Uncategorized

आम जनता को एक और बड़ा झटका, आपकी जेब पर होगा इसका सीधा असर

 दिल्ली। आज से साल 2021 का आखिरी महिना यानी दिसंबर शुरू हो गया है. इसी के साथ आज से बैंकिग और पर्सनल फाइनेंस समेत कई सेक्टरों में बड़े बदलाव हुए हैं। इन बदलावों का असर सीधा आपकी जेब पर पड़ रहा है। इनके बारे में आपका जानना बहुत जरूरी है वरना आपके कई बड़े काम अटक सकते हैं। 

देश के दूसरे सबसे बड़े बैंक पंजाब नेशनल बैंक के ग्राहकों को तगड़ा झटका लगा है। आज से यानी दिसंबर के पहले दिन से ही बैंक ने सेविंग्स अकाउंट में दी जाने वाले ब्याज में कटौती किया गया है। बैंक ने सेविंग्स अकाउंट की ब्याज दरों को सालाना 2.90 फीसदी से घटाकर 2.80 फीसदी कर दिया है।

अगर आप SBI के ग्राहक हैं और एसबीआई क्रेडिट कार्ड का इस्तेमाल करते हैं तो आपके लिए झटके वाली खबर है। आज से आपको क्रेडिट कार्ड से खरीदारी करना और महंगा पड़ेगा। अब क्रेडिट कार्ड के जरिए हर खरीदारी पर आपको 99 रुपये प्रोसेसिंग चार्ज के तौर पर अलग से टैक्स देना होगा। 

यूनिवर्सल अकाउंट नंबर (UAN) को अपने आधार कार्ड से लिंक करने की अंतिम तिथि 30 नवंबर थी. यानी अगर किसी ने 30 नवंबर तक ये काम नहीं किया होगा तो आज से उन्हें कंपनी की ओर से आने वाले कॉन्ट्रिब्यूशन में परेशानी हो सकती है। इसके अलावा आप EPF अकाउंट से पैसा भी नहीं निकाल सकते हैं।

बढ़ती महंगाई के बीच आम जनता को एक और झटका लगा है। 14 साल बाद माचिस की डिब्बी की कीमत आज से दोगुनी हो गई है। आज से आपको 1 रुपये में मिलने वाली माचिस 2 रुपये में मिलेगी। आखिरी बार 2007 में माचिस के दाम बढ़े थे। माचिस को बनाने वाले कच्चे माल की कीमत बढ़ चुकी है इसलिए माचिस की कीमत में बढ़ोतरी की गई है।

जियो ने आज से अपने टैरिफ प्लान महंगे कर दिए हैं। अब आपको जियो के 75 रुपये वाले प्लान के लिए 1 दिसंबर से 91 रुपये देने होंगे। वहीं, 129 रुपये वाले प्लान के लिए अब 155 रुपये देने होंगे। इसके अलावा, 399 वाला प्लान 479 रुपये , 1,299 वाला प्लान 1,559 रुपये और 2,399 वाला प्लान अब 2,879 रुपये में मिलेगा। डेटा टॉप-अप की कीमत भी बढ़ाई गई है। अब 6 GB डेटा के लिए 61 रुपये, 12 GB के लिए 121 रुपये और 50 GB के लिए 251 रुपये के बजाय 301 रुपये चुकाने होंगे।

आज से टीवी देखना भी महंगा हो गया है। दरअसल, आज से DTH रिचार्ज के लिए भी ज्यादा पैसे चुकाने होंगे। स्टार प्लस, कलर्स, सोनी और जी जैसे चैनल्स के लिए 35 से 50% तक ज्यादा कीमत चुकनी होगी, सोनी चैनल को देखने के लिए 39 रुपये  की जगह 71 रुपये हर महीने चुकाने होंगे। वहीं, ZEE चैनल के लिए 39 रुपये की बजाय 49 रुपये महीना, जबिक Viacom18 चैनलों के लिए 25 की जगह 39 रुपये देने होंगे। 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button