छत्तीसगढ़महासमुंद

तीन सौ से अधिक पशुओं का हुआ निःशुल्क टीकाकरण.

महासमुंद । कलेक्टर प्रभात मलिक द्वारा दिए गए निर्देशानुसार जिले में पशुओं के टीकाकरण के लिए लगातार शिविर का आयोजन किया जा रहा है। इसी कड़ी में बसना विकासखण्ड के ग्राम उमरिया में उपसंचालक पशु चिकित्सा सेवा डॉ. आर.एस. पांडे के मार्गदर्शन में निःशुल्क पशु चिकित्सा सह केसीसी शिविर का आयोजन किया गया।

जिसमें दुग्ध संघ के सदस्यों व पशु सखियों की बैठक भी ली गई। साथ ही साथ किसान क्रेडिट कार्ड से जुड़े पशुपालकों का सवालों का जवाब देते हुए विभाग के अधिकारियों ने बताया कि पशुधन विकास विभाग के द्वारा समस्त आवेदनों को युक्तियुक्त स्वीकृति में पूर्ण सहयोग प्रदाय किया जा रहा है।

डॉ. पांडे ने पशुपालकों को इंटीग्रेटेड फार्मिंग अपनाते हुए गौपालन व दुग्ध व्यवसाय को रोजगार का जरिया बनाने की सलाह दी। रोका छेका अंतर्गत पशुओं को फसल को चराने से बचाने सुराजी ग्राम योजना अंतर्गत गौठानों के उपयोग की भी समझाइश दी गई।
जिला नोडल अधिकारी, लीड बैंक मैनेजर के साथ समस्त आवेदनों का निराकरण करने का पूर्ण प्रयास कर रहे हैं।

उक्त शिविर में लंपी बीमारी, एंटरोटॉक्सीमिया, टीकाकरण 311, कुल पशु उपचार 21, औषधि वितरण 143, कृमि नाशक दवा पान, जु किलनी नाशक दवा पान 81, गोबर नमूना जांच 26, मिनरल मिक्सर वितरण 61 पशुओं का किया गया, पशुपालन के लिए कुल 103 किसानों से किसान क्रेडिट कार्ड हेतु फार्म जमा किया गया एवं अधिक से अधिक पशुपालकों को पशुपालन हेतु किसान क्रेडिट कार्ड बनवाने प्रोत्साहित किया गया, उक्त शिविर में ग्राम उमरिया के जनप्रतिनिधिगण, पशु सखी गण, दुग्ध समिति के सदस्यगण, शीत केंद्र बसना प्रभारी, पशुधन विकास विभाग के मैदानी अमले उपस्थित थे।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button