देशबड़ी खबरें

रोहित का रिकॉर्ड शतक, भारत ने दूसरा टी20 जीता

इंदौर : रोहित शर्मा के रिकॉर्ड तूफानी शतक  की मदद से भारत ने शुक्रवार को दूसरे टी20 मैच में श्रीलंका पर 88 रनों से धमाकेदार जीत दर्ज की। भारत के 5 विकेट पर 260 रनों के रिकॉर्ड स्कोर के जवाब में श्रीलंका 17.2 ओवरों में 9 विकेट पर 172 रन ही बना पाया। मैथ्यूज चोट के चलते बल्लेबाजी के लिए नहीं उतरे। भारत ने इसी के साथ तीन मैचों की सीरीज में 2-0 की अपराजेय बढ़त के साथ सीरीज पर कबजा जमा लिया। यह इंदौर के होलकर स्‍टेडियम में टीम इंडिया की लगातार सातवीं जीत है। भारत की इस साल यह रिेकॉर्ड 14 वीं सीरिज जीत है।

रोहित ने 35 गेंद में शतक लगाकर अंतरराष्ट्रीय टी20 क्रिकेट में सबसे तेज शतक के डेविड मिलर के रिकॉर्ड की बराबरी की । भारत ने 5 विकेट पर 260 रन बनाए। यह भारत का सबसे बड़ा तथा अंतरराष्ट्रीय टी20 क्रिकेट का संयुक्त रूप से दूसरा बड़ा स्कोर है।

विशाल लक्ष्य का पीछा कर रहे श्रीलंका को निरोशन डिकवेला ने तेज शुरुआत दिलाई, लेकिन वे 19 गेंदों में 25 रन बनाकर जयदेव उनादकट के शिकार बने। चहल की गेंद को उपुल थरंगा (47) हवा में खेल बैठे और गेंदबाज ने खुद ही कैच लपक लिया। थरंगा ने कुशल परेरा के साथ दूसरे विकेट के लिए 109 रन जोड़े। कुलदीप ने इसके बाद मेहमान टीम को एक ओवर में तीन झटके दिए। उन्होंने कप्तान थिसारा परेा को लांग ऑन पर पांड्‍या के हाथों झिलवाया। अब सारी उम्मीदें कुशल परेरा पर टिक गई थी, लेकिन वे कुलदीप की गेंद को लांग ऑफ पर पांडे के हाथों ‍में खेल बैठे। उन्होंने 37 गेंदों में 4 चौकों और 7 छक्कों की मदद से 77 रन बनाए। कुलदीप ने इसके बाद अंतिम गेंद पर गुणरत्ने को धोनी के हाथों स्टंप करवाया।

 

रोहित ने मैथ्यूज की गेंद पर चौका लगाते हुए शतक पूरा किया। उन्होंने 35 गेंदों में 11 चौकों और 8 छक्कों की मदद से यह शतक पूरा किया। उन्होंने अंतरराष्ट्रीय टी20 क्रिकेट में सबसे तेज शतक के द. अफ्रीका के डेविड मिलर के रिकॉर्ड की बराबरी की। मिलर ने यह कारनामा 2017 में बांग्लादेश के खिलाफ किया था। रोहित 118 रन बनाकर चमीरा की गेंद पर धनंजय को कैच दे बैठे। उन्होंने 43 गेंदों में 12 चौकों और 10 छक्कों की मदद से ये रन बनाए।

भारत का सबसे बड़ा स्कोर 

इससे पहले भारत का अंतरराष्ट्रीय टी20 में सर्वोच्च स्कोर 4 विकेट पर 244 रन था, जो उसने पिछले वर्ष लॉडरहिल में वेस्टइंडीज के खिलाफ बनाया था। भारत ने इसी के साथ अंतरराष्ट्रीय टी20 क्रिकेट में संयुक्त रूप से दूसरा बड़ा स्कोर बनाया। उसने श्रीलंका के (260/6) रिकॉर्ड की बराबरी की जो उसने 14 सितंबर 2007 को जोहान्सबर्ग में केन्या के खिलाफ बनाया था।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button