छत्तीसगढ़जशपुरनगर

मुख्यमंत्री स्कूल जतन योजना के अंतर्गत अब संवरने लगे स्कूल, अतिरिक्त कक्ष का हो रहा निर्माण.

जशपुरनगर । छत्तीसगढ़ शासन की महत्वाकांक्षी मुख्यमंत्री स्कूल जतन योजना के अंतर्गत अब जिले के स्कूल संवरने लगे हैं। जिले में योजना अंतर्गत शाला भवन मरम्मत नवीनीकरण एवं जीर्णाेद्धार कार्य के साथ अतिरिक्त कक्ष निर्माण कराया जा रहा है।

मुख्यमंत्री स्कूल जतन योजना के तहत् जशपुर जिले में 1360 स्कूलों को संवारने का कार्य किया जा रहा है। मुख्यमंत्री भूपेश बघेल की मंशा के अनुरूप स्कूलों के कायाकल्प होने से अब बच्चों को पढ़ाई हेतु बेहतर परिवेश मिलेगा, जिससे बच्चों में पढ़ाई हेतु एक नई उमंग पैदा होगी। ग्रामीण यांत्रिकी सेवा कार्यपालन अभियंता विपिन राज मिंज ने बताया कि  जिले में इस योजना के तहत स्कूल भवनों को संवारने का कार्य निरंतर जारी है। जिसमें  अतिरिक्त कक्ष 168, जीर्णोद्धार कार्य 1192 स्वीकृत हुए हैं और  140 अतिरिक्त कक्ष, जीर्णोद्धार 413 अर्थात 553 निविदा प्रक्रिया पर है। 91 अतिरिक्त एवं जीर्णोद्धार कार्य  पूर्ण कर लिया गया है तथा 716 अतिरिक्त कक्ष, जीर्णोद्धार कार्य प्रगति पर है ।

रंगाई कार्य गोबर से बने प्राकृतिक पेंट से,  स्कूल भवन लग रहे आकर्षक

इन स्कूलों में छतों को सुधार, टाईल्स, दीवारों में रंग-रोगन, शौचालयों की रिपेयरिंग के साथ ही स्कूल की साज-सज्जा भी की जा रही है। जिले में स्कूलों के रंगाई का कार्य गोबर से बने प्राकृतिक पेंट से किया जा रहा है, इससे स्कूल भवन देखने में काफी आकर्षक नजर आ रहे हैं।
जिले के जिन स्कूलों में कार्य पूरा हो गया है, वे बिल्कुल नए स्वरूप में नजर आ रहे हैं। इससे अब उन स्कूल के बच्चों को बेहतर परिवेश में सुविधाएं प्राप्त होंगी।  स्कूल भवन पहले जर्जर हालत में था, बारिश के दिनों में यहॉ के छत से पानी टपकता था, अब छत के मरम्मत होने से पूरी तरह ठीक हो गया है, इससे बच्चे भी सुरक्षित रहेंगे और पढ़ाई करने में उनका मन भी अच्छे से लगेगा।  मुख्यमंत्री स्कूल जतन योजना से बच्चों को अब बेहतर स्कूल भवन मिलेगा और वे अच्छे से पढ़ाई कर सकेंगे।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button