कोविशील्ड वैक्सीन की दूसरी डोज लगाने की एडवाइजरी जारी-

12 से 16 सप्ताह के अंतराल में लगेगी, नेशलन टेक्निीकल एडवाइजरी ने की सिफारिश, कोवैक्सीन टीके के अंतराल में कोई परिवर्तन नहीं

 केन्द्रीय स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय ने कोविशील्ड वैक्सीन की दोनों खुराकों के बीच के अंतराल की अवधि 6 से 8 सप्ताह को बढ़ाकर 12 से 16 सप्ताह करने की स्वीकृति दी है।कोविशील्ड वैक्सीन के दोनों डोज के बीच के अंतर की अवधि बढ़ाने की सिफारिश नेशनल टेक्निकल एडवाइजरी ग्रुप द्वारा दी गई। कोवैक्सीन टीके के दोनों खुराकों के बीच का अंतराल पूर्वानुसार 28 से 42 दिन ही रहेगा।

वैक्सीन की अवधि में कोई परिवर्तन नहीं किया गया है। यह जानकरी संचालक, एन.एच.एम. टीकाकरण, संतोष शुक्ला द्वारा दी गई है।
कोविशील्ड वैक्सीन के लिए अब ऑनलाइन या ऑन-साईट अपॉइंटमेंट्स पहली वैक्सीन लगने की तारीख से न्यूनतम 84 दिन की अवधि के बाद ही स्वीकार किये जायेंगे। आज दिनांक तक जिन लाभार्थियों द्वारा पहले से रजिस्ट्रेशन किया गया है, उनके रजिस्ट्रेशन रद्द नहीं किये जायेंगे।

आईईसी के माध्यम से उनको सलाह दी जा सकती है कि वे अपने रजिस्ट्रेशन को पुनरू निर्धारित करें। यदि वे अपनी स्वेच्छा से वैक्सीन की दूसरी खुराक लेना चाहतें हैं, तो ऐसे लाभार्थी कोविशिल्ड वैक्सीन का दूसरा डोज लगवा सकते हैं।

ऐसे लाभार्थी, जो 18 से 44 वर्ष आयु वाले है, उनका रजिस्ट्रेशन बवूपदण्हवअण्पद पोर्टल के माध्यम से किया जायेगा। जिनका रजिस्ट्रेशन कन्फर्म होगा, उन्हें एस.एम.एस द्वारा सूचना प्राप्त होगी। बगैर रजिस्ट्रेशन के ऑन-स्पॉट टीकाकरण नहीं किया जायेगा। 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button