CG Headline 9 january 2021 : बस्तर के होनहार छात्रों के लिए सीएम की पहल पर कैसे जुटाए गए करीब डेढ़ करोड़ रुपए ? पढ़िये सुबह की सुर्खियां

1. रायपुर: सीएम भूपेश बघेल आज नारायणपुर दौरे पर रहेंगे, जिले को मिलेगी 85.91 करोड़ रूपए के विकास कार्यों की सौगात

bhupessssssss

सीएम भूपेश बघेल आज नारायणपुर जिले के दौरे पर रहेंगे इस दौरान नारायणपुर में आयोजित कार्यक्रम में जिलेवासियों को 85.91 करोड़ रूपये से अधिक लागत के विकास कार्यों की सौगात देंगे । मुख्यमंत्री नारायणपुर दौरे में हितग्राहीमूलक योजनाओं के अंतर्गत 935 स्व-सहायता समूहों एवं 15 60 कृषकों को हाइब्रिड सब्जी बीज मिनीकिट और 148 हितग्राहियों को धागाकरण मशीन सहित विभिन्न विभागों की योजनाओं में सामग्री और आर्थिक सहायता का चेक भी वितरण करेंगे। सीएम यहां 77.80 करोड़ रूपए की लागत से 26 कार्यों का भूमिपूजन और 8.11 करोड़ रूपए की लागत से 14 कार्यों का लोकर्पण शामिल है।

2.रायपुर :  सीएम भूपेश बघेल का लोकवाणी कार्यक्रम का प्रसारण कल 10 जनवरी को होगा

bhupesh

मुख्यमंत्री भूपेश बघेल की मासिक रेडियो वार्ता लोकवाणी की 14 वीं कड़ी का प्रसारण 10 जनवरी को होगा। मुख्यमंत्री लोकवाणी में इस बार युवाओं से बातचीत करेंगे। मुख्यमंत्री भूपेश बघेल लोकवाणी का प्रसारण छत्तीसगढ़ स्थित आकाशवाणी के सभी केंद्रों, एफएम रेडियो और क्षेत्रीय समाचार चैनलों से सुबह 10.30 से 11 बजे तक होगा।

3. अगले दो दिनों में छत्तीसगढ़ में बढ़ेंगी ठंड,  पारा 5-6 डिग्री कम रहने की संभावना

cold

रायपुर : 11 जनवरी से बादल छंटते ही रायपुर, बिलासपुर व बस्तर संभाग में ठंड बढ़ेगी। सरगुजा संभाग में 12 से मौसम खुलेगा और ठंड बढ़ेगी।  प्रदेश में दो दिनों बाद 11 जनवरी से ठंड बढ़ने के आसार हैं। इस दौरान रात का तापमान 5 से 6 डिग्री तक गिरने की संभावना है। करीब एक हफ्ता पारा कम रहेगा। इससे पहाड़ी इलाकों में ठंड लौटेगी, जबकि मैदानी इलाकों में हल्की ठंड पड़ने की संभावना है। राजधानी में 8 दिनों में रात का तापमान 5.5 डिग्री बढ़ चुका है। 1 जनवरी को न्यूनतम तापमान 16.1 डिग्री था, जो शुक्रवार को 21.6 डिग्री था। यह सामान्य से 8 डिग्री ज्यादा है। फिलहाल पश्चिम विक्षोभ के कारण दक्षिण-पूर्वी दिशा से आ रही हवा काफी नम है। इसलिए प्रदेश के ज्यादातर जिलों में आसमान पर बादल छाए हुए हैं।

4. बीए बीएड व बीएससी बीएड के लिए आखिरी काउंसिलिंग 16 से, 93 खाली सीटों के लिए 1800 आवेदन

college.jp

रायपुर : बीए.बीएड व बीएससी.बीएड और डीएल.एड की खाली सीटों में प्रवेश के लिए आखिरी चरण के लिए 16 जनवरी से काउंसिलिंग शुरू होगी। इस काउंसिलिंग की खास बात यह है कि, इसमें एक बार आवेदन होगा। मेरिट के आधार प्रवेश के लिए तीन बार लिस्ट जारी होगी। इसमें सीटें खाली रहने पर उन छात्रों को भी प्रवेश का अवसर मिलेगा जिन्हें बारहवीं में कम नंबर मिले। प्रवेश के लिए राज्य शैक्षिक अनुसंधान एवं प्रशिक्षण परिषद से निर्देश जारी किए गए हैं। राज्य में बीए.बीएड व बीएससी.बीएड करीब करीब 200 सीटें हैं। इसमें से 93 सीटें खाली है। जबकि प्रवेश के लिए करीब 1800 छात्रों ने आवेदन किया था।

5. दंतेवाड़ा के 3 बच्चे जयपुर में करेंगे एमबीबीएस,  सीएम की पहल पर जिला प्रशासन ने जमा कराए 1.36 करोड़ रुपए

bhupesh.mp .jp

रायपुर : मुख्यमंत्री भूपेश बघेल की संवेदनशील पहल से पहली बार छात्र-छात्राओं को निजी कॉलेज में सरकारी खर्चे पर एमबीबीएस की पढ़ाई करने के लिए मदद दी जा रही है। जिसी वजह से दंतेवाड़ा के तीन प्रतिभावान छात्रों का डॉक्टर बनने का सपना अब साकार हो सकेगा। बालक आवासीय विद्यालय बालूद और कन्या आवासीय विद्यालय कारली के इन तीनों छात्र-छात्राओं को जयपुर के निजी मेडिकल कॉलेज जेएनयू इंस्टिट्यूट ऑफ मेडिकल साइंसेस एण्ड रिसर्च सेंटर में सरकारी खर्चे पर प्रवेश दिलाया गया है। इनके प्रवेश के लिए एक करोड़ 36 लाख 74 हजार रुपए फीस दंतेवाड़ा के जिला प्रशासन ने जमा कर दी है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button