बालोदछत्तीसगढ़

छत्तीसगढ़ राज्य अनुसूचित जाति आयोग के अध्यक्ष खांडे ने सद्भावना दिवस की अधिकारियों को दिलाई शपथ

बालोद ।  छत्तीसगढ़ राज्य अनुसूचित जाति आयोग के अध्यक्ष केपी खांडे ने संयुक्त जिला कार्यालय के सभाकक्ष में जिला अधिकारियों की बैठक लेकर शासन की योजनाओं की विस्तृत समीक्षा की। इस दौरान अनुसूचित जाति आयोग के अध्यक्ष केपी खांडे ने अधिकारियों-कर्मचारियों को 20 अगस्त को मनाये जाने वाले सद्भावना दिवस के अवसर पर भावनात्मक एकता और सद्भावना बढ़ाने की शपथ दिलाई।

अध्यक्ष खांडे ने राज्य अनुसूचित जाति आयोग गठन का उद्देश्य, कर्तव्य एवं शक्तियों के संबंध में विस्तार से जानकारी दिया। उन्होंने सभी जिला अधिकारियों से समाज के कमजोर, तबके, दलित, महिलाओं के प्रति संवेदनशील होकर शासन की योजनाओं का लाभ पहुंचाने की अपील की तथा अपने कर्तव्यों को निष्ठापूर्ण रूप से निर्वहन करने हेतु प्रेरित किया।

उन्होंने बताया कि पुलिस प्रशासन एवं जिला प्रशासन आयोग का प्रमुख अंग है इसलिए संवेदनशील होकर कार्य करने की आवश्यकता है। उन्होंने जिला अंत्यावसायी विभाग से कहा की विभाग की योजनाओं का लाभ पात्र व्यक्ति को मिले इसके साथ बैंक लोगों को बैंक ऋण प्रदान करने में सहयोग करें।

कृषि विभाग से केन्द्र पोषित एवं राज्य पोषित योजनाओं की जानकारी ली। पशु विभाग से अनुसूचित जाति वर्ग के हितग्राहियों हेतु योजनाओं के संबंध में जानकारी ली। उन्होंने शिक्षा विभाग से विभिन्न प्रकार छात्रवृत्ति के बारे जानकारी लेते हुए स्कूलों में अनुसूचित जाति के छात्रों की संख्या तथा सरस्वती सायकल योजना का लाभ जिले के पात्र छात्राओं को दिलाने कहा। उन्होंने हथकरघा विभाग में प्रशिक्षण प्राप्त प्रशिक्षणार्थी की जानकारी ली।

हथकरघा विभाग के अधिकारी ने बताया कि बुनकर सहकारी समिति में सभी वर्गों के लोगों को प्रशिक्षण दिया जाता है। वर्तमान में 29 अनुसूचित जाति वर्ग के लोगों को प्रशिक्षण दिया जा रहा है। जिसकी नियमित मॉनिटरिंग की जाती है। इसी प्रकार पशु चिकित्सा विभाग द्वारा अनुसूचित जाति जनजाति वर्गों के लोगों के लिए योजना अंतर्गत कुक्कुट पालन, सूकर पालन एवं बकरा पालन में विशेष अनुदान देने की योजना है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button