देशबड़ी खबरें

दिमाग में नहीं घुसते थे किताबी ‘कीड़े’, अब यंगस्टर के दिलों पर करता है राज !

4rtheyenew – किसी ने सही कहा, “सफलता और असफलता के बीच Interest होता है। ” जी हाँ, यदि किसी काम  में आपकी रुचि है, तो उसे आप पूरी मेहनत के साथ पूरा करने की कोशिश करेंगे, मजे की बात आपके लिए यह रहेगी कि इस काम को करते हुए आप Enjoy ही करेंगे, क्योंकि आपकी रुचि उसमें है, ऐसे में यदि कोई व्यक्ति यंग होने पर भी वही करें, जिसे वो बचपन में भी चाहता था, तो उसका सफल होने का चांस 99% हो जाता है.

कुछ ऐसी ही कहानी BB Ki Vines के फाउंडर भुवन वैम की है, जो बचपन में क्लास का एंटारटेनर था और अब उसी Entertaining Skill को उसने आगे बढ़ाते हुए Success के नए झंडे गाड़ दिए हैं, आज वो Youtube पर 6 Million से ज्यादा सब्सक्राइबर पाने वाला पहला Indian Individual Youtuber है,  इन Subscribers में केवल इंडियन ही नहीं, बल्कि पाकिस्तानी, बंगलादेशी और नेपाली फोलोवर्स की भी बड़ी तादाद हैं, शुरू से ही वो पढ़ाई में निठल्ला था, लेकिन क्लास में एंटरटेनिंग के मामले में अव्वल था,  भुवन का मन कभी किताबों में लगा ही नहीं बल्कि उसे बाहर की लुभावनी चीजें, जैसे म्यूजिक जोक्स आदी ज्यादा लुभाते थे ।

उसने जैसे-तैसे मेट्रिक पास की, पैरेंट्स ने कॉमर्स में अच्छा स्कोप होने की बात बताकर उसे कॉमर्स दिला दिया। लेकिन उसका मन पढ़ाई में बिलकुल भी नहीं लगता था,  मसलन वो म्यूजिक instrument सीखने और Singing पर ज्यादा ध्यान देता था,

आपको जानकार हैरानी होंगी, कि Bhuvan Bam ने इतनी बड़ी Success मात्र दो सालों में पाई, अब भुवन हफ्ते दस दिन में एक-दो वीडियो अपलोड कर लाखों रुपए कमाता है.

भुवन बेम 'यूट्यूब किंग'

 

 

Childhood

Bhuvan Bam का जन्म दिल्ली में हुआ था, स्कूली शिक्षा दिल्ली भी ग्रीन फील्ड स्कूल से ही हुई ।

Education

जैसे-तैसे मैट्रिक पास करने के बाद पैरेंट्स ने उसे कॉमर्स में अच्छा स्कोप होने को बताकर कॉमर्स दिला दिया। लेकिन उसका मन पढ़ाई में बिलकुल भी नहीं लगता था, मसलन वे म्यूजिक instrument सीखने और Singing पर ज्यादा ध्यान देता था ।

इन्हीं कारणों के कारण Intermediate के Exam में काफी कम अंक आए। जिससे उसके पैरेंट्स ने उसे Commerce को जारी रखने के लिए फोर्स नहीं किया, इसके बाद भुवन ने डीयू के शहीद भगत सिंह कॉलेज में हिस्ट्री ऑनर्स सब्जेक्ट लेकर पढ़ाई शुरू की और बाकी समय में अपने पैशन म्यूजिक पर काम करने लगा ।

रेस्टोरेंट में की सिंगिग

भुवन बेम को सिंगिग का शौक था तो उसने अपने इस हुनर को आगे बढ़ाते हुए, एक रेस्टोरेंट में सिंगिग शुरू की, उस वक्त भुवन रात नौ बजे से बारह बजे तक वहां गाने सुनाकर लोगों का मनोरंजन किया करता था, ये काम भुवन ने करीब दो साल तक किया, और इसी दौरान उसकी सिंगिग में भी निखार आता चला गया.

गाना कंपोज कर डाला सोशल साइट पर

इसी बीच उसने गाना लिखना भी शुरू कर दिया था और उसने एक गाना लिखा और खुद कंपोज किया, और इस गाने को उसने सोशल मीडिया पर अपलोड कर दिया, देखते ही देखते ये गाना कुछ दिनों के भीतर जमकर वायरल हुआ, फिर क्या था, सोशल मीडिया ने उसकी जिंदगी ही पलटकर रख दी, और उसका गाना सुनने के बाद Foxstar Studio जैसे बड़े Production House भी भुवन से मोहित हो गए.

फ्री में की foxstar studio के लिए मेहनत

Foxstar Studio से उसे कॉल आया। उन्हें विलेज पर बेसड़ फिल्म के लिए गाना चाहिए था, जिसके लिए भुवन ने दो गाने बनाए, और Foxstar Studio को दिखाये, लेकिन ये गाने उन्हें पसंद नहीं आए, इसके बाद वो घर वापस लौटा, भुवन निराश नहीं हुआ, वो अपने घर के ऊपरी रूम में बैठ गया और खाने-पीने की तक चिंता छोड़ दी, उसने लगातार दस दिन तक काम किया और सात गाने और बना डाले, ये गाने लेकर एक बार फिर भुवन Foxstar Studio गया और उन्हें दिखाए, लेकिन अफसोस कि इस बार भी वही हुआ, Foxstar Studio वालों ने उसके सारे गाने नापसंद कर दिए, इतनी मेहनत के बाद भी जब FOXSTAR ने गाने न पसंद किए, तब भुवन ने सोच लिया कि किसी के लिए भी फ्री में काम नहीं करना चाहिए.

