छत्तीसगढ़बड़ी खबरेंरायपुर

 बस्तर जिला प्रशासन द्वारा निवृतमान कमिश्नर श्री श्याम धावड़े को दी गई आत्मीय विदाई

रायपुर। बस्तर जिला प्रशासन द्वारा निवृतमान कमिश्नर श्री श्याम धावड़े को बुधवार शाम आत्मीय विदाई दी गई। इस दौरान नवपदस्थ कमिश्नर बस्तर श्री डोमनसिंह, पुलिस महानिरीक्षक बस्तर रेंज श्री सुन्दराज पी., डीआईजी श्री कमलोंचन कश्यप, श्री केएल ध्रुव, कलेक्टर श्री विजय दयाराम के., एसपी श्री शलभ सिन्हा सहित बस्तर संभाग के सभी जिलों के कलेक्टर, सीईओ जिला पंचायत तथा डीएफओ मौजूद रहे। आरंभ में सभी अधिकारियों ने निवृतमान कमिश्नर श्री श्याम धावड़े को पुष्पगुच्छ भेंटकर सम्मानित किया। वहीं नवपदस्थ कमिश्नर श्री डोमनसिंह को पुष्प भेंटकर स्वागत किया गया। इस दौरान बस्तर जिला प्रशासन परिवार द्वारा निवृतमान कमिश्नर श्री धावड़े को स्मृति चिन्ह भेंटकर उन्हें नवीन पदस्थापना और नए दायित्व के लिए बधाई एवं शुभकामनाएं दी गई। ज्ञातव्य है कि राज्य शासन द्वारा अभी हाल ही में निवृतमान कमिश्नर श्री श्याम धावड़े को प्रबन्ध संचालक छत्तीसगढ़ ब्रेवरेज कारपोरेशन नियुक्त किया गया है।

   विदाई कार्यक्रम में अपनी सहज अभिव्यक्ति में निवृतमान कमिश्नर श्री श्याम धावड़े ने बस्तर की सेवाओं को साझा करते हुए कहा कि बस्तर की पदस्थापना ने बस्तर को समझकर सर्वोत्तम योगदान देने के लिए प्रेरित किया। जिसके फलस्वरूप यहां की जनता से भावनात्मक लगाव और बस्तर की जरूरत के अनुरूप कार्य कर सुखद अनुभूति मिली है। विशेषकर वनाधिकार मान्यता पत्र, बस्तर की सांस्कृतिक धरोहर देवगुड़ी-मातागुड़ी, गोटूल, मृतक स्मारक इत्यादि के संरक्षण की दिशा में उल्लेखनीय योगदान अविस्मरणीय है। बस्तर की जनजातीय संस्कृति पर आधारित पुरखती कागजात और विभिन्न जनजातीय समाज के पुस्तकों का प्रकाशन माइलस्टोन है। उन्होंने अधिकारियों को प्रोत्साहित करते हुए कहा कि बस्तर के लोग सीधे-सरल और सहज प्रवृत्ति के हैं,आज भी यहां की जनता की आर्थिक-सामाजिक विकास के लिए सकारात्मक सोच के साथ बेहतर कार्य करने की जरूरत है। विषम भौगोलिक परिस्थितियों और माओवाद प्रभावित ईलाका होने के बावजूद चुनौतियां स्वीकार कर बस्तर की पदस्थापना को सौभाग्य समझकर अपनी श्रेष्ठत्तम सेवाएं बस्तर की जनता को देवें। यहां की जनता अपनी बेहतरी के लिए सेवा देने वाले को चिरस्थाई रूप से स्मरण करती है।

  इस मौके पर आईजी बस्तर श्री सुन्दराज पी. ने कहा कि बस्तर अंचल में अपनी सेवाओं से निवृतमान कमिश्नर ने अमिट छाप छोड़ी है। अंदरूनी ईलाकों के विकास और वहां के लोगों को विकास की मुख्यधारा में जोड़ने के लिए सार्थक प्रयास से बस्तर के दूरस्थ क्षेत्रों में बड़ा बदलाव आया है। उन्होंने बस्तर संभाग के सभी जिलों में किये गए उल्लेखनीय कार्यों को रेखांकित करते हुए कहा कि विधानसभा निर्वाचन और लोकसभा निर्वाचन को शांतिपूर्ण ढंग से निर्विघ्न संपन्न करवाना बड़ी उपलब्धि है। अब नियद नेल्लानार योजनांतर्गत अंदरूनी ईलाकों में विश्वास,सुरक्षा और विकास को सुनिश्चित कर स्थानीय लोगों की बेहतरी के लिए समन्वित पहल करेंगे।

   इस दौरान नवपदस्थ कमिश्नर श्री डोमनसिंह ने निवृतमान कमिश्नर श्री श्याम धावड़े के साथ अपने प्रगाढ़ सम्बंध को साझा करते हुए कहा कि उनकी सादगी और सहजता के साथ लोकसेवा सदैव ही इस दिशा में निरन्तर अभिप्रेरित करेगी। उन्होंने निवृतमान कमिश्नर से भविष्य में भी मार्गदर्शन प्रदान करने की अपेक्षा व्यक्त करते हुए बस्तर संभाग के लोगों के हितों के प्रति कटिबद्ध होकर सेवाएं देने का भरोसा दिलाया। कमिश्नर श्री धावड़े की विदाई समारोह में बस्तर कलेक्टर श्री विजय दयाराम के. ने कहा कि सर के मार्गदर्शन में निर्विघ्न विधानसभा और लोकसभा निर्वाचन संपन्न करवाए। इसके अलावा क्षेत्र की सभी देवगुडी, मातागुडी, प्राचीन स्मारक स्थलों का अभिलेखीकरण, सामुदायिक वन अधिकार पत्र, एफआरए मान्यता पत्र, राजस्व गाँव का सर्वे, अनुकंपा नियुक्ति सहित अन्य विषयों पर काम करने का अवसर मिला। इसके अलावा कार्यक्रम में कांकेर कलेक्टर निलेश क्षीरसागर , सुकमा कलेक्टर श्री हरीस एस, कोंडागाँव कलेक्टर श्री कुणाल दुदावत, दंतेवाड़ा कलेक्टर श्री मयंक चतुर्वेदी, बीजापुर श्री अनुराग पांडेय, पुलिस अधीक्षक श्री शलभ सिन्हा, वन मण्डलाधिकारी श्री उत्तम गुप्ता ने अपने अनुभव साझा किए। इस अवसर पर डिप्टी कमिश्नर, जिला बस्तर के संयुक्त कलेक्टर, डिप्टी कलेक्टर, तहसीलदार, नायब तहसीलदार सहित अन्य अधिकारी उपस्थित थे।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button