छत्तीसगढ़

मल्टीमॉडल कनेक्टिविटी बुनियादी ढांचे के साथ व्यापार और उद्योग को गतिशक्ति प्रदान करेगा : अमर पारवानी

रायपुर। छत्तीसगढ़ शासन के वाणिज्य एवं उद्योग मंत्रालय की ओर से वीआईपी रोड स्थित एक होटल में कार्यशाला हुई। कार्यशाला गति शक्ति राष्ट्रीय मास्टर प्लान की शुरुआत को लेकर हुई। छत्तीसगढ़ चैम्बर ऑफ कामर्स एंड इंडस्ट्रीज को आमंत्रित किया गया। आर्थिक क्षेत्रों से बहुस्तरीय संपर्क के लिए गति शक्ति राष्ट्रीय मास्टर प्लान की शुरुआत, जो 16 मंत्रालयों को जोड़ने वाला एक डिजिटल मंच है।
चैम्बर प्रदेश अध्यक्ष पारवानी ने कहा कि आज 21वीं सदी का भारत, सरकारी व्यवस्थाओं की उस पुरानी सोच को पीछे छोड़कर आगे बढ़ रहा है। प्रधानमंत्री गति शक्ति राष्ट्रीय मास्टर प्लान (PM Gati Shakti National Master Plan) रेल और सड़क सहित 16 मंत्रालयों को जोड़ने वाला एक डिजिटल मंच है। इसमें रेलवे, सड़क परिवहन, पोत, आईटी, टेक्सटाइल, पेट्रोलियम, ऊर्जा, उड्डयन जैसे मंत्रालय शामिल हैं।

इन मंत्रालयों के जो प्रोजेक्ट चल रहे हैं या वर्ष 2024-25 तक जिन योजनाओं को पूरा करना है, उन सबको गति शक्ति योजना के तहत डाल देने से गति शक्ति योजना के तहत् निगरानी के लिए प्लेटफार्म विकसित मिल सकेगा इसका लाभ आने वाले समय में निश्चित रूप से व्यापार और उद्योग के लिए किया जा सकेगा। अमर पारवानी ने कहा कि राष्ट्रीय मास्टर प्लान 21वीं सदी के भारत को मल्टीमॉडल कनेक्टिविटी और अगली पीढ़ी के बुनियादी ढांचे के साथ उधोग एवं व्यापार को गतिशक्ति प्रदान करेगा। पुरानी सरकारी व्यवस्थाओं को छोड़ आगे बढ़ रहा भारत सतत विकास के लिए क्वालिटी इंफ्रास्ट्रक्चर का निर्माण एक ऐसा रास्ता है, जो अनेक आर्थिक गतिविधियों को जन्म देता है। बहुत बड़े पैमाने पर रोजगार का निर्माण करता है। कार्यक्रम में चैम्बर सलाहकार जितेन्द्र दोशी, प्रदेश अध्यक्ष अमर पारवानी, कार्यकारी अध्यक्ष राजेन्द्र जग्गी, राम मंधान, उपाध्यक्ष भरत जैन, मंत्री-शंकर बजाज प्रमुख रूप से उपस्थित थे।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button