लाइफस्टाइल

नाखूनों को हैल्दी रखने के टिप्स

न्यूईयर पार्टी के लिए जब लडकियां तैयार होती हैं तो वह अपने नाखूनों की सजावट पर बहुत ध्यान देती हैं। ड्रेस से मैच करती हुई नेल पॉलिश लगाना तथा नेल आर्ट से नाखूनों को नया लुक देना बिल्कुल आम बात हो गई हा। पर यह जान लेना बहुत ही जरूरी है कि नाखून पर कोई भी सजावट तभी अच्छी लगती है जब वह बिल्कुल स्वस्थ्य हों। आइये जानते हैं नाखूनों को हैल्दी रखने के टिप्स हैं। सबसे अहम बात यह कि आपका खाना ही आपके नाखूनों की सही पहचान है। अच्छे नाखूनों के लिए आपकी डाइट में कैल्शियम की मात्रा अधिक होनी चाहिए।

सबसे पहला कदम यह अपनाएं कि नाखूनों पर एक हफ्ते से ज्यादा देर के लिए नेल पॉलिश को न लगा रहने दें। अगर नेल पॉलिश ज्यादा समय के लिए नाखून पर रहती हैं तो वह नाखूनो की सतह को खराब बना देती है। साथ ही नाखून बदरंग और अस्वस्थ्य हो जाते हैं।

क्यूटिकल्स को साफ रखें- क्यूटिकल्स नाखूनों के दोनों ओर होते हैं जिसमें गंदगी जब जाती है। यह इतने प्रभावशाली होते हैं कि इसकी वजह से नाखून सड भी जाते हैं। अच्छा होगा की आप समय समय पर क्यूटिकल्स को काटती रहें।

अपने नाखूनों को चमकदार और स्वस्थ्य बना के लिए उसकी हमेशा नारियल और अरंडी तेल से मसाज करती रहें। नाखूनों को शेप देते समय उन्हें एक ही दिशा में लें जाएं। जगह-जगह से शेप देने की वजह से उनकी चलिटी खराब हो जाती है।

खराब नाखूनों का एक कारण यह भी है कि उसे समय समय पर काटा नहीं जाता। बाहर के वातावरण में सबसे पहले हमारे हाथ ही आगे आते हैं और जल्दी गंदे होते हैं इसलिए न केवल नाखून को ऊपर से ही बल्कि अंदर से भी साफ करना चाहिए। इसके लिए आपको गरम पानी और साबुन के घोल में डाथ डुबोने की जरूरत है और फिर उसे स्क्रब करने से हाथों की सफाई हो जाएगी।

आपको सुंदर बनाने में आपकी त्वचा का सुंदर होना बहुत जरूरी है। आकर्षक स्किन हर लडकी की चाह होती है। लेकिन देखा गया है हम में से कई लडकियां अपने पैरों का बिल्कुल भी ख्याल नहीं रखती हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button