छत्तीसगढ़बड़ी खबरेंरायपुर

विधानसभा रायपुर: हवालात में कृष्णा सारथी की मौत का मामला गूंजा

रायपुर, (Fourth Eye News) छत्तीसगढ़ विधानसभा में बुधवार को पुलिस अभिरक्षा में एक आदिवासी युवक कृष्णा सारथी की मौत का मामला गूंजा। भाजपा सदस्यों ने इस मामले में आरोप लगाया कि बिना अपराध दर्ज किए कृष्णा सारथी को हवालात में डाला गया था। उसने आत्महत्या की या फिर उसकी हत्या की गई है इसकी जांच होनी चाहिए। इस मामले में गृहमंत्री द्वारा दिए गए जवाब से भाजपा सदस्यों द्वारा संतोष नहीं होने और हंगामा करने पर विधानसभा अध्यक्ष डा.चरणदास महंत ने मामले की जांच सदन की कमेटी से कराने के निर्देश दिए।

विधानसभा रायपुर: भूपेश सरकार के नये बजट में कोई नया टैक्स नहीं

प्रश्रकाल में आज भाजपा सदस्य बृजमोहन अग्रवाल ने अपने मुल प्रश्र में प्रदेश के थानों और जेलों में विगत 1 जनवरी 19 से 1 फरवरी 2020 तक हुई अलग-अलग मौतों के आंकड़ों के साथ-साथ आरोपियों पर हुई कार्यवाही के संबंध में भी जानकारी मांगी। गृहमंत्री के द्वारा उपलब्ध कराई गई जानकारी के बाद अपने पूरक प्रश्न में बृजमोहन अग्रवाल ने चंदोरा थाना में 30 वर्षीय कृष्णा सारथी की पुलिस अभिरक्षा में मौत के संबंध में जानकारी मांगी और पूछा कि मृतक के खिलाफ क्या थाने में रिपोर्ट दर्ज कराई गई और मौत के बाद उसके परिजनों को क्या मुआवजा राशि दिया गया है। इसके जवाब में गृह मंत्री ताम्रध्वज साहू ने बताया कि इस प्रकरण की प्रथम श्रेणी मजिस्ट्रेट द्वारा न्यायिक जांच कराई गई है ।

विधानसभा रायपुर: मीठा बोल कर अपना कद बढ़ाएं- जोगी

गृहमंत्री ने बताया कि परिजनों को तात्कालिक रूप से 20 हजार का मुआवजा दिया गया है, वहीं मुआवजा राशि देने के लिए प्रक्रिया चल रही है। इस मामले में विधायक बृजमोहन अग्रवाल के साथ साथ शिवरतन शर्मा नेता प्रतिपक्ष धरमलाल कौशिक सौरभ सिंह कृष्णमूर्ति बांधी सहित प्रतिपक्ष के अन्य सदस्यों ने भी प्रश्न किए। विधायक बृजमोहन अग्रवाल ने कहा कि मृतक कृष्णा सारथी को मौखिक शिकायत पर पुलिस अभिरक्षा में डाल दिया गया था और वहां उसके फांसी में लटकने से मौत बताई गई है। विधायक सौरभ सिंह ने कहा कि इस प्रकरण में उन्हें और डॉ कृष्णमूर्ति बांधी के पास मृतक के परिजनों का न्याय दिलाने के लिए अभी तक फोन आता है । उन्होंने कहा कि आज तक यह स्पष्ट नहीं हो पाया है कि मृतक ने आत्महत्या की है या उसकी हत्या की गई है। नेताप्रतिपक्ष श्री कौशिक ने कहा कि बिना अपराध दर्ज किए मृतक को कैसे हवालात में डाला गया।

 रायपुर: संवरता सुकमा : दो हजार से अधिक बच्चे हुए सुपोषित

इस पर गृह मंत्री ताम्रध्वज साहू ने कहा कि उन्होंने इसके लिए मुआवजा का प्रस्ताव भेजा है । विधायक बृजमोहन अग्रवाल ने अंबिकापुर में पंकज बेक की भी पुलिस अभिरक्षा में मृत्यु के साथ-साथ प्रदेश के जेलों में हुई चार अन्य मृत्यु के संबंध में भी गृह मंत्री से सवाल किए। गृह मंत्री इस संबंध में जानकारी उपलब्ध कराने की बात कही गई प्रतिपक्ष ने पुलिस अभिरक्षा और जेलों में बंद कैदियों की मृत्यु के दोषियों के खिलाफ कार्यवाही के संबंध में भी जवाब के लिए गृह मंत्री को प्रश्नों के घेरे में लिया । विधायक बृजमोहन अग्रवाल ने दुर्ग जेल में बंद राजेंद्र देवांगन की मृत्यु पर भी प्रश्न उठाए। प्रतिपक्ष ने गृहमंत्री द्वारा दिए गए जवाब को लेकर असंतोष जताया उन्होंने आरोप लगाया कि गृह मंत्री द्वारा किसी भी प्रश्न का स्पष्ट जवाब नहीं आ रहा है। उन्होंने विधानसभा अध्यक्ष डॉ चरणदास महंत से मांग की इस मामले की सदन की समिति से जांच करवाई जाए। प्रतिपक्ष की इस मांग को स्वीकार करते हुए विधानसभा अध्यक्ष ने इसकी जांच सदन के समिति से कराने के निर्देश दिए।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button