China की विवाद सुलझाने की मंशा नहीं, Pangog Soe Lake पर कब्जा करने की फिराक में चाइना

नईदिल्ली, भारत और चाइन के बॉर्डर पर विवाद कम होने का नाम नहीं ले रहा है. या यूं कहिए कि कोरोना वायरस से जूझ रहे भारत के खिलाफ चाइन बॉर्डर पर विवाद कायम रखना चाहता है. दरअसल चीन ने लाइन ऑफ एक्चुअल कंट्रोल (एनएसी) के आसपास 5जी इंफ्रास्ट्रक्चर विकसित करना शुरू कर दिया है.

यहीं नहीं चीन की पीपुल्स लिबरेशन आर्मी (पीएलए) ने पैंगॉन्ग सो झील (Pangog Soe Lake) के पास सैनिकों के लिए बैरकों के अलावा अन्य निर्माण करने में भी लगा हुआ है. खुफिया सूत्रों के हवाले से न्यूज एजेंसी ने बताया कि चीन द्वारा अगस्त के पहले हफ्ते में एलएसी के विवादित इलाके डेमचोक में 5जी के लिए निर्माण किया जा रहा है.

डेमचोक में 5जी इंफ्रास्ट्रक्चर में कर रहा काम

एजेंसी ने पाया कि चीन एलएसी पर फाइबर ऑप्टिकल केबल बिछा रहा है. एजेंसी ने अलर्ट किया है कि सीमा से पीछे हटने के दावे के बीच चीन पैंगॉन्ग सो झील (Pangog Soe Lake) के आसपास नए निर्माण कार्यों को तेजी से अंजाम दे रहा है.

यहां नए शेड के निर्माण किए गए हैं. ऐसा तब किया गया, जब दोनों देश सीमा से अपनी सेना को पीछे बुलाने के लिए एक-दूसरे के लगातार संपर्क में हैं. गलवान झड़प (15 जून) के बाद भारत-चीन के बीच डिप्लोमैटिक और मिलिट्री लेवल की 5 बातचीत हो चुकी हैं.

corona Update और National News के साथ Chhattisgarh और Madhyapradesh से जुड़ी खबरें पढ़े

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *