छत्तीसगढ़बड़ी खबरेंरायपुर

रायपुर : भूपेश के लिए चुनौती नहीं बन पा रहे मोतीलाल

 रायपुर : छत्तीसगढ़ विधानसभा चुनाव 2018 के तहत पाटन विधानसभा चुनाव का महत्व है। पाटन विधानसभा का महत्वपूर्ण इसलिए भी है कि वहां से प्रदेश कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष भूपेश बघेल चुनाव लड़ रहे है। दूसरी ओर वहां से पूर्व पराजित भाजपा प्रत्याशी विजय बघेल को भाजपा ने प्रत्याशी नहीं बनाया है बल्कि आयाजित मोतीलाल साहू को भाजपा ने प्रत्याशी बनाया है। मात्र 9 हजार 343 मतों से पराजित विजय बघेल पर इस पर भाजपा ने विश्वास न जताते हुए मोती लाल साहू को प्रत्याशी बनाया है। मोती लाल साहू को पैराशूट प्रत्याशी मानते हुए पहली ही बैठक में उनका विरोध शुरु हो गया। हालांकि अब स्थिति सामान्य है किंतु इस सामान्य स्थिति से वहां की भाजपाहं जनता अपना वोट भाजपा प्रत्याशी के पक्ष में देगी, विश्वास नहीं होता, इस बार कूर्मि बहुल क्षेत्र में साहू को भाजपा ने प्रत्याशी बनाया है।

ये खबर भी पढ़ें – रायपुर : चौथी बार में नक्सलवाद का पूरा सफाया-राजनाथ सिंह

पिछले चुनाव में कांग्रेस के भूपेश बघेल ने भाजपा के विजय बघेलको 9 हजार 343 वोट से पराजित किया था। कूर्मि बहुल क्षेत्र में दूसरे स्थान पर तेली, राऊत, ठेठवार, और कोष्टा जाति के मतदाता हैं। पाटन विधानसभा क्षेत्र में भाजपा सरकार की ओर से नहर लाइनिंग, नई सडक़ निर्माण एवं पुरानी सडक़ों का जीर्णोद्धार, कॉलेज निर्माण आदि जैसे महत्वपूर्ण कार्य कराया गया है। सरकार के कार्यो को लेकर जनता में विश्वास सकारात्मक है। अधिकांश मतदाताओं में संतोष का वातावरण है लेकिन कई गांव ऐसे हैं जहां वर्तमान में लोग सरकार से अपेक्षा कर रहे हैं कि आगामी दिनों में सिंचाई को लेकर अधूरे पड़े कार्मों को पूरा करे और ड्राईजोन में पेयजल एवं जीवन के लिए अवश्यक जल का प्रबंध करे। सरकार की राशन प्रणाली को लेकर गरीब परिवारों की सोच सकारात्मक है। भाजपा प्रत्याशियों बदलने से चुनावी परिणाम में आसर पड़ेगा। विजयी होने में संदेह जाहिर किया गया है। कांग्रेस प्रत्याशी स्थिति को वहां की जनता मजबूत बता रही है किंतु पिछले दिनों हुए सीडी कांड को लेकर वहां की आम जनता भूमित हो गयी है। वहीं भाजपा की ओर से जितेन्द्र वर्मा, खेमराज यदु, निशांत शर्मा, लोकमणि चंद्राकर आदि अपनी टीम के साथ भाजपा प्रत्याशी के पक्ष में चुनाव प्रचार-प्रसार कर रहे हैं।

ये खबर भी पढ़ें – रायपुर : घायल जवानों को उपचार के लिए लाया गया रायपुर

दूसरी ओर कांग्रेस से जयश्री वर्मा, जयंती साहू, मेहत्तर राम वर्मा, जितेन्द्र शुक्ला, संध्या वर्मा आदि अपने दल-बल के साथ चुनाव अभियान में जुटे हैं। वर्तमान विधायक से आम जनता में संतुष्टि है। विधायक चंूकि प्रदेश कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष है। उन्हें वहां की जनता मुख्यमंत्री के रुप में देख रही है। विधानसभा क्षेत्र में विधायक के व्यक्तिगत आरोप के चलते मुख्यमंत्री की छवि में थोड़ी सी नकारात्मकता आई है। विधानसभा क्षेत्र में चुनाव को प्रावित करने वाले बड़े गांव व कस्बे पाटन, सेलूद, जामगांव आर, आदि हैं। वर्तमान विधानसभा चुनाव में भाजपा शासन द्वारा विधायक की जमीन नापने का मामला उठाया जा सकता है।

ये खबर भी पढ़ें – रायपुर : प्रत्याशी नए बैंक खाते में पहले राशि डालें फिर उससे करें खर्च

भाजपा की सत्ता होने के बाद भी पाटन विधानसभा क्षेत्र में भाजपा प्रत्याशी मोतीलाल साहू को कांग्रेस के विधायक भूपेश बघेल की तुलना में अपेक्षाकृत कमजोर हैं और उन्हें चुनावी समर में विजयश्री हासिल करने बहुत पापड़ बेलने पड़ेंगे। बाकी आमजनता की माने तो कुर्मी बहुल क्षेत्र होने का लाभ भूपेश बघेल को ज्यादा मिलेगा। भाजपा के मोतीलाल साहू कांग्रेस के भूपेश बघेल के समक्ष चुनौती नहीं बन पा रहे हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button