छत्तीसगढ़गरियाबंद

जिले में 1 से 13 सितंबर तक होगा वजन त्यौहार का आयोजन

गरियाबंद । कलेक्टर आकाश छिकारा के मार्गदर्शन में लोगों को कुपोषण के प्रति जागरूक करने तथा प्रत्येक परिवार को उनके बच्चों के सही पोषण की स्थिति से अवगत कराने एवं कम वजन वाले बच्चों को चिन्हांकित कर कुपोषण की सही स्थिति का पता लगाने के लिए 01 से 13 सितम्बर 2023 तक वजन त्यौहार आयोजन किया जा रहा है। महिला एवं बाल विकास विभाग के मैदानी अमले द्वारा इस कार्य को निरंतर कर रहे है।

जिले में आज फिंगेश्वर विकासखंड के सेक्टर सोरिद से वजन त्यौहार की शुरुवात की गई। यहां शून्य से 6 वर्ष के सभी बच्चों का वजन लिया गया। वजन त्यौहार में 2 माह की बच्ची का वजन लिया गया, उस बच्ची का वजन 5 किलो 800 ग्राम, ऊंचाई 60 सेंटीमीटर है। महिला एवं बाल विकास विभाग के जिला कार्यक्रम अधिकारी ए.के पाण्डेय ने बताया कि उसकी माता अंजू गर्भावस्था के दौरान फर्स्ट ट्राइमेस्टर में एनिमिक थी। उनका हिमोग्लोबिन 10.2 ग्राम था, उन्हें आंगनबाड़ी सोरिद एक में रजिस्टर्ड किया गया और मुख्यमंत्री सुपोषण योजना के तहत् नियमित रूप से पौष्टिक भोजन खाने के लिए ऑगनबाड़ी केंद्र में आने के लिए प्रेरित किया गया।

जिस पर वे नियमित रूप से ऑगनबाड़ी केन्द्र आकर मितानिन और सहायिका की देखरेख में पौष्टिक भोजन की जिससे उनका हिमोग्लोबिन स्तर बढ़ने लगा। साथ ही साथ उनका निर्धारित प्रोटोकॉल के तहत् ए.एन सी जांच, टीकाकरण, रेडी-टू-ईट फूड की नियमित सेवाएं दी गई। जिससे अंजू का हीमोग्लोबिन स्तर 11 ग्राम हुआ। उसके उपरांत उन्हें साढ़े 3 किलो की स्वस्थ सुपोषित बच्ची पैदा हुई। आज उनका वजन 2 माह में बढ़कर 5 किलो 800 ग्राम हो गई है। जो की बच्ची के उम्र अनुसार वजन एवं ऊंचाई अनुसार एकदम सही ग्रोथ है। उनकी माता को पोषण पेटी( पोषण संबंधित सुखा आहार फल्ली,गुड़, काजू, किसमिस, रेडी टू ईट,) चना भेंट कर जनपद सदस्य पुष्पलता देवानंद सिन्हा द्वारा सम्मान किया गया और बच्ची को भी स्वस्थ बालिका के रूप में पुरुस्कृत किया गया।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button