बीजिंग : दो दिवसीय दौरे पर बीजिंग पहुंचे किम जोंग

बीजिंग : 2011 में सत्ता संभालने के बाद उत्तर कोरियाई नेता किम जोंग उन तीसरी बार चीन पहुंचे हैं। मंगलवार सुबह वे दो दिवसीय दौरे पर बीजिंग पहुंचे। चीनी मीडिया द्वारा दी गई जानकारी के अनुसार, यहां वे राष्ट्रपति शी चिनफिंग से मुलाकात करेंगे। दोनों नेता कई अंतर्राष्ट्रीय मुद्दों पर बात करने के साथ ही कुछ समझौते भी कर सकते हैं। पिछले हफ्ते किम ने डोनाल्ड ट्रंप से मुलाकात की थी।

तीसरी बार चीन पहुंचे

ऐसी संभावना जताई जा रही है कि किम अमेरिकी राष्ट्रपति से हुई चर्चा के विषय में चिनफिंग को बताएंगे। बीजिंग एयरपोर्ट पर मंगलवार सुबह सुरक्षा व्यवस्था कड़ी कर दी गयी थी। साथ ही पैरामिलिट्री पुलिस ने वहां पत्रकारों को तस्वीरें लेने पर रोक लगा दिया। डियाओयूटाई स्टेट गेस्टहाउस के करीब सडक़ को भी मंगलवार सुबह से ही बंद कर दिया गया जहां आने वाले नेता से वरिष्ठ चीनी अधिकारियों की मुलाकात होनी थी।

पुलिस की गाडिय़ां समेत अन्य कारों का घेरा गेस्ट हाउस के चारों ओर तैनात किए गए जहां इस साल के शुरुआत में किम रुके थे। चीन की सरकारी न्यूज एजेंसी शिन्हुआ ने किम के दौरे की जानकारी उस वक्त दी, जब उनका विमान बीजिंग पहुंचने वाला था। शिन्हुआ के मुताबिक, ‘किम जोंग उन 19 और 20 जून को बीजिंग दौरे पर रहेंगे।’

किम मंगलवार सुबह हवाई जहाज से बीजिंग पहुंचे। यहां से कार से राष्ट्रपति भवन पहुंचे। उनकी कार को बाइक पर सवार सुरक्षाकर्मियों ने घेर रखा था। किम पहली बार मार्च में ट्रेन से चीन पहुंचे थे। उनका दूसरा दौरा मई की शुरुआत में हुआ था। मार्च में आए थे तो उनका दौरा काफी गोपनीय रखा गया था।

यहां तक कि बीजिंग से उनके रवाना होने तक इसकी जानकारी नहीं दी गई थी। कोरियाई युद्ध के बाद से ही दक्षिण कोरिया में अमेरिका ने सैनिकों को तैनात कर दिया है। 1953 में खत्म हुए इस युद्ध में चीन ने उत्तर कोरिया का साथ दिया था।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *