छत्तीसगढ़मुंगेली

श्रवण एवं वाक बाधित आवासीय विद्यालय में बच्चों की सुविधा के लिए प्रदान किया गया जरूरी सामग्री

मुंगेली । जिला मुख्यालय स्थित डॉ. श्यामा प्रसाद मुखर्जी स्टेडियम परिसर में श्रवण एवं वाक बाधित बच्चों के शिक्षा प्रदाय हेतु संचालित विशेष आवासीय विद्यालय में जिला प्रशासन और निजी संस्थाओं के सहयोग से जरूरी सामग्री उपलब्ध कराया गया। इस अवसर पर कलेक्टर राहुल देव और पुलिस अधीक्षक चंद्रमोहन सिंह ने आवासीय विद्यालय पहुंचकर श्रवण एवं वाक बाधित बच्चों से मुलाकात की और उनसे परिचय प्राप्त किया तथा पुष्प भेंटकर उनका उत्साहवर्धन किया। उन्होने आवासीय विद्यालय में उपलब्ध सुविधाओं का अवलोकन भी किया।

कार्यक्रम को संबोधित करते हुए कलेक्टर ने कहा कि समाज कल्याण विभाग के तत्वाधान में जिला मुख्यालय में विशेष आवासीय विद्यालय संचालित किया जा रहा है। इस विद्यालय में ऐसे बच्चे जो श्रवण एवं वाक बाधित है वे सभी शिक्षा ग्रहण कर अपना भविष्य संवार सकते हैं। उन्होंने कहा कि हम सभी लोगो को ईश्वर ने बहुत कुछ दिया है, लेकिन कई ऐसे लोग भी है, जो बोल नहीं सकते, सुन नहीं सकते या दिव्यांग है।

हमें ऐसे लोगो का जरूर मदद करना चाहिए। दिव्यांगजनो की सेवा से बढ़कर कोई और अन्य पुनीत कार्य नहीं हैं। उन्होंने विशेष आवासीय विद्यालय में बच्चों के लिए सुविधा विस्तार हेतु सहयोग के लिए आगे वाले लोगो की सराहना की और अन्य लोगो को भी इस पुनीत कार्य में हाथ बटाने की अपील की।

पुलिस अधीक्षक ने कहा कि दिव्यांगजनो का जीवन बहुत ही संघर्षपूर्ण रहता है। इन्हे जीवन में रोजमर्रा की चीजों के लिए काफी संघर्ष करना पड़ता है। दिव्यांगजनो को देखकर हम लोग यह मान लेते है, कि इनमें कोई प्रतिभा नहीं है, इनका कोई भविष्य नहीं है, लेकिन दिव्यांगजनों में भी विशेष प्रतिभा होती है।

यदि सही दिशा दिया जाए तो, वे भी अपने जीवन में बहुत कुछ हासिल कर सकते है। विद्यालय की संचालिका ममता मिश्रा ने बताया कि वह पिछले 37 वर्षो से श्रवण एवं वाक बाधित बच्चों की शिक्षा के लिए कार्य कर रही है। उनकी संस्था देश के कई जगहों में कार्यरत है और अब तक 06 हजार से अधिक बच्चों को शिक्षित किया जा चुका है। इनमें से 200 से अधिक बच्चे शासकीय सेवा में कार्यरत है।

जिला मुख्यालय में संचालित विशेष आवासीय में 19 बच्चों को विशेष शिक्षकों द्वारा शिक्षा दी जा रही है। बता दे कि जिला प्रशासन एवं एमप्लस केएन सोलर प्राइवेट लिमिटेड द्वारा इस विशेष विद्यालय में क्लास रूम के लिए फर्नीचर सामग्री टेबल, कुर्सी, सीलिंग फैन, डबल डेकर बेड, गद्दा, तकिया, खेल कूद सामग्री, टीवी, वाशिंग मशीन आदि प्रदाय किया गया है। इस अवसर पर समाज कल्याण, शिक्षा विभाग सहित संबंधित विभाग के अधिकारी, प्रिंट एवं इलेक्ट्रानिक मीडिया के प्रतिनिधिगण और महिला जागृति सेवा के सदस्य मौजूद थे।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button