लाइफस्टाइल

चॉकलेट खाएं, टेंशन और डिप्रेशन दूर भगाएं

आजकल की भागदौड़ भरी जिंदगी में लोगों को तनाव और डिप्रेशन की समस्या काफी बढ़ गई है। काम के बढ़ते बोझ और स्ट्रेस से आपका खानपान भी प्रभावित होता है क्योंकि जब आप लंच, ब्रेकफास्ट या फिर डिनर मिस कर देते हैं तो जंक फूड खाते हैं। जंक फूड, बेकरी फूड और शुगर वाली चीजें कुछ देर आपको राहत तो जरूर देती हैं, लेकिन इसके नकारात्मक प्रभाव भी होते हैं। इसी वजह से तनाव और अवसाद की समस्या होती है। ऐसे में अगर आप कुछ फूड आइटम्स को अपनी डायट में शामिल कर लें तो इससे आपका तनाव कम होगा और आप ज्यादा खुश रह पाएंगे…
स्ट्रेस दूर करती है चॉकलेट
चॉकलेट हर कोई पसंद नहीं करता लेकिन यह स्ट्रेस दूर करने में मदद करती है। इसमें पाया जाने वाला फिनाइलेथाइलामाइन तत्व दिमाग को आराम देता है। इसमें हाई फ्लेवेनॉल कंटेंट होने के कारण यह सौंदर्य बढ़ाता है और त्वचा को हाइड्रेट भी रखता है। लेकिन सीमित मात्रा में चॉकलेट खाना ही फायदेमंद है क्योंकि 20 ग्राम चॉकलेट में 150 कैलरी होती है और ज्यादा चॉकलेट खाने से वजन बढ़ सकता है।
गुस्से को कम करता है अखरोट
अगर गुस्सा और लड़ाई-झगड़े के मूड में हों तो उस दौरान अखरोट खाने से आपका क्रोध कम हो जाएगा। अखरोट में एल-आर्जिनाइन होता है, जो नाइट्रिक ऑक्साइड में बदल जाता है। नाइट्रिक ऑक्साइड रक्तवाहिनियों को शांत रखने में मदद करता है। रक्त संचार को बढ़ाता है और त्वचा के कोश में पोषक तत्वों को पहुंचाता है, जिससे वह लंबे समय तक युवा रहती है।
मूड अच्छा करता है ओटमील
ओटमील में पर्याप्त मात्रा में कार्बोहाइड्रेट होता है, जिससे हमारा शरीर सेरोटिन बनता है। सेरोटिन मूड अच्छा करने का काम करता है और मन को शांति और आराम का एहसास करवाता है। ओट्स में मौजूद फाइबर बिना कैलरी बढ़ाए हमारा पेट भरने का काम करता है। केले के साथ ओट्स को ब्रेकफस्ट में जरूर लें।
स्ट्रेस रिलीज करती है ब्लूबेरी
अब जब भी आपका मन मीठा खाने का करे तो ब्लूबेरी जरूर खाएं। इसमें पर्याप्त मात्रा में ऐंटीऑक्सिडेंट होता है जो त्वचा में कोलेजन को बरकरार रखता है। इसमें मौजूद पोटैशियम ब्लड प्रेशर को संतुलित रखने में मदद करता है। यह आसानी से स्ट्रेस रिलीज करता है।
सालमन मछली
हफ्ते में कुछ दिन सालमन मछली खाने से मन शांत रहता है। इसमें मौजूद आमेगा 3 फैटी ऐसिड तनाव से लडऩे की क्षमता बढ़ाता है। यह त्वचा को नर्म-मुलायम बनाने में मदद करता है। इन्फ्लमेशन को दूर करता है। इस तरह त्वचा रूखी नहीं होती।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button