मध्यप्रदेशइंदौरग्वालियरभोपाल

MP Headline 26 December 2020 : विधानसभा सत्र से पहले हुआ कोरोना विस्फोट, 34 कर्मच्रारी हुई संक्रमित, पढ़िये सुबह की सुर्खियां

1. विस सत्र से पहले कोरोना का कहर, विधानसभा के 34 कर्मचारी कोरोना संक्रमित

mpp

भोपाल : विस सत्र पहले हुए इस कोरोना विस्फोट से विधानसभा सकते में है। शीतकालीन सत्र को देखते हुए सभी कर्मचारियों का टेस्ट कराया गया था। इसमें काफी संख्या विधायक विश्राम गृह के कर्मचारियों की भी है जहां विधायक या उनके साथ आने वाला स्टाफ रुकता है ।  मप्र के शीतकालीन सत्र से दो दिन पहले आई रिपोर्ट में विधानसभा के 77 में से 34 कर्मचारी कोरोना संक्रमित निकले हैं। पहले इनका रैपिड एंटीजन टेस्ट हुआ, इसके बाद आरटीपीसीआर भी कराई गई। शुक्रवार को भी 55 लोगों का और टेस्ट हुआ है, जिनकी रिपोर्ट शनिवार को आनी है। इनमें कुछ को सामान्य सर्दी-खांसी और कुछ को तो कोई भी लक्षण नहीं थे। अब जिला प्रशासन शनिवार को संक्रमित क्षेत्र को कंटेनमेंट घोषित कर सकता है।

2.  साल के जाते-जाते बढ़ेगी ठंड, शीतलहर से होगी विदाई

mp

भोपाल : पिछले 8 सालों में आखिरी दिन यानी 31 दिसंबर को कभी भी शीतलहर नहीं चली । लेकिन मौसम वैज्ञानिकों का कहना है कि इस साल की विदाई शीतलहर से होने के आसार हैं । मिल रहे ट्रेंड के अनुसार 30 और 31 दिसंबर को ठंड बढ़ सकती है। इसकी वजह यह है कि उत्तर भारत में हुई बर्फबारी का असर 29 दिसंबर से हो सकता है। इसके कारण रात में ठंड और बढ़ सकती है।

MP Headline 26 December 2020

3. ट्रेक्टर पॉलिटिक्स: विधानसभा परिसर से 5 किमी के दायरे में ट्रैक्टर-ट्रॉली और बैलगाड़ी पर प्रतिबंधित, कांग्रेसी विधायकों ने ट्रेक्टर से विधानसभा आने का किया है ऐलान

vidhan

भोपाल: कृषि कानूनों का विरोध करने की कांग्रेस ने नई रणनीति बना ली है। 28 दिसंबर को शुरू होने वाले शीतकालीन सत्र के पहले दिन कांग्रेस विधायक ट्रैक्टर पर सवार होकर विधानसभा जाएंगे। इस दौरान किसान आंदोलन के समर्थन में कांग्रेस के 90 से ज्यादा विधायक ट्रैक्टर से विधानसभा आने वाले हैं । ऐसे में कलेक्टर भोपाल ने विधानसभा परिसर से 5 किमी क्षेत्र तक ट्रैक्टर-ट्रॉली, डंपर, तांगा, इक्का, बैलगाड़ी और भारी वाहनों के आवागमन पर तीन दिन के लिए प्रतिबंध लगा दिया है।

4. ताजुल मसाजिद में अब एक दिन में सिर्फ 7 निकाह होंगे, देश की है सबसे बड़ी मस्जिद

tajul

भोपाल : दारुल उलूम ताजुल मसाजिद प्रबंधन ने मसाजिद में भीड़ को नियंत्रित रखने के लिए यह बड़ा फैसला लिया है। देश की सबसे बड़ी दारुल उलूम ताजुल मसाजिद में निकाह की गाइडलाइन बदल गई है। अब निकाह के लिए दूल्हों की भीड़ नजर नहीं आएगी। इस व्यवस्था में सुधार की खातिर प्रबंधन ने तय किया है कि अब एक दिन में मसाजिद में सिर्फ 7 निकाह की इजाजत होगी। मसाजिद के आंगन में टेंट लगाकर निकाह की परमिशन नहीं दी जाएगी। यहां संचालित दारुल उलूम मदरसा में पढ़ाई के दौरान दोपहर में किसी निकाह को अनुमति नहीं मिलेगी।

5. मेट्रो प्रोजेक्ट :  डिजाइन का विवाद सुलझा; 10 माह बाद मेट्रो ट्रेन का काम फिर शुरू

metro

इंदौर : लगभग 10 महीने बाद मेट्रो ट्रेन प्रोजेक्ट निर्माता कंपनी दिलीप बिल्डकॉन और जनरल कंसल्टेंट के बीच ड्राइंग-डिजाइन को लेकर जितने विवाद चल रहे थे, उनमें यह सहमति बन गई है । कंसल्टेंट कंपनी एक-एक कर सभी पेंडिंग 127 ड्राइंग को मंजूर करेगी। इसके साथ ही 5.27 किमी की सॉइल टेस्ट की रिपोर्ट और अन्य जितने भी मामले दोनों के बीच उलझे हुए थे, उनका निराकरण महीनेभर के भीतर कर दिया जाएगा । शुक्रवार को कंपनी अफसर एमआर-10 साइट पहुंचे और पूजन कर विधिवत शुरुआत की।

MP Headline 26 December 2020

6. अखिल भारतीय तानसेन समारोह 2020 का आगाज, सुर, साज और आवाज की महफिल

tan 1

ग्वालियर : पांच दिवसीय समारोह का औपचारिक शुभारंभ 26 दिसंबर को दोपहर तीन बजे होगा । इस सत्र में मुंबई महाराष्ट्र के ख्यात संतूर वादक पंडित सतीश व्यास को राष्ट्रीय तानसेन अलंकरण-2020 से विभूषित किया जाएगा । हजीरा स्थित मोहम्मद गौस मकबरा परिसर में आज यानी शनिवार से 96वें अखिल भारतीय तानसेन समारोह 2020 का आगाज होगा । मप्र संस्कृति विभाग की उस्ताद अलाउद्दीन खां संगीत एवं कला अकादमी के इस राष्ट्रीय स्तर के समारोह की तैयारियां पूर्ण हो चुकी हैं ।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button