CG Headlines 11 January 2021: मुख्यमंत्री भूपेश बघेल क्यों बोले गोबर योजना का लाभ लें ज्यादा से ज्यादा लोग, पढ़िये सुबह की सुर्खियां

1. नक्सल गढ़ में मुख्यमंत्री ने खेली सॉफ्टबॉल, वॉलीबॉल साथ ही बैडमिंटन और तीरंदाजी में हाथ आजमाया

bhup

बीजापुर : छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री रविवार को बीजापुर के दौरे पर रहे । यहां उनका अंदाज जुदा नजर आया । यहां मुख्यमंत्री सॉफ्टबॉल का प्रशिक्षण ले रहे बच्चों के बीच पहुंचे और उन्होंने सॉफ्टबॉल खेल में हाथ आजमाया। यहां 9वीं कक्षा की छात्रा रेणुका चेलक ने मुख्यमंत्री के लिए बॉल थ्रो किया, जिस पर मुख्यमंत्री ने सॉफ्टबॉल स्टिक से जमकर शॉट लगाया।

bhupee

वहीं लोगों के लिए रखी गई स्पोर्ट्स एक्टिविटीज को देखकर खुद को रोक ना सके। बैडमिंटन, वॉलीबॉल, सॉफ्ट बॉल और तीरंदाजी में हाथ आजमाया। यहां तीरंदाजी का अभ्यास कर रहे खिलाड़ियों के बीच पहुंचकर मुख्यमंत्री ने बच्चों को प्रोत्साहित किया।

2. युवा प्रतिभाओं को रोजगार के बेहतर अवसर दिलाने के अभियान में नहीं होगी कमी: सीएम

bhupeshh

रायपुर :  मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने रविवार को अपनी रेडियोवार्ता लोकवाणी में युवाओं से चर्चा की। सीएम ने रिकार्डेड संदेश के माध्यम से साझा किए गए विचारों और सुझावों पर विस्तार से चर्चा की और युवाओं की जिज्ञासाओं का समाधान करने का प्रयास किया ।

प्रदेश के युवाओं को उनके उज्जवल भविष्य के प्रति आश्वस्त करते हुए कहा कि युवाओं की प्रतिभा को संवारने और उन्हें आजीविका के बेहतर अवसर दिलाने के राज्य सरकार के अभियान में किसी तरह की कोई कमी नहीं होगी। उन्होंने कहा कि हमारे युवा हर मंच पर छत्तीसगढ़ का नाम रोशन कर रहे हैं। उन्होंने कहा कि छत्तीसगढ़ के युवाओं को देखकर यही लगता है कि उन पर गांधी-नेहरू-स्वामी विवेकानन्द का असर है।

3. सीएम भूपेश बघेल ने गोबर योजना का लाभ उठाने का आह्वान किया, इसे रोजगार का जरिया बनाने की ओर किया इशारा ?

gobar

बीजापुर, छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री रविवार को बीजापुर के दौरे पर थे, उन्होने यहां मंच से लोगों को संबोधित करते हुए, कांग्रेस सरकार की योजना के बारे में भी आम लोगों को बताया । इसके साथ ही सीएम ने खास तौर पर अपनी नरवा, गरवा, घुरवा, बाड़ी योजना का जिक्र किया । सीएम ने कहा कि प्रदेश के कई जिलों में लोगों ने 2 रुपए किलो गोबर बेचकर मोटर साइकिल तक खरीदी है । मैं सभी लोगों से कहना चाहूंगा कि इस योजना का लाभ उठाये ।

4. तंबाकू प्रोडक्ट पर बड़ी मात्रा में जीएसटी चोरी का खुलासा, रायपुर से लेकर दिल्ली-मुंबई तक निकले लिंक

gst

रायपुर : दिल्ली, मुंबई और यूपी के कई शहरों में साल की शुरुआत में 831 करोड़ से ज्यादा की जीएसटी टैक्स चोरी सिर्फ तंबाखू प्रोडक्ट में पकड़ी गई है।  देश के कई बड़े शहरों में तंबाखू प्रोडक्ट पर करोड़ों की जीएसटी चोरी के मामले का खुलासा होने के बाद रायपुर समेत छत्तीसगढ़ के कई जिलों में पान मसाला का काम करने वाले कारोबारियों के रिटर्न को खंगाला जा रहा है। अफसरों का कहना है कि गुटखा की अवैध फैक्ट्री शुरू कर कारोबारी यह काम कर रहे हैं।

अफसरों को इस बात की भी जानकारी मिली है कि पान मसाला बनाने वाले कारोबारी ही गुटखा भी बना रहे हैं।  सेंट्रल और छत्तीसगढ़ जीएसटी विभाग के अफसरों को इस बात की पुख्ता जानकारी मिली है कि इन शहरों में अवैध तंबाखू प्रोडक्ट के लिए लिंक रायपुर, बिलासपुर, राजनांदगांव, जगदलपुर और कुछ बड़े शहरों से जुड़े हैं। इसके बाद ही इसकी जांच का दायरा बढ़ाया गया है। इस वजह से अब छापामार अभियान की भी तैयारी कर ली गई है। 

5. छत्तीसगढ़ के लोगों के लिए अच्छी खबर: बिजली कंपनियां फायदे में हैं, लिहाजा इस साल भी बिजली दरें नहीं बढ़ेंगी !

bijali

रायपुर : पॉवर कंपनी के फायदे के बजट अनुमान से यह लगभग तय हो गया है कि इस साल भी बिजली की दरें नहीं बढ़ने या बहुत कम वृद्धि के ही आसार हैं । पिछले साल कोरोना की वजह से बिजली दरें नहीं बढ़ाने के बाद छत्तीसगढ़ में इस साल भी बिजली महंगी होने की आशंका नहीं है। वजह ये है कि पॉवर कंपनी ने वर्ष 2021-22 के बजट अनुमान में फायदा बता दिया है।

पॉवर कंपनी ने बजट अनुमान शुक्रवार को विद्युत विनियामक आयोग को भेज दिया है, जो हर साल बिजली दरें बढ़ाने का घटाने की घोषणा करता है । अफसरों का कहना है कि पॉवर कंपनी का नया वित्तीय वर्ष 1 अप्रैल 2020 से शुरू होगा। कंपनी को आने वाले साल में 18600 करोड़ रुपए राजस्व मिलने का अनुमान है।

6. छत्तीसगढ़ में गर्मी जैसे हालात, लेकिन उत्तर भारत में कड़ाके की ठंड

hot

रायपुर : रविवार को दोपहर में तेज धूप निकली और तापमान 33 डिग्री हो गया। ऐसा मौसम आमतौर पर मार्च में होली के आसपास रहता है । उत्तर से हवा आती तो यहां ठंड कायम रहती, लेकिन दक्षिण की हवा ने ठंड का रास्ता रोक दिया है।

हालांकि मौसम विज्ञानियों का कहना है कि 11 जनवरी के बाद मौसम बदलेगा और 16 जनवरी तक रात के तापमान में छह डिग्री तक गिरावट आएगी, यानी फिर ठंड लगेगी । राजधानी में ही दिन का तापमान 33 डिग्री दर्ज किया गया। प्रदेश में मार्च में हल्की गर्मी शुरू हो जाती है और मामूली ठंड भी रहती है। जनवरी में अभी बिलकुल यही स्थिति बन गई है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button