छत्तीसगढ़

सीएम भूपेश कर सकतें हैं कलेक्टरों के तबादले

रायपुर

लोकसभा चुनाव के मद्देनजर आज मुख्यमंत्री भूपेश बघेल आधा दर्जन जिलों के कलेक्टर बदल सकते हैं. सीएम सचिवालय ने कलेक्टरों के तबादलों की सूची तैयार कर ली है और माना जा रहा है कि आज राजनांदगांव के दौरे से लौटकर मंत्रालय पहुंचने के बाद सीएम भूपेश बघेल तबादले पर अपनी मुहर लगा देंगे. आज सीएम भूपेश बघेल दोपहर बाद तीन बजे मंत्रालय पहुंचने वाले हैं और निर्धारित कार्यक्रम के मुताबिक वे अपने सचिवालय में तीन घंटे तक शासकीय कामकाज निपटायेंगे.इस दौरान आईएएस अधिकारियों के तबादले वाली फाइलों पर वे हस्ताक्षर कर सकतें हैं.

सीएम सचिवालय से मिली जानकारी के मुताबिक 5 से 6 जिलों के कलेक्टर बदले जा सकतें हैं,जिनमें मुख्य रुप से दुर्ग,राजनांदगांव, बालोद,रायपुर,धमतरी और कवर्धा के नाम शामिल हैं. इनके अलावा कई जिलों के जिला पंचायत सीईओ भी बदले जा सकतें हैं.साथ ही चुनाव आयोग के नियम को ध्यान में रखते हुए ऐसे अफसरों के तबादले भी किये जाने है,जो एक ही स्थान पर तीन साल से अधिक समय तक जमे हुए हैं और ऐसे अफसरों की सूची भी तैयार कर ली गई है. बताया जा रहा है कि कलेक्टरों के तबादले के लिये मंत्रियों और वरिष्ठ कार्यकर्ताओं की अनुशंसाओं को भी ध्यान में रखा गया है और ऐसे कलेक्टर जो भाजपा की विचारधारा से प्रभावित रहें हैं,उन्हें बदलने की तैयारी कर ली गई है.ये बात जरुर है कि सभी कलेक्टरों के तबादले के लिये मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी सुब्रत साहू की अनुमति जरूरी होगी, जो कठिन काम नहीं है.

तबादलों के अलावा कुछ अधिकारियों के केन्द्रीय प्रतिनियुक्ति पर जाने को भी मुख्यमंत्री अपनी सहमति दे सकते हैं,इनमें कुछ आईएएस अफसरों के अलावा कुछ आईपीएस अफसरों के नाम भी शामिल हैं.गौरतलब है कि कांग्रेस के राष्ट्रीय अध्यक्ष राहुल गांधी के बुलावे पर सीएम भूपेश बघेल कल यानि दो फरवरी को दिल्ली और यूपी के दौरे पर जाने वाले हैं,जहां किसानों के लिये भूपेश सरकार द्वारा लिये गये निर्णय को मॉडल के रुप में प्रोजेक्ट करने की तैयारी की गई है.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button