खेल

कोलकाता : स्मार्टफोन और टीवी का ऑनलाइन धमाल

कोलकाता : स्मार्टफोन और टेलीविजन की ऑनलाइन सेल्स में 2017 में अच्छी ग्रोथ दर्ज की गई। ऑनलाइन सेल्स ने ग्रोथ के मामले में एक बार फिर ऑफलाइन सेल्स को पीछे छोड़ दिया। मोटे डिस्काउंट, सस्ते 4जी फोन और ऑनलाइन एक्सक्लूसिव मॉडल्स के दम पर ऑनलाइन इंडस्ट्री को फायदा हुआ।
हांगकांग बेस्ड सेलफोन सेल्स ट्रैकर्स काउंटरपॉइंट रिसर्च के मुताबिक, 2017 में स्मार्टफोन की ऑनलाइन सेल्स 23 प्रतिशत बढ़ी जबकि 2016 में ऑनलाइन सेल्स 16 प्रतिशत ही बढ़ी थी। एक अन्य रिसर्चर सीएमआर इंडिया ने भी इस कैटेगरी के 2017 में 25 प्रतिशत बढऩे का अनुमान जताया है, जबकि इससे पिछले साल यह बढ़ोतरी 22 प्रतिशत थी। इंडस्ट्री बॉडी कंज्यूमर इलेक्ट्रॉनिक्स एंड अप्लायंसेज मैन्युफैक्चरर्स एसोसिएशन (सीईएएमए) के मुताबिक, 2017 में टेलीविजन की ऑनलाइन सेल्स 100 प्रतिशत से ज्यादा बढ़ी है जबकि इससे पिछले साल टीवी की ऑनलाइन सेल्स में 45 प्रतिशत की बढ़ोतरी दर्ज की गई थी।
इसके विपरीत आम स्टोर्स पर स्मार्टफोन की सेल्स पिछले साल के मुकाबले 9 प्रतिशत बढ़ी है। इस दौरान ओवरऑल मार्केट में 12 प्रतिशत की बढ़ोतरी दर्ज की गई है। वहीं टीवी की बिक्री फ्लैट रही है।1520590846OTOकाउंटरपॉइंट रिसर्च के एसोसिएट डायरेक्टर तरुण पाठक ने कहा कि ऑनलाइन सेल्स इवेंट, प्रमोशन और ऑफर्स की वजह से मार्केट में बढ़ोतरी दर्ज की गई है। 2017 में भारत में कुल स्मार्टफोन शिपमेंट में ऑनलाइन चैनल की हिस्सेदारी 33 प्रतिशत के करीब है , जो दुनिया में सबसे अधिक है।
सीएमआर में इंडस्ट्री इंटेलिजेंस ग्रुप के हेड प्रभु राम ने कहा, शाओमी, वनप्लस, लेनोवो और विवो ने ऑनलाइन चैनल के साथ एक्सक्लूसिव पार्टनरशिप की है। इसके अलावा इस दौरान ज्यादातर कंपनियों ने औसत कीमत पर हाई स्पेसिफिकेशन वाले मॉडल लॉन्च किए हैं जिससे इन डिवाइस की ऑनलाइन सेल्स को रफ्तार मिली है।
सीईएएमए के प्रेसिडेंट और पैनासोनिक इंडिया के सीईओ मनीष शर्मा ने कहा, टेलीविजन की ऑनलाइन सेल्स ने ऑफलाइन सेल्स को प्रभावित नहीं किया है क्योंकि दोनों चैनलों ने एग्रेसिव प्राइस्ड मॉडल स्ट्रैटेजी को अपनाया है। देश की ओवरऑल टेलीविजन सेल्स में ऑनलाइन की हिस्सेदारी 15 प्रतिशत के करीब है।
देश के सबसे बड़े मार्केटप्लेस फ्लिपकार्ट, एमेजॉन और पेटीएम मॉल ने पिछले साल सेल्स को बढ़ाने के लिए डिस्काउंट, बायबैक और कैशबैक जैसे कई ऑफर चलाए थे। इससे भी इस कैटेगरी में सेल्स को बढ़ाने का मौका मिला। सरकार के नोटबंदी और गुड्स एंड सर्विस टैक्स के फैसलों से कंज्यूमर सेंटीमेंट पर बुरा असर हुआ था जिससे उबरने के लिए ई-कॉमर्स कंपनियों ने कस्टमर्स को कई ऑफर दिए थे। फ्लिपकार्ट के प्रवक्ता ने कहा कि मार्केटप्लेस में टेलीविजन और बड़े अप्लायंसेज की बिक्री में 100 प्रतिशत बढ़ोतरी दर्ज की गई है, जबकि पिछले साल स्मार्टफोन कैटेगरी की ग्रोथ 70 प्रतिशत रही है। ऑनलाइन मार्केटप्लेस के लिए टेलीविजन और स्मार्टफोन दो सबसे बड़ी कैटेगरी हैं। ई-कॉमर्स की कुल सेल्स में इन दोनों की हिस्सेदारी 60 प्रतिशत के करीब है।
 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button