छत्तीसगढ़ में कोरोना का प्रकोप जारी, बिस्तरों की संख्या 29 हजार तक बढ़ाने की कवायद शुरू

रायपुर, कोरोना वायरस के बढ़ते प्रकोप को देखते हुए अब शासन ने अस्पतालों और कोरोना केयर सेंटरों को मिलाकर बिस्तरों की संख्या 29 हजार करने की तैयारी शुरू कर दी गई है ।

हेल्थ विभाग की कोशिश कोरोना केयर सेंटरों में बेड की संख्या 25 हजार करने की है। अभी प्रदेश में हल्के व बिना लक्षण वाले मरीजों के लिए 157 कोरोना केयर सेंटर में 18598 बेड है। इसके अलावा, लक्षण वाले मरीजों के लिए 29 कोरोना अस्पतालों में 3384 बेड भी हैं। इस तरह, इन सेंटरों में 6402 बेड बढ़ाए जा रहे हैं।

फिलहाल अंबेडकर अस्पताल व एम्स में गंभीर मरीजों का इलाज किया जा रहा है। केवल राजधानी में ही एक हजार से ज्यादा बेड इसी हफ्ते बढ़ने वाले हैं। दरअसल राजधानी में ही लगातार मरीज बढ़ने के कारण अंबेडकर अस्पताल, एम्स, माना कोविड अस्पताल में बेड पैक होने लगे हैं। जबकि ईएसआई, इनडोर स्टेडियम, आयुर्वेद अस्पताल में बिना लक्षण व हल्के लक्षण वाले मरीजों का इलाज किया जा रहा है।

बेड बढ़ने से एम्स, अंबेडकर व माना में मरीजों का दबाव कम होगा। प्रदेश में ऐसे मरीजों की संख्या 70 फीसदी से ज्यादा है। यही कारण है कि काेरोना केयर सेंटर में बेड बढ़ाने की जरूरत पड़ रही है। इधर, अंबिकापुर मेडिकल कॉलेज में भी सोमवार से आरटीपीसीआर जांच की शुरुआत हो गई है। आईसीएमआर ने बिलासपुर, अंबिकापुर व राजनांदगांव में जांच की अनुमति दी है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *