जल्द बुढ़ापा आने से रोकता है आम

आम का सीजन आ गया है और हर तरफ आमों की बहार है, तो फिर क्यों ने इनका पूरा फायदा उठाया जाए? खाने के अलावा आम का इस्तेमाल आप अपने चेहरे और बालों के लिए भी कर सकते हैं, क्योंकि ये विटामिन और मिनरल्स से भरपूर होते हैं। आइए जानते हैं आम कैसे स्किन और बालों के लिए फायदेमंद है। चेहरे पर झुर्रियां हैं, दाग-धब्बे हैं, तो फिर परेशान न हों, इनका इलाज फलों के राजा आम में छिपा है।

आमों की बहार है,

आम के गूद को मसलकर चेहरे पर लगाने से रंगत निखरती है और डेड स्किन में जान आ जाती है। आम के अंदर ऐंटीऑक्सीडेंट्स होते हैं, जो स्किन को हाइड्रेट करने और सॉफ्ट रखने में मदद करते हैं।चेहरे पर दाग-धब्बों और कील-मुंहासों की परेशानी है, तो आम को स्क्रब की तरह इस्तेमाल करें और फिर कुछ दिनों बाद कमाल देखें।

दरअसल आम के पल्प यानी गूदे में प्रॉपर्टीज़ होती हैं, जो स्किन को साफ और हेल्दी रखने में मदद करती हैं। आम का बटर भी स्किन के लिए काफी अच्छा माना जाता है। जिन लोगों की स्किन काफी सेंसिटिव है, उनके लिए आम का बटर किसी वरदान से कम नहीं।आम में विटामिन-सी और विटामिन-ए होता है। जहां विटामिन-सी स्किन को ङ्क ह्म्ड्ड4ह्य से बचाता है, वहीं विटामिन-ए यानी रैटिनॉल रिकल्स को दूर करने में मदद करता है।ऑइली स्किन के लिए भी आम बेस्ट है। इसमें विटामिन बी-6 भी होता है, जो 2 होता है और स्किन पर जमा सीबम को हटाने में मदद करता है।

आम का सबसे खास गुण है कि यह जल्द उम्रदराज दिखने से बचाता है। इसमें मौजूद ऐंटीऑक्सीडेंट्स और फाइटोकेमिकल्स होते हैं, जो बॉडी को उन फ्री रैडिकल्स से बचाते हैं जो के लिए जि़म्मेदार होते हैं और आपको वक्त से पहले बूढ़ा बना देते हैं।
बालों के लिए भी आम काफी उपयोगी है। हेल्दी बालों के लिए विटामिन और मिनरल काफी ज़रूरी होते हैं और आम में ये दोनों भरपूर मात्रा में होते हैं। आम के बीज का तेल बालों को समय से पहले ग्रे और सफेद होने से बचाता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *