छत्तीसगढ़रायपुर

रायपुर : स्वस्थ भारत यात्रा : सायकल रैली आज पहुंचेगी राजधानी रायपुर

रायपुर : राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की 150वीं जयन्ती के अवसर पर स्वस्थ भारत यात्रा (सायकल रैली) आज राजधानी रायपुर पहुंचेगी। उल्लेखनीय है कि यह यात्रा 16 अक्टूबर 2018 से भारत के छ: स्थानों से प्रारंभ होकर विभिन्न मार्गो से होते हुए 27 जनवरी 2019 को नई दिल्ली में सामाप्त होगी। सहायक आयुक्त खा़द्य एवं औषधीय प्रशासन से मिली जानकारी के अनुसार सायकल यात्रा के माध्यम से लोगों में सही खानपान, गैर संचारी रोगो एवं कुपोषण के प्रति जन जागरूकता की ओर ध्यान आकृष्ट करने हेतु विशेष कार्यक्रम आयोजित किए जा रहे है। छत्तीसगढ़ राज्य को ट्रेक 5 में रखा गया है। इसके अंतर्गत यह यात्रा 23 नवंबर को अंबिकापुर से प्रारंभ हुई है यह यात्रा 6 दिसंबर को रायपुर पहुंच रही है। इस अवसर पर राजधानी में विभिन्न कार्यक्रमों का आयोजन होगा।

ये खबर भी पढ़ें  – रायपुर : युवा जनता कांग्रेस के कार्यकर्ताओं को अमित जोगी ने दिये मतगणना के टिप्स

स्वस्थ भारत यात्रा के निर्धारित कार्यक्रम के अनुसार 6 दिसंबर को दोपहर 12 बजे स्वस्थ भारत यात्रा टीम का स्वागत राज्य खाद्य परीक्षण प्रयोगशाला कालीबाड़ी रायपुर में किया जाएगा। इसके पश्चात शाम 4 बजे लालपुर स्थित फल मंडी में एक्टीवेशन प्रोग्राम किया जाएगा। अगले दिन 7 दिसंबर को सुबह 9 जय स्तंभ चौक रायपुर से प्रभात फेरी निकाली जाएगी जो जय स्तंभ चौक से सिटी कोतवाली चौक होते हुए वापस जय स्तंभ चौक आएगी। इसके पश्चात् दोपहर एक बजे एन.एच. गोयल स्कूल विधानसभा रोड़ नरदहा में एक्टीवेशन प्रोग्राम के तहत स्कूली बच्चों को आवश्यक जानकारी दी जाएगी। इसी दिन शाम 5 बजे तेलीबांधा तालाब (मरीनड्राइव) में ईट राइट इंडिया अभियान के तहत लोगों को सही खान पान की आदतों तथा खान पान से होने वाली बीमारियों के बारे में नाटक , वीडियो प्रदर्शन के माध्यम से जागरूक किया जाएगा।

ये खबर भी पढ़ें – रायपुर : मतगणना को लेकर निर्वाचन आयोग की बैठक कल

सायकल रैली में पंजीकृत साईकिल चालकों सहित अन्य इच्छुक साईकिल चालक भी भाग ले सकते है। इस अवसर पर गांधी जी के विचारो से संबंधित स्लाईड शो का भी प्रदर्शन किया जायेगा और मोबाईल लैब के द्वारा खाद्य पदार्थो में अपमिश्रण से संबंधित जांच का भी प्रदर्शन किया जायेगा। अगले दिन 8 दिसम्बर को प्रात: 9 बजे मरीन ड्राइव रायपुर से सायकल रैली को हरी झंडी दिखाकर सिमगा, जिला बलौदाबाजार के लिए रवाना किया जाएगा। इस कार्यक्रम में चेम्बर आफ कामर्स, सीएफपीएफ, एन.सी.सी. , आई.एम.ए. , आई.डी.ए. और स्वास्थ्य विभाग , स्कूली बच्चे , महिलाएं एवं आम नागरिकों की सहभागिता रहेगी।
 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button