छत्तीसगढ़दुर्गदेश

दुर्ग में नए साल के पहले दिन होगा शिवनाथ महोत्सव

दुर्ग। दुर्ग जिले के महमरा एनीकेट तट पर एक बार फिर शिवनाथ महोत्सव मनाया जाएगा। बता दें कि साल 2020 में शिवनाथ नदी लीज मुक्त हुई थी। जिसे लेकर दुर्ग शहर के युवा साथियों ने साल के पहले दिन शिवनाथ महोत्सव का आयोजन किया था।

इस वर्ष भी यह शिवनाथ महोत्सव पुनः एक जनवरी को आयोजित किया जा रहा है,दुर्ग शहर के लिए अपने आप में यह अनोखा कार्यक्रम है क्योंकि इस कार्यक्रम में बनारस और हरिद्वार के भांति ही महाआरती की जाती है जो की ग्यारह पंडितों द्वारा पूर्ण रूप से विधि विधान से की जाती है। आयोजन कर्ता वरुण जोशी ने कहा कि हम देखतें हैं कि जहां जहां जीवन दायिनी गंगा और यमुना नदी बहती है वहां एक तरह से नदी के प्रति वहां के लोगों का अलग ही लगाव है और यही लगाव हमें भी हमारी जीवन दायिनी शिवनाथ नदी से होना चाहिए,इसी प्रयास में हम भव्य महाआरती का आयोजन करते हैं,यही नहीं हम महमरा एनीकेट तट पर 21000 दीप दान भी किए करेंगे।साथ ही ऑर्केस्ट्रा, डांस,डीजे,भव्य आतिशबाजी और मेला का भी आयोजन किया जाएगा।

IMG 20211222 WA0005

यह हमारा दूसरा वर्ष है पिछले वर्ष भी हजारों लोगों ने इस कार्यक्रम का आनंद लिया और भक्ति भाव में डूबे रहे,इस वर्ष भी साल के प्रथम दिन होने के चलते पिछले वर्ष से भी दोगुने लोगों के पहुंचने की उम्मीद है,इस आयोजन की खास बात यह रहती है कि इसमें बच्चों से लेकर बुजुर्गों तक के लिए यह कार्यक्रम आयोजित किया जाता है जिसमें सभी के लिए कुछ न कुछ होता है,और इसी के चलते लोग यहां पिकनिक स्पॉट मानकर भी आते हैं। शिवनाथ नदी को इस तरह से सजाया जायेगा जिसमें हमें 12 ज्योर्तिलिंग के साथ साथ खूबसूरत रंगोली भी देखने मिलेगी। दीपों से कई कलाकृतियां भी लोगों के मन मोह लेगी।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button