देश

केंद्र के दबाव में सीबीआई मुझे गिरफ्तार भी कर सकती है

शराब घोटाले को लेकर दिल्ली के उप मुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया के यहां सीबीआई छापा पडऩे से आम आदमी पार्टी और भारतीय जनता पार्टी एक-दूसरे के आमने-सामने फ्री हो गई है। सीबीआई छापे को लेकर मनीष सिसोदिया ने कहा कि केंद्र की भाजपा सरकार दिल्ली में जो केजरीवाल सरकार देश की शिक्षा व्यवस्था में बदलाव कर भारत को विश्व में नंबर 1 बनाने के अपने लक्ष्य की दिशा में प्रतिबद्धता से काम कर रही है।

मनीष सिसोदिया ने कहा कि सीबीआई छापे में कुछ नहीं मिला लेकिन मुझे यह अंदेशा है कि 2 से 4 दिनों में मेरी गिरफ्तारी हो सकती है। सिसोदिया ने कहा कि अरविंद केजरीवाल की लोकप्रियता को देखकर केंद्र की भाजपा सरकार बढ़ गई है क्योंकि भाजपा को ऐसा लग रहा है की देश में सरकार से अगर कोई सवाल पूछ रहा है तो आम आदमी पार्टी और दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ही पूछ रहे हैं ।

इसी वजह से केंद्र राष्ट्रीय एजेंसियों के माध्यम से हमें और हमारी पार्टी के लोगों को परेशान करने में लगी हुई है । मनीष सिसोदिया ने कहा कि दिल्ली  सरकार अपने स्कूलों में बच्चों को नियमित पाठ्यक्रम पढ़ाने के साथ-साथ उन्हें जॉब सीकर के बजाय जॉब प्रोवाइडर बनना भी सीखा रही है और उनमें स्कूली स्तर से ही एंत्रप्रेन्योरशिप माइंडसेट विकसित कर रही है और इससे भारत को विकसित देश बनाने में तरक्की की राह में आगे बढ़ाने में मदद मिलेगी।

मनीष सिसोदिया ने शनिवार को प्रगति मैदान में हो रहे स्टार्टअप समिट 2022 में यह बातें कही। श्री सिसोदिया ने इस स्टार्टअप समिट में शामिल होने वाले देश भर के विभिन्न एंत्रप्रेन्योर्स के साथ भी बातचीत की। उल्लेखनीय है कि इस दो दिवसीय समिट में अन्य स्टार्टअप के साथ-साथ दिल्ली सरकार के स्कूलों के स्टूडेंट्स एंत्रप्रेन्योर की 10 बिजनेस ब्लास्टर्स टीमें भी हिस्सा ले रही हैं।

सिसोदिया ने कहा, ऐसे देश में जहां लगभग 40 करोड़ लोग या तो बेरोजगार हैं या ऐसे लोगों की श्रेणी में आते हैं जो प्रतिदिन केवल आधा डॉलर कमाते हैं। ऐसे देश में मुझे युवा एंटरप्रेन्योर्स की वजह से विकास के कई अवसर नजर आते हैं। हमारे देश के एंटरप्रेन्योर्स आज जो काम कर रहे हैं, वह राष्ट्र निर्माण के काम से कम नहीं है। उन्होंने कहा कि स्टार्टअप समिट 2022 जैसे कार्यक्रम उन्हें नेटवर्क बढ़ाने और फलने-फूलने का अवसर प्रदान कर रहे हैं।

इससे देश की आर्थिक वृद्धि को गति देने में भी मदद मिलेगी। सिसोदिया ने कहा कि, एंत्रप्रेन्योर्स के साथ बातचीत मुझे हमेशा भारत को देश को दुनिया में नंबर 1 बनाने के लिए कड़ी मेहनत करने के लिए प्रेरित करती है। उन्होंने आगे कहा कि देश में आज के स्टार्टअप और एंत्रप्रेन्योर्स जो काम कर रहे हैं, वह देश में बढ़ती बेरोजगारी का समाधान है और देश की आर्थिक वृद्धि को गति देने का समाधान है।

हमारे एंत्रप्रेन्योर्स ही हैं जो देश को दुनिया में एक महाशक्ति बनने की ओर ले जाएंगे। सिसोदिया ने कहा, देश को मंत्रियों या मुख्यमंत्रियों या प्रधानमंत्री द्वारा नंबर 1 नहीं बनाया जा सकता है।  इन्नोवेशन , स्टार्टअप और उद्यमियों के जुनून के साथ देश को नंबर.1 बनाया जा सकता है और इस पूरी प्रक्रिया में सरकार और मंत्री केवल सूत्रधार हो सकते हैं।मनीष सिसोदिया ने कहा किजब मैं स्कूल में था, तो पढ़ाया जाता था कि भारत एक विकासशील देश है।

मुझसे पिछली पीढ़ी को और अब की पीढ़ी को भी यही पढ़ाया गया कि भारत एक विकासशील देश है। पिछ्ली तीन पीढिय़ों से हमें सिखाया गया है कि भारत एक विकासशील देश है। उन्होंने कहा कि जब तक पूरे देश का माइंडसेट एंत्रप्रेन्योरशिप की ओर फोकस्ड नहीं होगा, तब तक भारत की गिनती कभी भी विकसित देशों में नहीं की जाएगी। उन्होंने आगे कहा कि इसके लिए हमें स्कूल स्तर से ही बच्चों में एंत्रप्रेन्योरशिप माइंडसेट विकसित करने को प्राथमिकता देनी होगी।

मनीष सिसोदिया ने  कहा कि मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल जी के नेतृत्व में दिल्ली सरकार अपने स्कूलों में बच्चों में एंत्रप्रेन्योरशिप माइंडसेट डेवलप करने और भारत को दुनिया में नंबर 1 बनाने के इस लक्ष्य की दिशा में चौबीसों घंटे काम कर रही है। उन्होंने साझा किया कि दिल्ली सरकार ने अपने स्कूलों में कक्षा 9-12 के छात्रों के लिए स्कूल में एंत्रप्रेन्योरशिप माइंडसेट करिकुलम (ईएमसी) की शुरुआत की है l

जहां छात्रों को एंत्रप्रेन्योरशिप स्किल सिखाया जाता है और उन्हें बिजनेस ब्लास्टर्स जो इस करिकुलम का प्रैक्टिकल पार्ट है उसके द्वारा अपना स्टार्टअप स्थापित करने का अवसर दिया जाता है। प्रत्येक छात्र को व्यक्तिगत रूप से या टीमों में अपना स्टार्टअप शुरू करने के लिए 2000 रुपये की सीड मनी दी जाती है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button