छत्तीसगढ़रायगढ़

‘चला रईगढिय़ा, वोट देवइया’ का नारा लगाकर शहर वासियों को मतदान के लिए किया प्रेरित

रायगढ़ ।  कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी तारन प्रकाश सिन्हा के निर्देशन में आगामी निर्वाचन के मद्देनजर जिले में मतदाताओं को जागरूकता एवं मतदान हेतु प्रेरित करने के लिए शहर के विभिन्न स्थानों में विविध कार्यक्रम आयोजित किए गए।  स्वीप कार्यक्रम के तहत् विशेष शिविर अंतर्गत रायगढ़ में मतदान केंद्र क्रमांक 11 जतन केंद्र में आज मतदाता जागरूकता हेतु पारंपरिक वेशभूषा में सजकर स्कूली छात्राओं ने चुनई चिराई सुआ नृत्य कर मतदान हेतु अपील की।

इसी प्रकार शासकीय आयुर्वेद औषधालय में गेड़ी नृत्य के थीम पर कार्यक्रम आयोजित कर मतदाताओं को जागरुक कर निष्पक्ष मतदान हेतु प्रेरित किया।मतदाता जागरुकता कार्यक्रम में नए मतदाताओं का स्वागत किया गया। इस दौरान नए मतदाताओं ने बीएलओ के माध्यम से अपना नाम मतदाता सूची में जुड़वाने हेतु फार्म-6 भरे, इसके साथ ही अन्य मतदाताओं को मतदाता सूची में नाम जुड़वाने की अपील एवं मतदान के लिए प्रेरित करने सेल्फी प्वाइंट में सेल्फी भी लिए, जिससे अन्य मतदाता जागरुक हो सकें।

इस दौरान नए मतदाताओं को शत-प्रतिशत मतदान करने शपथ भी दिलाई गई। इसी प्रकार शासकीय आयुर्वेद औषधालय में स्वीप कार्यक्रम में रंग-बिरंगी रंगोली एवं चुनई चिराई के माध्यम से मतदाताओं को जागरूक किया गया और मतदान हेतु अपील की गई। कार्यक्रम में नव वधु भी शामिल हुए।

31 अगस्त 2023 तक सभी मतदान केंद्रों पर मतदाता सूची पुनरीक्षण 2023 का कार्य प्रारंभ है जिसमें दावा-आपत्ति तथा संशोधन का कार्य बीएलओ एवं अविहित अधिकारियों द्वारा किया जा रहा है। इसके तहत् 19 एवं 20 अगस्त को जिले के सभी विधानसभा क्षेत्रों के समस्त मतदान केन्द्रों में विशेष शिविर का आयोजन किया जा रहा है।विशेष शिविर के दौरान मतदाता सूची में नाम जोडऩे, विलोपन, संशोधन कराने के लिए अपने मतदान केन्द्र के अविहित अधिकारी तथा बूथ लेवल अधिकारी से संपर्क कर अपने आवश्यकतानुसार मतदाता सूची में नाम जुड़वाने सहित विलोपन एवं संशोधन करा सकते है।

जिला प्रशासन द्वारा आज स्वीप कार्यक्रम अंतर्गत बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओ चौक में एसडीएम गगन शर्मा के नेतृत्व में स्कूली छात्र-छात्राओं ने डांस कर लोगों को मताधिकार के प्रयोग के लिए प्रोत्साहित करते हुए ‘चला रईगढिय़ा वोट देवईया’ का नारा लगाकर शहर वासियों को वोटिंग करने हेतु अपील किए। इस दौरान युवाओं एवं राहगीरों को आगामी निर्वाचन में शत-प्रतिशत मताधिकार का प्रयोग करने हेतु शपथ दिलाई गई।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button