छत्तीसगढ़महासमुंद

महासमुंद : पीएम कौशल विकास योजना से जोडऩे आजीविका दिवस

महासमुंद : जिले के बेरोजगारों को स्वरोजगार उपलब्ध कराने और शासन की विभिन्न कल्याणकारी योजनाओं का लाभ दिलाने और पीएम कौशल विकास योजना से जोडऩे के लिए आज मुख्यालय में जिला प्रशाासन द्वारा आजीविका दिवस मनाया जा रहा है। पं. श्यामाप्रसाद मुखर्जी सभागार में आयोजित आजीविका दिवस के लिए जिले भर से बड़ी संख्या में बेरोजगार युवक-युवतियां और महिला-पुरूष यहां रोजगार संबंधी जानकारी लेने के लिए पहुंचे हैं।

बेरोजगार युवक-युवतियां और महिला-पुरूष यहां रोजगार संबंधी जानकारी लेने के लिए पहुंचे हैं

जहां पर रोजगार उपलब्ध कराने वाले विभागों द्वारा बेरोजगारों को शासन की विभिन्न कल्याणकारी योजनाओं के संबंध में जानकारी देने के साथ ही योजनाओं के लिए निर्धारित योग्यता और जरूरी दस्तावेज के विषय में बताया जा रहा है। यहां कार्यक्रम में जिले में प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना के तहत महिला-पुरूषों को प्रमाण पत्रों का वितरण किया जाएगा और कौशल विकास योजना के तहत प्रशिक्षण के लिए पंजीयन की सुविधा यहां पर रखी गई है।

योजनाओं के लिए निर्धारित योग्यता और जरूरी दस्तावेज के विषय में बताया जा रहा है

दोपहर तक यहां करीब 200 से अधिक लोगों ने पंजीयन करा लिया था। समाचार लिखे जाने तक पंजीयन की कार्रवाई चल रही थी।बैंक और ई-रिक्शा का लगा स्टॉल शासन के निर्देश पर गरीब तबके को स्वयं का रोजगार प्रारंभ करने के लिए यहां विभिन्न बैंकों ने अपने स्टॉल लगाएं हैं। ऋण संबंधी जानकारी के लिए विभिन्न बैंकों के स्टॉल में लोगों की भारी भीड़ रही।

समाचार लिखे जाने तक पंजीयन की कार्रवाई चल रही थी

इधर, लोगों को शासन की इलेक्ट्रानिक रिक्शा योजना से जोडक़र उन्हें स्वरोजगार उपलब्ध कराने के लिए ई-रिक्शा का स्टॉल लगाया गया है जहां कंपनी द्वारा लोगों की जानकारी के लिए ई-रिक्शा भी रखा गया है। बताया जाता है कि ई-रिक्शा योजना से जुडऩे वाले हितग्राहियों को आवेदन मिलने पर उन्हें लोन के माध्यम से रिक्शा उपलब्ध कराया जाएगा ताकि हितग्राही स्वरोजगार प्रारंभ कर सकें।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button