MP HEADLINES 19 December 2020: आग से 60 फीसदी तक झुलसी रही बेटी और माता-पिता 22 दिन तक करते रहे घर में इलाज, पढ़िए सुबह की सुर्खियां

1. अब ठंडी हो गई ठंड: दतिया में 2 डिग्री तक गिरा पारा, ग्वालियर में पारा पहुंचा 4.2 डिग्री:ग्वालियर: मध्यप्रदेश के 6 शहरों में पारा 5-6 डिग्री के ऐसपास और 23 शहरो में 10 डिग्री या उससे कम रहा। शुक्रवार को प्रदेश में सबसे सर्द रात दूसरे दिन भी दतिया की रही।

cooll

दतिया का न्यूनतम तापमान मृदा अनुसंधान केंद्र के अनुसार 2 डिग्री और मौसम विभाग के अनुसार 3.1 डिग्री रहा।दिन में चटक धूप के बीच रात में कड़ाके की ठंड का कोहराम शुरू हो गया है। प्रदेश में दतिया, नौगांव, ग्वालियर, खजुराहो, गुना सहित 5 जिलों का रात का तापमान 5 डिग्री से नीचे आ गया है। ये जिले शीतलहर की चपेट में हैं। ग्वालियर का पारा 4.2 डिग्री रिकॉर्ड किया गया। शहर के छत्री मैदान पर ओस की बूंदे भी बर्फ सी जमी दिखाई दीं।

2. भोपाल: करीब 9 महीने बाद खुले स्कूल, पर स्टूडेंट ज्यादा नहीं पहुंचे,

schooll

भोपाल: कोरोना काल में करीब 9 महीने तक बंद रहने के बाद शुक्रवार को स्कूल खुले,  शहर में 10वीं और 12वीं की कक्षाओं के लिए स्कूल खोले गए हैं, लेकिन पेरेंट्स में कोरोना के डर और असमंजस के कारण विद्यार्थियों की उपस्थिति औसतन महज 8 फीसदी ही रही। शहर में सभी सरकारी स्कूल खुले, लेकिन यहां बच्चों की उपस्थिति महज 5 फीसदी ही रही, जबकि ज्यादातर प्राइवेट स्कूल बंद रहे,  लेकिन जो स्कूल खुले उनमें भी करीब  10 फीसदी छात्र ही उपस्थित रहे।

3. कोरोना की वजह से बदला ट्रेंड, बड़ी पार्किंग वाली मस्जिदों में हो रहे हैं निकाह

masjit

भोपाल: कोरोना से पहले निकाह के लिए लोग जामा मस्जिद और मोती मस्जिद में चुनते थे, लेकिन अब दोनों स्थानों में लोग निकाह करने के बदले अन्य बड़ी मस्जिदों को तरजीह देने लगे हैं।  अब शहर में पारंपरिक निकाह आयोजन स्थल बदल रहे हैं। यह बदलाव पार्किंग समस्या और कोरोना संक्रमण के चलते सोशल डिस्टेंस के कारण भी आया है। अब लोग उन्हीं मस्जिदों में निकाह के आयोजन कर रहे हैं, जहां पार्किंग सुविधा एवं ट्रैफिक की समस्या नहीं है।

MP HEADLINES 19 December 2020:

4. पीएम मोदी ने कहा ‘MSP न बंद होगी, न खत्म होगी’ लेकिन किसान उनकी बातों पर भरोसा करेंगे ?

modii 1

 प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शुक्रवार को मध्य प्रदेश के किसानों के सम्मेलन को वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए संबोधित किया। 53 मिनट के भाषण में मोदी ने किसानों की सबसे बड़ी चिंता न्यूनतम समर्थन मूल्य (MSP) को लेकर एक बार फिर कहा कि MSP न बंद होगी, न खत्म होगी।  कृषि कानूनों के खिलाफ किसान आंदोलन कर रहे हैं। इधर सरकार, किसी न किसी बहाने नए कानूनों के फायदे गिना रही है। प्रधानमंत्री ने कहा कि किसान उन लोगों से बचकर रहें, जो कृषि सुधारों पर झूठ का जाल फैला रहे हैं ।

5. अंधविश्वास की इंतहा: आग में झुलसी 10 साल की बेटी का बांधकर घर पर ही इलाज कर रहे थे माता-पिता, बदबू आने पर पड़ोसियों ने पुलिस बुलाई

jali ladki 3

शाजापुर जिले के रानी बड़ौद गांव में बेहद चौंकाने वाला मामला सामने आया है, यहां देशी इलाज और अंधविश्वास के चक्कर में पड़े माता-पिता घर पर ही बेटी का इलाज कर रहे थे । दरअसल करीब 22 दिनों पहले चूल्हे के पास खड़ी 10 वर्षीय बच्ची के दुपट्टे में आग लगने से उसका 60 प्रतिशत हिस्सा जल गया। इसके बाद भी माता-पिता उसे इलाज के लिए अस्पताल नहीं ले गए। उसका इलाज घर पर ही किया जा रहा है।

शरीर के जले हुए अंगों के घाव से निकलता मवाद बदबू देने लगा तो पड़ोसियों ने पुलिस को सूचना दी। इसके बाद अकोदिया थाना टीआई ने मौके पर पहुंचकर घायल बच्ची को भोपाल रैफर कर इलाज शुरू करवाया ।

6. पूर्व राष्ट्रपति कलाम का पोट्रेट, इंडिया बुक ऑफ रिकॉर्डमें शामिल, 5 क्विंटल अनाज से 1500 वर्गफीट में बनाया पोट्रेट

abdul 1

हरदा के कुकरावद के आर्टिस्ट सतीश गुर्जर ने अपने साथियों के साथ मिलकर 5 क्विंटल से 1500 वर्गफीट में पू्र्व राष्ट्रपति एपीजे अब्दुल कलाम का पोर्ट्रेट बनाया है । यह पोर्ट्रेट इंडिया बुक ऑफ रिकार्ड में शामिल किया है। उन्हें फरीदाबाद से मेडल व प्रमाण पत्र दिया है। शुक्रवार को कलेक्टोरेट में कलेक्टर संजय गुप्ता ने सतीश व उनकी टीम को सम्मानित किया।

सतीश गुर्जर ने बताया पू्र्व राष्ट्रपति के 89वें जन्मदिन पर टीम के साथी कपिल टोल, सुनामी टाले, अंशिता अग्रवाल, सानिध्य अग्रवाल, ऋषिका अग्रवाल, मुकुंद टाले, कार्तिक टाले और चंदन टाले ने मिलकर 5 क्विंटल अनाज से विशाल पोर्ट्रेट तैयार किया । उन्होने बताया कि 1500 वर्गफीट में पोर्ट्रेट तैयार करने में टीम को करीब 3 दिन लगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button