Uncategorized

बीजापुर : जब मोदी ने स्वयं पहनाई आदिवासी महिला को चरणपादुका

बीजापुर : देश की महत्वाकांक्षी योजना आयुष्मान भारत के प्रथम चरण का उद्घाटन करने छत्तीसगढ़ के बीजापुर जिले के जांगला ग्राम पहुंचे प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने विभिन्न क्षेत्रों में उल्लेखनीय कार्य करने वाली महिलाओं का सम्मान किया। इसी के अंतर्गत भावुक क्षण तक आ गया जब वे बुजुर्ग आदिवासी महिला को अपने हाथों से हियरिंग एड(श्रवणयंत्री) पहनाया। सार्वजनिक मंच से यह दृश्य उस गरीब आदिवासी महिला और वहां पर उपस्थित हजारों लोगों के मध्य साक्षी भाव से से किया गया वरदान साबित हो गया।

इसी तरह का क्षण वयोवृद्ध आदिवासी महिला को तेंदूपत्ता संग्रहण के दौरान पांवों को छाले से बचाने चरण पादुका पहनाए जाने से निर्मित हुआ। उन्होंने महिला सशक्तिकरण की मिसाल बन चुकी ई-रिक्शा चालक सविता साहू और ड्रोन निर्माण करने वाली लक्ष्मी देवी का भी सम्मान किया।

 रायपुर : प्रधानमंत्री ने जांगला में की ई-रिक्शे की सवारी
रायपुर : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज बीजापुर जिले के ग्राम जांगला में ई-रिक्शा की सवारी का आनंद लिया। प्रधानमंत्री मोदी, मुख्यमंत्री डॉ. रमन सिंह के साथ जब जांगला के बीपीओ सेंटर का अवलोकन करने के बाद बाहर निकले तो वहां अपना ई-रिक्शा लेकर सविता साहू खड़ी थी। प्रधानमंत्री ने सविता साहू का हाल-चाल पूछा। सविता ने बताया कि वे ई-रिक्शा चलाकर अपने परिवार की मदद कर रही हैं।

प्रधानमंत्री और मुख्यमंत्री ने साहू के हौसले की प्रशंसा करते हुए उन्हें बधाई और शुभकामनाएं दी। उल्लेखनीय है कि प्रधानमंत्री ने रेडियो वार्ता मन की बात में ई-रिक्शा चलाने वाले दंतेवाड़ा के महिला स्व-सहायता समूह की तारीफ करते हुए इन महिलाओं को आदिवासी बहुल क्षेत्र में महिला सशक्तिकरण का प्रतीक बताया था। उल्लेखनीय है कि असंगठित क्षेत्र और भवन एवं अन्य सन्निर्माण कार्यों में लगे श्रमिकों की आर्थिक स्थिति को मजबूत करने के उद्देश्य से छत्तीसगढ़ शासन द्वारा ई-रिक्शा वितरण योजना शुरू की गई है।

 रायपुर : प्रधानमंत्री ने किया हेल्थ-वेलनेस सेंटर का लोकार्पण
रायपुर : प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने आज अम्बेडकर जयंती के अवसर पर छत्तीसगढ़ के बस्तर संभाग के ग्राम जांगला (जिला-बीजापुर) में ‘आयुष्मान भारत’ योजना के प्रथम चरण में हेल्थ एंड वेलनेस सेंटर का शुभारंभ करते हुए इस केन्द्र के नवनिर्मित भवन का लोकार्पण भी किया। उन्होंने हेल्थ एंड वेलनेस सेंटर का नामकरण सामान्य भाषा में करने के लिए आम जनता से सुझाव भी मांगे। उन्होंने लोगों से सुझाव मोबाइल एप्प ‘माई जीओव्ही’ पर भेजने की अपील की। मुख्यमंत्री डॉ. रमन सिंह की अध्यक्षता में आयोजित कार्यक्रम में केन्द्रीय स्वास्थ्य मंत्री जगतप्रकाश नड्डा, छत्तीसगढ़ सरकार के स्वास्थ्य मंत्री अजय चन्द्राकर, आदिम जाति और अनुसूचित जाति विकास मंत्री केदार कश्यप, लोक निर्माण मंत्री राजेश मूणत, वन मंत्री महेश गागड़ा, बस्तर के लोकसभा सांसद दिनेश कश्यप, राष्ट्रीय अनुसूचित जनजाति आयोग के अध्यक्ष नंदकुमार साय, पूर्व विधानसभा अध्यक्ष धरमलाल कौशिक और अन्य अनेक वरिष्ठ जनप्रतिनिधि, नीति आयोग के मुख्य कार्यकारी अधिकारी अमिताभ कान्त, छत्तीसगढ़ शासन के मुख्य सचिव अजय सिंह तथा अन्य अनेक वरिष्ठ जनप्रतिनिधि और अधिकारी भी इस मौके पर उपस्थित थे।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button