देशबड़ी खबरें

हरिद्वार की जेल में 16 कैदी एचआईवी पॉजिटिव, बढ़ रहे हैं मरीज

हरिद्वार , उत्तराखंड में धीरे-धीरे एड्स के मरीज बढ़ रहे हैं, लेकिन हैरानी की बात यह है कि हरिद्वार के रोशनाबाद जिला कारागार में भी एड्स के मरीज सामने आए है। जेल में 16 कैदियों में एचआईवी पॉजिटिव पाया गया है। जांच में एड्स पीडि़त अधिकांश कैदी युवा हैं। एड्स के मरीज मिलने से जेल प्रशासन में भी हडक़ंप मचा हुआ है। हालांकि, जिलाधिकारी दीपक रावत ने सभी कैदियों के उपचार करवाए जाने की बात कही है।

राज्य एड्स कंट्रोल सोसायटी द्वारा हाल ही में हरिद्वार जिला कारागार में कैदियों की जांच में ये खुलासा हुआ था। खुलासे के बाद इन कैदियों का उपचार शुरू कर दिया गया। जेल प्रबंधन फिलहाल इस मामले में कुछ भी कहने से बच रहा है। हालांकि, जिले के एचआईवी नोडल अधिकारी अजय कुमार ने खुद 16 कैदियों में एचआईवी पॉजिटिव होने की पुष्टि की है।

गौरतलब है कि मौजूदा समय में जिला जेल में कुल 1175 कैदी बंद है, जिनमें से लगभग 450 विचाराधीन हैं। सूत्रों के मुताबिक केवल पुरूष कैदियों में ही एचआईवी पॉजिटिव पाया गया है। इनमें कई विचाराधीन कैदी भी शामिल हैं। डीएम दीपक रावत से जब इस बारे में बात की गई तो उन्होंने कहा कि जुलाई माह में देहरादून के नार्को विभाग में कैदियों की जांच कराई गई थी, जिनमें एड्स की पुष्टि हुई है। साथ ही कहा कि पीडि़त कैदियों का पूरा उपचार कराया जा रहा है।

इस मामले में सीएम त्रिवेंद्र सिंह रावत का कहना है कि मामले की जांच करवाई जा रही है। जांच में यह बात भी पता की जाएगी कि कैदी एड्स के पीडि़त कैसे हुए। बहरहाल कैदियों में एड्स की पुष्टि होने के बाद सबसे ज्यादा तनाव में इस वक्त रोशनाबाद जिला कारागार का प्रशासन नजर आ रहा है। फिलहाल जेल में बंद कैदी एचआईवी की गिरफ्त में कैसे फंसे इसकी जानकारी जेल का कोई भी अधिकारी देने को तैयार नहीं है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button