छत्तीसगढ़बड़ी खबरेंरायपुर

राज्यपाल विश्वभूषण हरिचंदन करेंगे एमिटी दीक्षांत समारोह की अध्यक्षता,681 छात्रों को मिलेगी डिग्री

रायपुर । एमिटी यूनिवर्सिटी छत्तीसगढ़ (रायपुर) भारत के 20 साल पुराने, अग्रणी शिक्षा समूह का एक हिस्सा है, जिसकी स्थापना का उद्देश्य है शिक्षा के माध्यम से राष्ट्र निर्माण में योगदान देना। वर्तमान में पूरे देशभर के 2,50,000 छात्र भारत सहित विश्व के विभिन्न देशों में स्थापित समूह के उच्च शैक्षणिक संस्थाओं के 250 से भी ज्यादा पाठ्यक्रमों में अध्ययनरत हैं। छत्तीसगढ़ की राजधानी रायपुर में स्थापित की गई एमिटी यूनिवर्सिटी छत्तीसगढ़ (रायपुर) वह ऐतिहासिक परियोजना है जिसका उद्देश्य विश्व स्तर पर बेंचमार्क, अनुसंधान और रोजगार उन्मुख शिक्षा प्रदान करके भारतीय उच्च शिक्षा क्षेत्र में क्रांति लाना है।
एमिटी यूनिवर्सिटी छत्तीसगढ़ के दूसरे दीक्षांत समारोह का आयोजन 15 मार्च 2024 को किया जा रहा है। इस समारोह की अध्यक्षता छत्तीसगढ़ के राज्यपाल विश्वभूषण हरिचंदन करेंगे। सामारोह में कुल 681 छात्रों को डिग्री प्रदान की जाएगी।

9c76c7cc 5764 4c33 a6c7 75abc9ce6804


यह जानकारी एमिटी यूनिवर्सिटी, रायपुर के कुलपति प्रो. (डॉ.) पीयूष कांत पांडे ने प्रेस वार्ता में दी। उन्होंने बताया कि दीक्षांत समारोह का आयोजन यहां पंडित दीनदयाल उपाध्याय ऑडिटोरियम में सुबह 9 बजे से किया जाएगा। छत्तीसगढ़ के राज्यपाल विश्वभूषण हरिचंदन दीक्षांत समारोह की अध्यक्षता करेंगे। इस अवसर पर छत्तीसगढ़ निजी विश्वविद्यालय विनियामक आयोग के अध्यक्ष प्रो. (डॉ.) कर्नल उमेश कुमार मिश्रा, एमिटी यूनिवर्सिटी के संस्थापक अध्यक्ष डॉ. अशोक के चौहान, अध्यक्ष डॉ असीम के चौहान, कुलाधिपति डॉ. डब्ल्यू सेल्वामूर्ति, कुलपति प्रो. (डॉ.) पीयूष कांत पांडे भी प्रमुख रूप से उपस्थित रहेंगे।
कुलपति प्रो. (डॉ.) पीयूष कांत पांडे ने बताया कि एमिटी के इस द्वितीय दीक्षांत समारोह में डिग्री प्राप्त करने वाले कुल 681 विद्यार्थियों में 357 (52.42 प्रतिशत) छात्राएँ तथा 324 छात्र (47.57 प्रतिशत) छात्र शामिल हैं। दीक्षांत समारोह में 575 छात्रों को स्नातक डिग्री (यूजी) और 106 छात्रों को स्नातकोत्तर डिग्री (पीजी) प्रदान की जाएगी।

समारोह में कुल 22 मेधावी छात्रों को स्वर्ण पदक, 16 को रजत पदक और 05 को कांस्य पदक प्रदान किए जाएंगे। विश्वविद्यालय ने घोषणा की कि मानद डॉक्टरेट (डॉक्टर ऑफ साइंस) की मानद उपाधि सचिव (DARE) और महानिदेशक (ICAR) डॉ. हिमांशु पाठक को प्रदान की जाएगी।
एक छात्र को ईमानदारी, सत्यनिष्ठा, दूसरों के प्रति सम्मान, देखभाल करने का रवैया और विरासत और संस्कृति के प्रति सम्मान जैसे सर्वोत्तम मानवीय और पारंपरिक मूल्यों के लिए प्रतिष्ठित बलजीत शास्त्री पुरस्कार से सम्मानित किया जाएगा। पंद्रह छात्रों को शत-प्रतिशत छात्रवृत्ति के साथ अपनी डिग्री पूर्ण करने के लिए डॉ. अशोक के चौहान पुरस्कार से सम्मानित किया जाएगा, जबकि एक छात्र को शैक्षणिक, खेल और सामाजिक सेवा में सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन के लिए ऑल-राउंड ट्रॉफी से सम्मानित किया जाएगा। रजिस्ट्रार डॉ. सुरेश ध्यानी, निदेशक जनसंपर्क डॉ. शिवम अरुण पटनायक, एचओआई एमिटी स्कूल ऑफ कम्युनिकेशन डॉ. के.एन. किशोर और उप रजिस्ट्रार परीक्षा आशीष सिंह प्रेस कॉन्फ्रेंस में उपस्थित थे।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button