छत्तीसगढ़बड़ी खबरेंरायपुर

भरोसे का बजट 2023 : बेरोजगारी भत्ता की घोषणा से युवाओं में हर्ष

रायपुर। छत्तीसगढ़ राज्य का आम बजट-2023 ‘भरोसे का बजट‘ प्रदेश के मुख्यमंत्री एवं वित्तमंत्री भूपेश बघेल ने कल विधानसभा में प्रस्तुत किया। बजट-2023 पर जिले के विभिन्न वर्गां के लोगों ने अपनी प्रतिक्रिया देते हुए कहा कि इस वर्ष वाकई भरोसे का बजट लाया गया है, जिसमें सभी वर्गों की प्रगति और खुशहाली का खयाल रखा गया है। यह आमजनता की खुशहाली से सरोकार वाली सरकार का बजट है। विशेष तौर पर ऐसे वर्ग को केन्द्रित किया गया है, जो वास्तव में इसके हकदार हैं। आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं, सहायिकाओं, नगर सैनिकों, कोटवारों, रसोइयों सहित शिक्षित बेरोजगारों के लिए यह ऐतिहासिक और सराहनीय बजट है। रोजगार एवं पंजीयन केन्द्र में पंजीकृत कक्षा बारहवीं उत्तीर्ण 18 से 35 वर्ष आयु के युवाओं को जिनके परिवार की वार्षिक आय दो लाख 50 हजार से कम होगी, उन्हें अधिकतम दो वर्ष तक 25 सौ रूपए प्रतिमाह की दर से बेरोजगारी भत्ता दी जाएगी। किसानों के लिए बजट में सौर सुजला योजना अंतर्गत सिंचाई के लिए 600 करोड़ का प्रावधान किया गया है। पीएम कुसुम योजना अंतर्गत सोलर पावर प्लांट के लिए 50 करोड़ का प्रावधान किया गया है। महिलाओं को रोजगार उपलब्ध कराने के लिए कौशल्या समृद्धि योजना प्रारंभ की जाएगी। प्रधानमंत्री एवं मुख्यमंत्री ग्राम सड़क योजना के सड़कों के संधारण के लिए 500 करोड़ का प्रावधान किया गया है। राज्य में पत्रकारों के लिए पत्रकार गृह निर्माण ऋण अनुदान योजना प्रारंभ की जाएगी। इसके अंतर्गत पत्रकारों को निजी आवास निर्माण में सहयोग के लिए 25 लाख रूपए तक के आवास ऋण पर ब्याज अनुदान दिया जाएगा। इसके लिए बजट में 50 लाख रूपए का प्रावधान किया गया है।
बजट-2023 में बेमेतरा जिले में पशु चिकित्सालय के उन्नयन हेतु पदों के सृजन का प्रावधान किया गया। साजा विकासखंड अंतर्गत 50 बेड सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र का प्रावधान, नवीन पशु रोग अनुसंधान प्रयोगशाला की स्थापना की जाएगी, उप तहसील दाढ़ी को पूर्ण तहसील गठन करने की घोषणा की गई, नवागढ़ विकासखंड के मारो क्षेत्र अंतर्गत 30 बेड सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र के उन्नयन हेतु पदों के सृजन का प्रावधान किया गया है।
मुख्यमंत्री बघेल के द्वारा कल दोपहर 12.30 बजे वित्तीय वर्ष 2023-24 के आम बजट का वाचन किया। इसके उपरांत जिलावासियों ने अपनी प्रतिक्रियाएं दीं। आंगनबाड़ी कार्यकर्ता एवं सहायिकाओं ने कहा कि प्रदेश के मुखिया भूपेश बघेल ने हम आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं-सहायिकाओं के दुःख-दर्द और पीड़ा को पहचानते हुए मानदेय को बढ़ाकर 10 हजार रूपए किया। उन्होंने बताया कि होली के दो दिन पहले ही त्यौहारी माहौल बन गया है। होमगार्ड के जवान ने कहा कि हम नगर सैनिकों के लिए आज ऐतिहासिक दिन है कि मुख्यमंत्री ने 6300 और उससे अधिक की राशि की वृद्धि की है, इसके लिए प्रदेश सरकार का आभार एवं धन्यवाद। स्कूल में कार्यरत सफाई-कर्मी एवं रसोईया संघ ने भी मानदेय में वृद्धि करने पर मुख्यमंत्री भूपेश बघेल का आभार व्यक्त किया और अपनी खुशी जाहिर की। इसी तरह जिले के ग्राम बैजलपुर निवासी देवाराम साहू, खिलेश्वर, डोमन, रोशन, गोविंद, प्रदीप ने कहा कि बेरोजगारों के लिए प्रतिमाह ढाई हजार रुपए का प्रावधान 2023-24 के बजट में किया गया है, वह प्रदेश सरकार का अभूतपूर्व निर्णय है। इससे बेरोजगार युवक-युवतियों को आर्थिक राहत मिलेगी। इन युवक-युवतियों ने प्रदेश सरकार के प्रति आभार प्रकट किया।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button