इन टिप्स से हटाएं कपड़ों के जिद्दी दाग

कपड़े पर से दाग धब्बे हटाना सबसे बड़ा काम होता है, कई बार तो दाग धब्बे ना हटने की वजह से कपड़े बेकार हो जाते हैं. हम आपको बताते हैं कुछ ऐसे ही टिप्स जिसे आजमाकर आप जिद्दी दाग से पाएंगे तुरंत छुटकारा. बिना जेल वाला टूथपेस्ट अपने कपड़े पर लगे दाग पर लगाएं और जब वह सूख जाए, तब कपड़े को किसी भी डिटर्जेंट से धो लें. एक कॉटन बॉल को नेल पॉलिश रिमूवर में डालें और फिर उसे इंक दाग पर रगड़ें.

इसके बाद कपड़े को नार्मल तरीके से सर्फ और पानी से धो लें. अगर कपड़े पर इंक लगा हो तो उस पर नमक छिडक़ें और उसे गीले टिशू से साफ कीजिए. ऐसा तबतक करें जब तक इंक का दाग साफ ना हो जाए. दाग लगे कपड़े को पूरी रात दूध में भिगोंकर रख दें और सुबह उसे डिटर्जेंट से साफ कर लें. कपड़े पर स्याही लगे के दाग को छुड़ाने के लिये सैंड पेपर का टुकड़ा उस पर रगड़े. फिर कपड़े को धो लें. दाग पर हल्का सा एल्कोहोल रगड़ें और फिर उसे सर्फ के घोल में डुबोकर रख दें, उसके बाद कपड़े को धोलें.

2 ) सिरका इन 5 चीजों के लिए है बेस्ट, एक बार आप भी अपनाकर देख लीजिए

सिरके का उपयोग सलाद, अचार और चटनी में तो आप भी करते होंगे लेकिन क्या आप जानते हैं कि इसके और भी कई फायदे हैं. सिरके का इस्तेमाल न केवल स्किन और हेयर केयर के लिए कर सकते हैं, बल्कि कई घरेलू जरूरतों में भी सिरका कारगर होता है. जानें, कहां किया जा सकता है सिरके का इस्तेमाल. कपड़ों पर पसीने का दाग लग जाए तो उसे रिजेक्ड करने या मन मसोसने की बजाए सिरके की मदद लें.

कपड़ा धोने से पहले उसपर हल्का सा सिरका लगाएं और थोड़ी देर के लिए छोड़ दें. इसके बाद कपड़े धोएं, दाग गायब हो जाएगा. अंडा उबालते हुए अगर बर्तन में हल्का सा सिरका डाल दें तो अंडे उबलते हुए फूटते नहीं हैं और उनका सफेद हिस्सा बिखरता नहीं है. गुलदान में फूल सजाने का शौक हो तो भी सिरका आपके लिए काम की चीज है. गुलदस्ते में फूल सजाने से पहले पानी में सिरके की कुछ बूंदें डाल दें, फूल देर तक ताजा रहेंगे.

बाल रुखे और बेजान लग रहे हों तो शैंपू के बाद आधा मग पानी में दो बड़े चम्मच सिरके की डाल लें. इस पानी से बालों को धोएं और थोड़ी देर में सादे पानी से धो लें. बालों की चमक लौट आएगी. गर्मियों के मौसम में घर के भीतर चीटियां आना आम है. ऐसे में सिरके की मदद से चींटियां भगाई जा सकती हैं. उन जगहों पर सिरका छिडक़ दें, जहां चींटियां आती हैं, उनका आना बंद हो जाएगा.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *