकर जबरदस्ती करता था। उसने अपने पिता पर भी कई बार हाथ उठाया, जयनारायण उसके डर से कुछ बोल नहीं सकता था।

जयनारायण संजू के अत्याचार के कारण अपने छोटे बेटे कपिल को ज्यादा चाहता था। उसने अपनी कुछ जमीनों को कपिल के नाम करने की बात की। इससे संजू चिढ़ गया। कपिल अब अलग जमीनों का काम और रंगदारी कर रहा था। उसने घुरू-अमेरी इलाके में अपना मकान बना लिया था। अपने लोग बना लिए थे। इससे भी संजू चिढ़ने लगा। मई से पहले एक जमीन में दोनों भाई आमने-सामने हो गए। यह विवाद गहरा गया। इसी मामले में समझौता करने संजू ने कपिल को घर बुलाया और उसके सिर पर फरसा मार दिया। इसके बाद दोनों एक दूसरे के खून के प्यासे हो गए। जयनारायण और परिवार के लोग कपिल की ओर थे।

पुलिस को एक मोबाइल पर संजू के छोटे भाई कपिल जो की फरार है और संजू के पिता जयनारायण जिसे पुलिस ने हिरासत में लिया हुआ है उन दोनों की ऑडियो क्लिप मिली है, उसमें सभी बातें क्लीयर है। जब संजू के खिलाफ दर्ज 307 की धारा खारिज हो गई तो यह तय हो गया कि वह बहुत समय तक जेल में नहीं रहेगा। इसके बाद कपिल और जयनारायण ने शूटर बुलाकर उसकी हत्या का प्लान कर लिया। दोनों की बातचीत में हत्या के बाद शूटर्स के, कपिल के भाग जाने का रास्ता, जयनारायण के यहीं रहने का प्लान, भरत तिवारी के शामिल होने का प्लान सब कुछ है। एक क्लिप में कपिल, जयनारायण से कह रहा है कि गोरखपुर की ओर जाने में खतरा है क्योंकि पुलिस जानती है कि गोरखपुर आपका शहर है। बातचीत में वहां से नेपाल जाने का भी जिक्र है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button