छत्तीसगढ़

15 फरवरी तक सभी स्कूलों, आंगनबाड़ियों, स्वास्थ्य केंद्रों में रनिंग वाटर की व्यवस्था सुनिश्चित करें – कलेक्टर

कोरिया । कलेक्टर कुलदीप शर्मा ने आज मंथन सभाकक्ष में जिले में जल जीवन मिशन की प्रगति की समीक्षा की। कलेक्टर ने बैठक में 15 फरवरी तक पूरे जिले में स्थित स्कूल, आंगनबाड़ी, स्वास्थ्य केंद्रों और आश्रम-छात्रावासों में रनिंग वाटर की व्यवस्था सुनिश्चित करने के निर्देश दिए हैं। कलेक्टर ने बैठक में कार्यपालन अभियंता लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी समर सिंह से जिले में जल जीवन मिशन के तहत ग्रामीण क्षेत्रों में हर घर नल कनेक्शन देने की कार्ययोजना एवं क्रियान्वयन की विस्तार से जानकारी ली।
जल जीवन मिशन के अंतर्गत कोरिया जिले की कार्ययोजना की लागत 967 करोड़ 39 लाख है। योजना के तहत 2023 तक हर घर मुफ्त नल कनेक्शन का लक्ष्य रखा गया है। मिशन के अंतर्गत प्रति व्यक्ति प्रतिदिन 55 लीटर के मान से जल की आपूर्ति की जानी है। जिले में 1 लाख 23 हज़ार 111 घर हैं। जिनमें 01 अप्रैल 2021 के पूर्व 3596 घरों में घरेलू नल कनेक्शन प्रदाय किया जा चुके है। जल जीवन मिशन योजना के अंतर्गत 1,19,515 घरों में घरेलू नल कनेक्शन दिया जाना प्रस्तावित है। योजना के अंतर्गत वित्तीय वर्ष 2021-22 में प्राप्त लक्ष्य 49 हज़ार 588 है जिसके विरूद्ध अभी तक 6 हज़ार 86 घरेलू कनेक्शन प्रदाय किये गये हैं। इसके साथ ही जिले की 634 ग्रामों में से 291 ग्रामों में 10 समूह जलप्रदाय योजना के माध्यम से जलप्रदाय किया जाना प्रस्तावित है एवं शेष ग्रामों में सोलर व भूमिगत स्त्रोत के माध्यम से जलप्रदाय किया जाना है। 10 समूह जलप्रदाय योजना के अंतर्गत 291 ग्रामों में प्रस्तावित 48,704 घरेलू नल कनेक्शन प्रस्तावित हैं। इनमें 240 एकल ग्राम और 51 रेट्रोफिटिंग योजना के तहत शामिल हैं। रेट्रोफिटिंग योजना के अंतर्गत 90 ग्रामों में 39,665 प्रस्तावित घरेलू नल कनेक्शन हैं।
’क्रेडा के तहत एजेंसियों के काम में संतोषजनक प्रगति ना दिखने पर कलेक्टर ने जताई नाराजगी, नोटिस देने के निर्देश’
जल जीवन मिशन के तहत क्रेडा के माध्यम से सौर ड्यूल पम्प भी आवश्यकता अनुरूप स्थापित किये जा रहे हैं। अब तक जिले में 130 संयंत्र स्थापित किये जा चुके हैं। क्रेडा का लक्ष्य 261 संयंत्र स्थापित करना है जिसके अंतर्गत 10 हज़ार 483 कनेक्शन दिए जाएंगे। कलेक्टर शर्मा ने पीएचई को नल कनेक्शन का काम पूरा करने के निर्देश दिए। जिससे संयंत्र स्थापना और नल कनेक्शन का कार्य समांतर गति के साथ पूरा हो।
कलेक्टर शर्मा ने जल जीवन मिशन के तहत लगाए जा रहे सौर ड्यूल पम्प में एजेंसियों की संतोषजनक प्रगति नहीं दिखने पर नाराजगी जताई। उन्होंने कहा कि जिन एजेंसियों में लगातार प्रगति खराब है, उन्हें नोटिस जारी करें। जनसुविधा की योजना के क्रियान्वयन में अनावश्यक देरी बर्दाश्त नहीं की जाएगी। नोटिस देने के बावजूद प्रगति ना होने पर ब्लेक लिस्ट करने की कार्यवाही भी की जाएगी। कलेक्टर ने सहायक अभियंता क्रेडा को एजेंसी वार प्रतिदिन कार्यों की प्रगति रिपोर्ट प्रस्तुत करने के निर्देश दिए। बैठक में सीईओ जिला पंचायत कुणाल दुदावत, पीएचई एवं क्रेडा के अधिकारी उपस्थित रहे।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button