छत्तीसगढ़

बस्तर पुलिस को मिली बड़ी सफलता, मंदिरो में चोरी करने वाले गिरोह गिरफ्तार

जगदलपुर। बस्तर जिले में ग्राम गिरोला स्थित हिंगलाजिन माता मंदिर, गंगादेई मंदिर बस्तर एवं बालीकोंटा स्थित हिंगलाजिन माता मंदिर में हुए चोरी के तीन आपराधिक वारदात को सुलझाने में बस्तर पुलिस को बडी सफलता मिली है। विगत 21 एवं 22 दिसम्बर के दरमियानी रात ग्राम गिरोला स्थित हिंगलाजिन माता मंदिर में अज्ञात चोरों के द्वारा चोरी की घटना को अंजाम दिया था और मंदिर में माता के श्रृंगार में चढाये गये सोने के हार, झुमका, बिंदिया आदि श्रृृंगार के जेवरात एवं दान पेटी तोड़कर दानराशि चोरी कर लिया गया था। उक्त घटना पर मंदिर पुजारी की रिपोर्ट पर चौकी बकावंड़ में चोरी का अपराध पंजीबद्ध कर अनुसंधान में लिया गया था।

प्रकरण में उप महानिरीक्षक एवं वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक जितेन्द्र सिंह मीणा के नेतृत्व में, अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक ओमप्रकाश शर्मा के मार्गदर्शन में नगर पुलिस अधीक्षक हेमसागर सिदार, एसडीओपी केशलुर ऐश्वर्य चन्द्राकर एवं एसडीओपी भानपुरी घनश्याम कामडे के पर्यवेक्षण में निरीक्षक बुधराम नाग, धनंजय सिन्हा, शिवशंकर हुर्रा, एमन साहू, उप निरीक्षक टुम्मनलाल डडसेना के नेतृत्व में टीम गठित कर माल-मुलजिम की पता तलाश की जा रही थी। दौरान अनुसंधान के छत्तीसगढ़ एवं उडीसा के संदिग्ध व्यक्तियों पर निगाह रखी जा रही थी एवं क्षेत्र के लोगों के गतिविधियों पर भी निगाह रखा जा रहा था। पतासाजी के दौरान संदेह के आधार पर 03 संदेहियों की पहचान की गई जिस आधार पर टीम रवाना कर एक उडीसा व दो करपावंड क्षेत्र के संदेही से प्रकरण के संबंध में पूछताछ करने पर अपना नाम 01. जगन्नाथ हरिजन निवासी कोसागुमड़ा जिला नवरंगपुर 02. कंवल दास मानिकपुरी निवासी मंगनार थाना करपावंड एवं 03. खत्तूराम मानिकपुरी निवासी मंगनार थाना करपावंड़ क्षेत्र का होना बताया गया। जोकि पूछताछ करने पर 21 एवं 22 दिसम्बर के दरमियानी रात तीनों के द्वारा ग्राम गिरोला स्थित हिंगलाजिन मंदिर में चोरी की वारदात को अंजाम देना स्वीकार किया गया है।

IMG 20220131 WA0001

मामले के मुख्य आरोपी जगन्नाथ हरिजन ने बताया कि ग्राम बालीकोंटा स्थित हिंगलाजिन माता मंदिर में भी उसके द्वारा 30 सितम्बर 2021 एवं पुनः बालीकोंटा हिंगलाजिन मंदिर में 12 दिसम्बर 2021 में चोरी की घटना को अंजाम दिया गया। बालीकोंटा के चोरी में संलिप्त आरोपी जगन्नाथ हरिजन के आलावा तुलाराम हरिजन एवं चोरी का सामान खरीदने वाले हरोप्रसाद शराबु को भी पकड़ा गया है। जिन्होने पूछताछ पर अपना जुर्म स्वीकार किया हैै। साथ ही मामले के आरोपी खत्तुराम मानिकपुरी ने पूछताछ पर बताया कि इसके द्वारा टुना एवं गुल्लु के साथ मिलकर 30 दिसम्बर की रात बस्तर स्थित गंगादेई मंदिर में चोरी कर सोने के नथनी पीतल का गुण्डी एवं दान पेटी से रूपये चोरी करना स्वीकार किया गया है। पुलिस को आरोपियों से अनुमानित 10 लाख रुपये के चोरी की संपत्ति जप्ती हुई है, कुछ और जेवरात की जप्ती एवं तीन और आरोपियों की गिरफ्तारी बाकी है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button