छत्तीसगढ़

छत्तीसगढ़ की 10 हॉट सीट (high profile seats), जहां के नतीजों पर देश-प्रदेश की नजर

छत्तीसगढ़ में अब चुनावी शोरगुल थमने जा रहा है, लेकिन नतीजे आते तक प्रत्याशियों की धड़कनें जरूर तेज रहेंगी, चुनाव के दौरान जो कुछ भी घटा वो घटनाएं कुछ प्रत्याशियों को सीख देकर जाएंगी, तो कुछ प्रत्याशियों को गहरा जख्म भी दे सकती हैं, खैर हम इस रिपोर्ट में बात करने जा रहे हैं छत्तीसगढ़ के उन दस हॉट विधानसभा सीटों की, जिनपर परे प्रदेश की नजर लगी हुई है ।

1. आरंग से बीजेपी प्रत्याशी गुरु खुशवंत सिंह के सामने कांग्रेस प्रत्याशी डॉ. शिवकुमार डहरिया हैं जो प्रदेश में मंत्री हैं और सतनामी धर्मगुरू और बीजेपी प्रत्याशी खुशवंत सिंह ने हाल ही में भाजपा की सदस्यता ली थी ।

2. भरतपुर-सोनहत से भाजपा प्रत्याशी रेणुका सिंह के सामने कांग्रेस प्रत्याशी गुलाब सिंह कमरो हैं, रेणुका सिंह केंद्रीय मंत्री भी हैं, लिहाजा इसपर सबकी नजरें टीकी हुई हैं ।

3. कोटा से भाजपा प्रत्याशी प्रबल प्रताप सिंह जूदेव के सामने कांग्रेस प्रत्याशी अटल श्रीवास्तव और यहीं से जेसीसीजे के संस्थापक अजीत जोगी की पत्नी रेणु जोगी भी चुनाव मैदान में हैं, लिहाजा ये मुकाबला त्रिकोणिय हो गया है ।

4. लोरमी से भाजपा प्रत्याशी अरुण साव के सामने कांग्रेस प्रत्याशी थानेश्वर साहू । अरुण साव भाजपा के प्रदेश अध्यक्ष भी हैं ।

5. साजा से बीजेपी प्रत्याशी ईश्वर साहू के सामने कांग्रेस के दिग्गज मंत्री रविंद्र चौबे हैं, ईश्वर साहू के बेटे की हाल ही में हत्या कर दी गई थी । यहां भाजपा ने उन्हें टिकट देकर मुकाबला गरीब और अमीर के रूप में प्रचारित करने की कोशिश की है ।

6. रायगढ़ से भाजपा प्रत्याशी ओपी चौधरी के सामने कांग्रेस प्रत्याशी प्रकाश नायक, पिछला चुनाव हारने के बाद ओपी रायगढ़ से चुनाव लड़ रहे हैं, अमित शाह ने भी प्रचार के दौरान उन्हें बड़ा आदमी बनाने की बात कही है।

7. खरसिया से बीजेपी प्रत्याशी महेश साहू के सामने कांग्रेस प्रत्याशी उमेश पटेल हैं, जो कांग्रेस के दिवंगत नंदकुमार पटेल के बेटे हैं और पिछले चुनाव में ओपी चौधरी को मात दे चुके हैं ।

8. अंबिकापुर से बीजेपी प्रत्याशी राजेश अग्रवाल के सामने कांग्रेस प्रत्याशी त्रिभुनेश्वर शरण सिंहदेव यानि टीएस बाबा हैं, राजेश अग्रवाल को कभी टीएस सिंहदेव का ही करीबी माना जाता था ।

9. रायपुर दक्षिण से भाजपा प्रत्याशी बृजमोहन अग्रवाल के सामने कांग्रेस प्रत्याशी महंत रामसुंदर दास हैं, जो दुदाधारी मठ के संचालक भी हैं ।

10. पाटन से बीजेपी प्रत्याशी विजय बघेल के सामने कांग्रेस प्रत्याशी और खुद सीएम भूपेश बघेल हैं, जबकि इसी सीट से जेसीसीजे प्रदेश अध्यक्ष और स्वर्गीय अजीत जोगी के बेटे अमित जोगी भी चुनावी मैदान में हैं । लिहाजा मुकाबला दिलचस्प हो गया है । वैसे इन दस विधानसभा सीटों में से आप किस सीट पर नतीजों का बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं, अपनी राय कमेंट बॉक्स के जरिये हम तक जरूर पहुंचाये ।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button