देशबड़ी खबरें

सावधान ! Google सुनता है आपकी ‘प्राइवेट बातें’, करता है ‘रिकॉर्ड’

क्या आपको पता है कि Google आपके प्राइवेट वॉयस की रिकॉर्डिं करता है। नहीं ना…तो आपके लिए बड़े काम की है खबर…मीडिया में आ रही खबरों में बताया जा रहा है कि Google Home Smart Speakers के जरिए आपके प्राइवेट वॉयस की रिकार्डिंग करता है।

आपकी बातें सुनता है। आपको ट्रैक करता है। आपके बिहेवियर पर नजर रखता है। वैसे इस तरह की चीजें आपने पहले भी सुनी होंगी। इनमें कुछ नया नहीं है।

हमने जो बातें ऊपर बताईं, गूगल ये सबकुछ करता है, लेकिन आपके कॉन्सेंट से. बिना आपकी सहमति के नहीं. वो अलग बात है कि आप वो टर्म्स और कंडीशन ध्यान से शायद नहीं पढ़ते हैं और Yes I Agree पर क्लिक करते हैं।

बहरहाल इस बार गूगल ने ये माना है कि Google Home Smart Speakers के ऑडियो रिकॉर्डिंग्स सुनते हैं. गूगल इस तरह के रिकॉर्डिंग्स को सुनने के लिए लैंग्वेज एक्सपर्ट्स रखता है. ये एक्स्पर्ट्स यूजर्स द्वारा गूगल होम असिस्टेंट से की गई बातें या यों कहें कि इन्हें दिए गए कमांड्स को सुनते हैं।

Google का कहना है कि यूजर्स की रिकॉर्डिंग्स इसलिए सुनी जाती है ताकि वॉयस रिकॉग्निशन टेक्नॉलजी को बेहतर किया जा सके, लेकिन क्या इसके लिए यूजर की प्राइवेसी के साथ एक तरह का खिलवाड़ किया जाना जायज है? ये बड़ा सवाल है, जिसका जवाब Google से मांगा जाना चाहिए।

गूगल द्वारा जारी किए गए एक बयान में कंपनी ने कहा है. ‘गूगल छोटे नंबर में अनजान रिकॉर्डिंग्स को ट्रांस्क्राइब करती है. (ऐसा एक्स्पर्ट्स करते हैं)। गूगल ने कहा है, ‘हम दुनिया भर में लैंग्वेज एक्स्पर्ट्स के साथ पार्टनर्शिप करते हैं ताकि छोटे पैमाने पर क्वेरीज को ट्रांस्क्राइब करके स्पीच टेक्नॉलजी को बेहतर कर सकें. गूगल असिस्टेंट जैसे प्रॉडक्ट्स के लिए इस तरह की टेक्नॉलजी पर काम करना क्रिटिकल है।

https://www.youtube.com/watch?v=UZo1W1xd6Cs

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button