10 December 2020: छत्तीसगढ़ में कैसी है कोरोना वैक्सीन को लगाने की तैयारी ? पढ़िए छत्तीसगढ़ की सुबह की सुर्खियां

1. कोरोना की वैक्सीन के लिए तैयार है छत्तीसगढ़ : कोरोना की वैक्सीन को लेकर छत्तीसगढ़ में तैयारी शुरू हो चुकी है. बुधवार को डीकेएस अस्पताल के पीछे स्वास्थ्य विभाग के वैक्सीन स्टोरेज में कोरोना टीके के लिए एक अलग हॉल बनाकर उसमें विशाल फ्रिज इंस्टाल कर दिया गया है।

Chhattisgarh is ready for Corona vaccine

यह फ्रिज 45 से 90 हजार तक कोरोना वैक्सीन को 2 डिग्री तापमान में रख सकेगा। पूरे प्रदेश में कोरोना वैक्सीन यहीं से सप्लाई किए जाएंगे।

2. धान के साथ ही कपास की खेती में भी छत्तीसगढ़ बन रहा है सिरमौ, 5 साल में तीन गुना बढ़ा उत्पादन

Along with paddy Chhattisgarh is also becoming a major producer in cotton cultivation production increased three times in 5 years

रायपुर: धान के कटोरा कहा जाने वाला छत्तीसगढ़ अब दूसरी फसलों में भी उत्पादन बढ़ा रहा है. दूसरी फसलों में भी छत्तीसगढ़ के किसान अपना योगदान दे रहे हैं. इन दिनों रायपुर जिले समेत बेमेतरा, दुर्ग, राजनांदगांव में बड़े पैमाने पर कपास (पोनी) की खेती हो रही है। इन जिलों के करीब 500 किसान 13 हजार एकड़ से ज्यादा के दायरे में कपास की खेती कर रहे हैं,  यहां के रुई मिलिंग होकर गुजरात व हरियाणा समेत अन्य राज्यों के टैक्सटाइल इंडस्ट्री में जाते हैं, जहां इसका धागा बनाया जाता है।

3. बिल्हा के तहसीलदार को सस्पेंड, जमीन नामांतरण मामलों की होगी जांच

Tehsildar of Bilha will be suspended investigation of land conversion cases

बिलासपुर: सरकारी जमीन को कुछ व्यापारियों और दूसरे लोगों के नाम करने के मामले में छत्तीसगढ़ के राजस्व मंत्री जय सिंह अग्रवाल ने बिल्हा के तहसीलदार सत्यपाल राय को सस्पेंड कर दिया है। राजस्व मंत्री जय सिंह अग्रवाल ने बताया कि 26 एकड़ सरकारी जमीन को तहसीलदार ने कुछ व्यापारी और अन्य लोगों के नाम कर दिया था। इस जमीन का नामांतरण कर मुआवजा भी ले लिया गया।

4. भिलाई के संतोषी पारा वार्ड में 1.54 करोड़ रु. से होगा सड़क सीमेंटीकरण

1.54 crore in Santoshi Para ward of Bhilai Road cementization will happen

महापौर एवं विधायक देवेंद्र यादव ने भिलाई में विकास कार्यों का भूमि पूजन किया। नगर निगम भिलाई के वार्ड 25 संतोषी पारा में एक करोड़ 54 लाख की लागत से सीमेंटीकरण एवं बड़ा नाला का निर्माण किया जाएगा,  वार्ड के विभिन्न गलियों में सीमेंटीकरण कार्य होगा।  कार्यक्रम में महापौर यादव ने कहा कि निगम क्षेत्र के प्रत्येक वार्ड में विकास कार्य की गति निरंतर जारी रहेगी।

5. कांग्रेस का कृषि बिलों का विरोध करना आश्चर्यजनक- सरोज पांडे

Congress opposing agricultural bills is amazing Saroj Pandey

किसानों के लिए प्रदेश में परिस्थितियां बहुत खराब है। किसान आत्महत्या कर रहे है, भाजपा के 15 साल के शासनकाल में यह स्थिति नहीं आई। कृषि विधेयक बिल को लेकर किसानों का कथित धरना और कांग्रेस पार्टी का विरोध आश्चर्यजनक है।  बुधवार को बालोद पहुंची भाजपा की पूर्व राष्ट्रीय महासचिव एवं राज्यसभा सदस्य सरोज पांडेय ने कही । उन्होंने मोदी सरकार व्दारा किसानों के लिए लोकसभा के मानसून सत्र में कृषि उत्पादन व्यापार एवं वाणिज्य विधेयक 2020, मूल्य आश्वासन एवं कृषि सेवाओं पर कृषक अनुबंध विधेयक तथा आवश्यक वस्तु संशोधन बिल के समर्थन मे राज्यपाल के नाम कलेक्टर को ज्ञापन भी सौंपा ।

6. ट्रक की चपेट में आने से दो युवकों की मौत, काम की तलाश में आए थे राजधानी रायपुर

Two youths died after being hit by truck came to the capital Raipur in search of work

छत्तीसगढ़ के रायपुर में बुधवार को एक बाइक ट्रक की चपेट में आ गई, जिसपर तीन युवक सवार थे, इनमें से दो की मौत मौके पर ही हो गई. हादसा इतना जबरदस्त था कि एक युवक का शरीर ट्रक के पहिये में फंस गया और दूर तक घिसटते हुए दो टुकड़े हो गए। हादसे में उनका एक और साथी चोटिल हुआ है। तीनों काम की तलाश में बिलासपुर से रायपुर पहुंचे थे। पुलिस ने शवों को पोस्टमार्टम के लिए भिजवाया है। हादसा धरसींवा क्षेत्र में हुआ है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button