Youtube Star बनने का सफर,

उन्हीं दिनों जम्मू-कश्मीर बाढ़ आई हुई थी, और भुवन ने टीवी पर देखा कि एक लड़का बह जाता है और एक रिपोर्टर लड़के की मां से पूछता है कि आपका बेटा बह गया, आपको कैसा लग रहा है, ये देखकर भुवन को बड़ा अजीब लगा, और इसी घटना को लेकर उसने अपनी सबसे पहली वीडियो बनाई और Facebook पर अपलोड कर दी, चूंकि भुवन की वीडियो में कई जगह डबल मीनिंग और गाली गलौंच भी होती है, लिहाजा उसके दोस्तों ने उसे देखकर ऐसी वीडियो न बनाने की सलाह भी दी, लेकिन भुवन ने वीडियो बनाना जारी रखा और उसने इस तरह चार वीडियो का सेट बना दिया, इनमें से चौथी वीडियो पर 15 likes मिले, उस वक्त शायद 15 लाइक्स भी उसकी जिंदगी बदलने के लिए काफी थे, भुवन ने 15 लाइक्स से उत्साहित हो गया और उसने कई वीडियोज़ और बना डाले, जब उसके कई वीडियो फेसबुक पर डाले तो किसी ने उसे इन वीडियो को यूट्यूब पर अपलोड करने की सलाह दी, उसने बताया कि इससे उसकी पर्सनल प्रोफाइल भी इफेक्ट नहीं होगी, साथ ही यूट्यूब से उसे अरनिंग भी होगी.

मोबाइल से बनाया पहला वीडियो

फिर भुवन ने अपने Nexus फोन से पहला वीडियो बनाया और Youtube पर BB Ki Vines चैनल बनाकर अपलोड कर उसे अपलोड कर दिया, ये वीडियो कुछ हफ्तों में 50 हजार व्यूज पार कर गया, जब उसने Comment Section चेक किया तो पता चला, ये वीडियो पाकिस्तान के किसी कॉलेज में Viral हो गया है, और जिस दिन उसका वीडियो वायरल हुआ, उसी दिन Facebook पर उसके 30 हजार फ़ोलोवर्स भी जुड़ गए, उसे समझ में नहीं आ रहा था कि आखिर एक मिडल क्लास का छोरा इतनी बड़ी कामयाबी इतने कम टाइम में कैसे पा सकता है.

youtube पर 6 मिलीयन से ज्याद सब्सक्राइबर

  इतनी ज्यादा व्यूज और फेन्स फोलोविंग ने उन्हें बता दिया कि, जो काम वो कर रहा है, लोग उसे बेहद पसंद कर रहे हैं, , इसलिए भुवन ने कभी भी पीछे मुड़कर नहीं देखा, देखते-देखते उसके वीडियोज़ को इतना पसंद किया जाने लगा कि एक-एक दिन में ही दस-दस लाख व्यूज मिलने लगे हैं, वो जब भी अपनी वीडियो अपलोड करता है, तो महज कुछ ही घंटों में यूट्यूब पर सबसे पहले नंबर पर ट्रेंड करने लगता है.

 वहीं उसने 29 जनवरी 2017 को YouTube पर 2 मिलियन Subscribers पार करने वाला भारत का पहला Individual YouTube बना, लेकिन अब भुवन के सब्सक्राइबर की तादात 6 लाख पार कर गई है.

भुवन के सक्सेज की पूरी कहानी देखें

 

About BB Ki Vines

भुवन बाम की वीडियो मेकिंग स्टाइल भारतीय मूल की International YouTube Superstar कनेडियन नागरिक लिली सिंह से मिलती है।

वैसे भुवन बाम अपने YouTube Videos में 15 Characters खुद Play करते है। जिसमें बंछोर दास, दादा जी, समीर, होला बेहद पोपुलर Character है।

भुवन हमेशा अपने वीडियोज़ के Originality, Quality और Creativity का पूरा ख्याल रखते है। यही उनके बुलेट सक्सेस की असली वजह है।

शुरुआत में भुवन वीडियोज़ की Editing Window Movie Maker से करते थे, लेकिन अब Final Cut Pro प्रयोग करते हैं ।

उनकी Main Earning शादी, Parties, Festivals और Events में Singing करने से होती है। लेकिन भुवन की YouTube इतनी पोपुलरिटी है, कि महीने में मात्र दो वीडियोज़ अपलोड करने से 3-4 लाख रुपये कमा लेते हैं ।

 

नोट – आपको हमारी ये खबर अच्छी लगी हो तो नीचे हमारे यूट्यूब के सब्सक्राइब का बटन दिया है उसे जरूर प्रेस करें ।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button