धर्मबड़ी खबरें

दो दिन की होगी वसंत पंचमी, इस शुभ महुर्त में करें स्नान

प्रयागराज (Fourth Eye News) पंचमी पर गुरुवार का दिन और उतराभाद्रपद नक्षत्र के संयोग से सर्वार्थसिद्धि योग बनेगा। ऐसे में स्नान दान करने से समृद्धि और खुशहाली की प्राप्ति का मार्ग प्रशस्त होगा.  माघ मेले के चौथे स्नान पर्व वसंत पंचमी पर इस बार सर्वार्थसिद्धि योग में संगम पर पुण्य की डुबकी लगेगी। इस बार ग्रह-नक्षत्रों की स्थिति माघ शुक्ल पक्ष की पंचमी को बेहद खास बनाएगी.

इस दिन मंगल वृश्चिक राशि में, बृहस्पति धनु राशि में और शनि मकर राशि में रहेंगे. प्रयागराज में अदृश्य सरस्वती का संगम होने की वजह से इस स्नान पर्व का और भी अधिक महत्व रहेगा. यज्ञोपवीत, मुंडन, विद्यारंभ संस्कार भी कराए जाएंगे। खास बात यह है कि इस बार वसंत पंचमी दो दिन मनाई जाएगी।

पंचमी तिथि 29 जनवरी की सुबह 10:46 से आरंभ होकर 30 जनवरी की दोपहर 1:19 बजे तक रहेगी। वसंत पंचमी पर मां सरस्वती की पूजा 29 जनवरी बुधवार को होगी। पूजा पूर्व विद्धा पंचमी नक्षत्र में फलदायी होगी। इसके लिए श्रेष्ठ मुहूत दिन में 10:46 से दोपहर 12:34 तक रहेगा।

इस क्रम में पहले दिन सिर्फ पूजा होगी। जबकि 30 जनवरी को प्रयागराज की परंपरा के अनुसार उदया तिथि में संगम पर स्नान होगा। इस बार ब्रह्म मुहूर्त में बृहस्पतिवार की भोर 3:40 बजे से पुण्य की डुबकी लगेगी। इस दिन गुरुवार और उतराभाद्रपद नक्षत्र होने से सिद्धि योग बन रहा है। ग्रहों की अनुकूलता से दिन भर सर्वार्थसिद्धि योग भी रहेगा। इन दोनों योग के चलते इस बार वसंत पंचमी खुशहाली और सुख, समृद्धि लेकर आएगी।

बसंत पंचमी

———————–

29 जनवरी की सुबह 10:46 से 30 जनवरी की दोपहर 1:19 तक

पूजा : 29 जनवरी की सुबह 10:46 से 12:34 बजे तक

स्नान: 30 जनवरी की भोर 3:40 से दिन भर।

पांच किमी दायरे में बने घाटों पर वसंत पंचमी स्नान की तैयारी

प्रयागराज। वसंत पंचमी पर 30 जनवरी को संगम में स्नान के लिए तैयारियां शुरू कर दी गई हैं। इस बार पांच किलोमीटर क्षेत्र में 16 से अधिक घाटों पर स्नान की व्यवस्था की जा रही है। संगम नोज समेत अन्य घाटों की मरम्मत के अलावा सर्क्युलेटिंग एरिया को सुदृढ़ बनाने और पार्किंग व्यवस्था दुरुस्त करने की कवायद शुरू हो गई

 

#saraswati puja 2020,#saraswati puja,#saraswati,#vasant panchami,#basant panchmi#basant panchami 2020,
#sarswati pooja 2020,#basant panchami,#saraswati puja 2020 date,#बसंत पंचमी कब है,#सरस्वती पूजा कब है,
#saraswati puja kab hai,#बसंत पंचमी,#saraswati puja assam,#when is saraswati puja,#saraswati puja decoration,
#सरस्वती पूजा,#saraswati puja 2019,#saraswati photo,#saraswati mantra,#saraswati puja date,#saraswati puja 2020 calendar,#saraswati puja mantra,#सरस्वती पूजा डेट,#when is saraswati puja 2020,

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button