छत्तीसगढ़रायपुर

रेत खनन का अधिकार छीनकर प्रदेश सरकार पंचायती राज की अवधारणा कर रही खत्म – भाजपा

रायपुर

  • भाजपा ने राज्य में अब रेत खनन का अधिकार सीएमडीसी को सौंपे जाने के प्रदेश सरकार के ताजा ऐलान को पंचायती राज की अवधारणा और अधिकारों को खत्म करने वाला बताया है. भाजपा के प्रदेश प्रवक्ता व पूर्व विधायक श्रीचंद सुंदरानी ने कहा है कि प्रदेश की सरकार ने यह ऐलान करके साबित कर दिया है कि लोकतंत्र और सत्ता के विकेन्द्रीकरण में उसका रत्तीभर भी विश्वास नहीं है.
  • ऐसा करके प्रदेश सरकार उस पंचायती राज व्यवस्था को ध्वस्त व नष्ट-भ्रष्ट करने पर आमादा हो गई है, जो महात्मा गांधी के राजनीतिक चिंतन का केंद्र थी और कांग्रेस के ही पूर्व प्रधानमंत्री राजीव गांधी के शासनकाल में जिस व्यवस्था को स्थापित किया गया था. इससे साबित तो यह भी हो गया है कि कांग्रेस लोकतंत्र, विकेन्द्रित सत्ता, महात्मा गांधी और राजीव गांधी के नाम पर सिर्फ नारे लगाकर ढोंग करती है जबकि सारी सत्ता को एक शक्ति केन्द्र के अधीन कर लूट-खसोट करना ही कांग्रेस का मूल सत्तावादी चरित्र है.
  • सुंदरानी ने कांग्रेस पर तीखा वार करते हुए कहा कि कांग्रेस वस्तुत: पूंजीपतियों के इशारे पर चलती है, तभी तो पंचायतों के अधिकार छीनकर पूंजीपतियों को लाभ पहुंचाने का काम कर रही है. पंचायतों की देखरेख में होने वाले रेत-खनन के काम से छोटे ठेकेदारों और स्थानीय ग्रामीणों को काम के अवसर मिल रहे थे. प्रदेश की सरकार के इस ऐलान के बाद लोगों के लिए रोजगार खत्म हो जाएंगे और प्रदेश सरकार मनमाफिक बड़े ठेकेदारों व व्यापारिक घरानों को इस बहाने उपकृत करने का काम करेगी.

https://www.youtube.com/watch?v=op1cstht0Po

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button