सरकारी इंग्लिश मीडियम स्कूल में Online पढ़ाई शुरू

महासमुन्द, जिला मुख्यालय महासमुन्द (Mahasamund) में खोले गये गवर्नमेंट उत्कृष्ट इंग्लिश मीडियम स्कूल (English Medium School) में आज सोमवार 17 अगस्त से ऑन लाईन कक्षा शुरू हो गयी है। स्कूल की प्राचार्या सु अमी रूफस ने कक्षा 10 वीं के विधार्थियों को अंग्रेजी विषय की ऑन लाईन कक्षा लेकर पढ़ाई की शुरूआत की।

कोविड-19 के चलते वर्तमान में शिक्षक वर्चुअल क्लास लेंगे। एक कक्षा में 40 से अधिक बच्चें नहीं होंगे। सरकारी इंग्लिश मीडियम स्कूल(English Medium School) जिला मुख्यालय महासमुन्द स्थित शासकीय हाईस्कूल नयापारा को अंग्रेजी माध्यम में बदला गया है। महासमुंद में इस स्कूल के खुल जाने से अब पालकों को प्राईवेट स्कूल के चक्कर लगाने से मुक्ति मिलेंगी।

कलेक्टर कार्तिकेया गोयल पढ़ाई शुरू होने पर प्रसन्नता व्यक्त करते हुए प्राचार्या, सु अमी रूफस सहित स्टाफ और बच्चों को बधाई और शुभकामनाएं दी। कहा कि शासन की मंशानुरूप बच्चों की बेहतरी के लिए उन्हें अच्छी शिक्षा दें। उन्होंने कहा कि स्कूल सुचारू रूप से संचालित होने पर बच्चों को स्कूल में अच्छा वातावरण मिलेगा। जिले व शहरवासियों को इंग्लिश मीडियम स्कूल (English Medium School) के रूप में एक सौगात मिली है।

स्कूल की प्राचार्या सु रूफस ने बताया कि पहली कक्षा से लेकर 11 कक्षा तक कुल पुराने व नये 403 बच्चों ने दाखिला लिया है। इसके वर्तमान संचालन के लिए शिक्षकों की व्यवस्था हो गयी है। पहली से लेकर 11 वीं तक कक्षों के लिए 40-40 सीटें है।

इसमें गणित, विज्ञान और कॉमर्स के विषय रखें गए है। उन्होंने बताया कि प्रवेश देते समय शासन से मिले दिशा-निर्देशों का पालन किया गया है। स्कूल में स्टॉफ की तत्कालिक व्यवस्था हो गयी है। कुछ आंशिक काम बाकि है वह किया जा रहा है।

जिला शिक्षा अधिकारी रॉबर्ट मिंज ने कहा कि जिला मुख्यालय में सरकारी इंग्लिश मीडियम स्कूल (English Medium School) शुरू होने से दूरगामी अच्छे परिणाम सामने आयेंगे। बच्चों और शिक्षा में काफी परिवर्तन आयेगा। गरीब बच्चों को फायदा होगा।

आने वाले समय में बच्चों का विकास और भविष्य में होने वाली प्रतिस्पर्धा के लिए तैयार होंगे। जहां अंगेे्रजी माध्यम से गरीब परिवार के बच्चों को कक्षा पहली से लेकर 11 तक नि:शुल्क शिक्षा देने की व्यवस्था की गयी है। स्कूल में लैब, लाइब्रेरी हर तरह की सुविधा है।
corona Update और National News के साथ Chhattisgarh और Madhyapradesh से जुड़ी खबरें पढ़े

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *