छत्तीसगढ़बलौदाबाजार

बलौदाबाजार : कांग्रेस सत्ता में आई तो किसानों का कर्ज तत्काल माफ करेगी

बलौदा बाजार : कांग्रेस पार्टी छ.ग. के युवा, कृषक, महिलाओं समेत आमजनों के हित में बहुत काम करने वाली है. विशेषकर देश की अर्थव्यवस्था की रीढ़ कृषक बंधुओं की भलाई को ध्यान में रखते हुए प्रदेश में कांग्रेस पार्टी के सत्ता में आते ही 10 दिवस के अंदर किसानों का कर्जा माफ कर दिया जायेगा. कृषक हित में ही राज्य के प्रत्येक जिला, ब्लाक में फुड प्रोसेसिंग प्लॉट स्थापित किया जायेगा ताकि वर्तमान में अपनी उपज का सही मूल्य पाने भटक रहे किसान इस प्लॉट में उचित मूल्य पर अपने अनाज बेच सके. यही नहीं इन किसानों के बच्चों को इन प्लांट्स में रोजगार के अवसर भी प्राप्त होंगे. छ.ग. में सरकार बनने पर आगामी 10 वर्षों के अंदर इसकी पहचान राज्य के प्रमुख कृषि केंद्र के रूप में शुमार होगी. हमारी सरकार आमजनों, कृषकों, मजदूरों की सरकार होगी. यह ऐसी सरकार होगी जहां जनता के मन की आवाज सुनी जायेगी न कि जबरदस्ती सरकार के मन की बात सुनायी जायेगी.

उक्त बातें मंगलवार को स्थानीय स्टेडियम ग्राऊंड में आम सभा को सम्बोधित करते हुए अखिल भारतीय कांग्रेस कमेटी अध्यक्ष राहुल गांधी ने कहे. राहुल ने बेरोजगारी, राफे ल डील, जीएसटी, नोटबंदी, बैंक घोटाला आदि मुद्दों को लेकर पीएम पर तथा नान पीडीएस घोटाला, पनामा पेपर मामले को लेकर छ.ग. सरकार पर निशाना साधा। आगे राहुल गांधी ने कहा कि साढ़े चार वर्ष से पीएम व 15 वर्षों से छ.ग. के सीएम आमजनों से केवल वायदे ही किये जा रहे हैं. प्रधानमंत्री बनते ही नरेंद्र मोदी ने 2 करोड़ युवाओं को रोजगार देने का वायदा किया था, मेक इन इंडिया, स्मार्ट अप इंडिया जैसे स्वप्न दिखाए थे परंतु आज ये सब स्वप्न ही बनकर रह गया. देश का युवा भ्रमित है उसके पास रोजगार के अवसर नहीं है. प्रधानमंत्री को केवल अपने 10-15 प्रमुख उद्योगपतियों की ही चिंता है.

प्रधानमंत्री इन उद्योगपतियों का 3 लाख 50 हजार करोड़ रूपये का कर्जा माफ कर दिया परंतु किसानों का कर्जा माफ करने की दिशा में मौन है. नीरव मोदी, मेहुल चौकसी, विजय माल्या, ललिता मोदी सरकार की आंख के नीचे से हजारों करोड़ लेकर फरार हो गये परंतु केंद्र सरकार इन पर कार्रवाई को लेकर चुप बैठी है. राफेल मामले पर केंद्र सरकार को घेरते हुए कहा कि यूपीए सरकार के दौरान फ्र ांस सरकार से 526 करोड रूपये की दर से जहाज खरीदने का सौदा हुआ. जिसमें हिन्दुस्तान एरोनाटिक्स लिमिटेड के हवाई जहाज बनना शामिल था. इससे देश के बेरोजगार युवाओं को रोजगार भी मिलता परंतु प्रधानमंत्री बनते ही नरेंद्र मोदी ने फं्रास जाकर यह सौदा बदलते हुए प्रत्येक विमान 1600 करोड़ रूपये में खरीदने का सौदा कर डाला यही नहीं उनके डेलीगेशन में शामिल अनिल अंबानी की कंपनी को जहाज बनाने का ठेका भी दिला दिया. एच एल जैसी अनुभवी कंपनी को जानबूझकर दर किनार कर किया गया.

जबकि यह कंपनी पिछले 70 वर्षों से जहाज का निर्माण कर रही है. यही नहीं जब पीएम को सीबीआई द्वारा राफेल डील जांच हेतु कार्रवाई की खबर मिली तो सच्चाई का सामने आ जाने के भय से रातो-रात सीबीआई के डायरेक्टर को हटा दिया गया. यह पूरा खेल अपने मित्र अनिल अंबानी को 30 हजार करोड़ का फायदा पहुंचाने के लिए किया गया. अंबानी को ही फायदा पहुंचाने जम्मू कश्मीर में बीमा का कार्य भी इनकी कंपनी को दिया गया. नोट बंदी व जीएसटी पर केंद्र सरकार पर हमला करते हुए कहा कि नोट बंदी की पूरी कवायद अपने उद्योगपति मित्रों के काला धन को सफेद करने के लिए किया गया था. सरकार के इस निर्णय से नुकसान केवल, आमजन, मजदूर, किसान व मध्यम वर्ग परिवार को ही झेलना पड़ा. यही नहीं घर की माता-बहनों द्वारा जो बचत सहेज कर रखी गयी थी वह भी नोट बंदी की भेंट चढ़ गयी. जीएसटी लागू कर छोटे-मझोले उद्योग व व्यवसायियों की कमर तोड़ दिया गया. ऐसे व्यवसाय चौपट हो गये.

बैंको को भी केंद्र सरकार के निर्णय की वजह से नुकसान झेलना पड़ रहा है. इनका करीब 12 लाख करोड कुछ उद्योगपतियों के पास है परंतु ये उद्योगपति इन रूपयों को वापस करने की दिशा में गंभीर नहीं हैं. हम उद्योगपतियों के खिलाफ नहीं है परंतु हम सब के साथ न्याय चाहते हैं. पेट्रोल, डीजल के बढ़ते दाम व महंगाई पर भी केंद्र सरकार को घेरा। छ.ग. सरकार की नीतियों पर उन्होंने कटाक्ष करते हुए कहा कि प्रदेश में किसानों को बोनस देने का वादा कर उन्हें बोनस से वंचित रखा गया. सूखा पडऩे पर प्रदेश के किसानों को क्षतिपूर्ति 4 हजार करोड़ रूपये भी नहीं दिया गया. उनका कर्जा भी माफ नहीं किया गया. यह सरकार 15 वर्षों से केवल वायदा करती रही परंतु कांग्रेस ने यह तय किया है कि प्रदेश में सरकार बनते ही कांग्रेस पार्टी भाजपा सरकार द्वारा किये गये सभी वायदों को पूर्ण करेगी. किसानों का कर्जा माफ होगा, बिजली बिल हॉफ होगा तथा प्रदेश के लोगों को अस्पतालों में दवाईयां मुफ्त में दी जायेगी. किसानों को पूरी मदद की जायेगी ताकि किसान आत्महत्या जैसे कदम न उठाये.

केंद्र व प्रदेश सरकार भाषण में किसानों की बात तो करते है परंतु किसानों की कर्जा माफी पर मौन रहते है. यही नहीं विकास व रोजगार का वादा कर प्रदेश के किसानों की जमीन छीनी जा रही है. यूपीए सरकार के कार्यकाल में किसानों के हितार्थ भू-अधिग्रहण बिल लाया गया था. जिसमें किसानों की जमीन उनकी सहमति के बाद ही बाजार दर से 4 गुना अधिक कीमत पर क्रय करने का प्रावधान था. बाद में एनडीए के कार्यकाल में लोक सभा में किसानों के लिए घातक भू-अधिग्रहण बिल लाया गया. जिसका 3 बार कांग्रेस व अन्य दलों ने विरोध किया. जिसके बाद डीएम ने भाजपा शासित राज्यों के सीएम को अपने राज्यों में पूर्व के बिल समाप्त करने का आदेश दिया. यही कारण है कि छ.ग. के किसानों भू-स्वामियों का शोषण हुआ है. छ.ग. में 50 लाख युवा बेरोजगार है. स्कूलों में शिक्षकों 60 हजार पद तथा लेक्चर के 13000 पद रिक्त है. प्रदेश के सीएम केवल आऊट सोर्सिंग में ही लगे हुए हैं. प्रदेश में कांग्रेस की सरकार बनते ही आऊट सोर्सिंग पूर्णत: बंद की जायेगी. छ.ग. प्रदेश जल, जंगल, जमीन व धन, धान्य से परिपूर्ण है परंतु भाजपा सरकार के नीतियों ने अमिर प्रदेश के लोगों को गरीब बनने मजबूर कर दिया है.

प्रदेश सरकार ने नॉन, पीडीएस में करीब 36 हजार करोड का घोटाला कर आमजनों का पैसा डकार लिया गया है. नॉन घोटाला डायरी में सीएम मैडम, डॉ. साहब, पनामा पेपर में पीएम के बेटे का नाम उल्लेख है परंतु पूर्व में अपने हर भाषण में भ्रष्टाचार का उल्लेख करने वाले देश के चौकीदार व प्रदेश के सीएम इन घोटालों पर मौन है. सरकार की इन करतूतों से देश-प्रदेश की जनता हलाकान है तथा आगामी विधानसभा के दौरान छ.ग. तथा अन्य राज्यों में कांग्रेस की सरकार बनना तय है. इसके पूर्व पीसीसी अध्यक्ष भूपेश बघेल, पूर्व केंद्रीय मंत्री चरण दास महंत तथा स्थानीय नेताओं ने कार्यक्रम को सम्बोधित किया.

मंच पर ही राहुल गांधी को जिला अंतर्गत 4 विधानसभा के प्रत्याशी जनकराम वर्मा बलौदा बाजार, शकुंतला साहू कसडोल, चंद्रदेवराय बिलाईगढ़, सुनील महेश्वरी भाटापारा ने परिचय देते हुए उनसे चर्चा भी किया. संचालन सुरेंद्र शर्मा ने किया. मंच पर छ.ग. प्रभारी पीएल पुनिया, राज्य सभा सांसद छाया वर्मा, जिला कांग्रेस अध्यक्ष दिनेश यदु, प्रदेश मीडिया प्रभारी शैलेष नितिन त्रिवेदी, पीआर खुंटे, बसंत आडिल, नपा अध्यक्ष विक्रम पटेल, विद्याभूषण शुक्ला, धीरज बाजपेयी, अब्दुल हैदर, शहर अध्यक्ष रूपेश ठाकुर, आर्यन शुक्ला, समीर अग्रवाल भी उपस्थित थे।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button