मदिरा दुकानों से ऑनलाइन आर्डर पर सेल्फ पिकअप भी कर सकेंगे ग्राहक

जशपुरनगर

छत्तीसगढ़ स्टेट मार्केटिंग कार्पोरेशन लिमिटेड द्वारा शासन के आदेश के पालन में वर्तमान में कोविड-19 के रोकथाम के लिए फिजिकल डिसटेंसिंग तथा सोशल डिसटेंसिंग के पालन के लिए प्रभावशील निर्देशों के तहत प्रदेश में संचालित चयनित मदिरा दुकानों से ग्राहकों को ऑनलाइन होम डिलवरी सुविधा विगत 10 मई 2021 से प्रारंभ की गई है।

तत्पश्चात् सुचारू व्यवस्था के तहत् ऑनलाईन मदिरा डिलवरी के पोर्टल से मदिरा के सेल्फ पिकअप की सुविधा भी प्रदान की गई है।
ग्राहकों की सुविधा के लिए इस हेतु ऑनलाईन व्यवस्था में कुछ प्रावधान किए गए हैं। छत्तीसगढ़ स्टेट मार्केटिंग कार्पोरेशन लिमिटेड से मिली जानकारी के अनुसार मदिरा की सेल्फ पिक-अप व्यवस्था के अंतर्गत मदिरा दुकान में सोशल तथा फिजिकल डिसटेंसिंग के पालन को ध्यान में रखते हुए एक निश्चित लॉट में ऑर्डर के क्रम में डिस्पैच बटन क्लिक किया जाता है। 

जिससे सीमित संख्या में ग्राहक को सिस्टम द्वारा ओटीपी प्रदान होती है। ग्राहकों से प्राप्त फीडबैक के ध्यान में रखते हुए ग्राहक को ओटीपी उनके द्वारा दिए गए ऑर्डर के क्रम में ही जारी होगा।  इस प्रकार जिस ग्राहक ने पहले ऑर्डर बुक किया है उसे पहले ओटीपी जारी होगी तथा जिस ग्राहक ने बाद में ऑर्डर बुक किया है उसे बाद में ही ओटीपी जारी होगी।

सेल्समैन द्वारा क्रम में डिस्पैच न किए जाने की स्थिति में पुराने ऑर्डर कतार में है पहले उनको डिस्पैच करे इस प्रकार का नोटिफिकेशन  प्रदर्शित होगा।इसी प्रकार मदिरा के ऑर्डर बुक करते समय किसी तकनीकी कारण से ग्राहक के अकाउंट से राशि कट जाती है लेकिन उक्त राशि सी.एस.एम.सी.एल. को प्राप्त नहीं होती है।

ऐसे फैल्ड ट्रांसेक्शन्स का रिकन्सिलीएशन प्रतिदिन दिन सम्बंधित ग्राहक के बैंक के द्वारा तथा सीएसएमसीएल के सर्वर के द्वारा किया जाता है तथा उसके ऑर्डर की राशि अगले दिन उसके वॉलेट में ऑर्डर के लिए उपलब्ध हो जाती है। सीएसएमसीएल को राशि प्राप्त नहीं होने की स्थिति में उक्त राशि ग्राहक के अकाउंट में संबंधित बैंक के द्वारा नियमानुसार 7 कार्य-दिवस के भीतर प्रदर्शित कर दी जाती है।

साथ ही ग्राहक के द्वारा ऑर्डर कैन्सल किए जाने की स्थिति में सम्बंधित ऑर्डर के लिए भुगतान राशि वापस उसके वॉलेट में स्थानांतरित कर दी जाती है। वॉलेट में उपलब्ध राशि को ऑर्डर के लिए उपयोग किया जा सकता है अथवा उक्त ग्राहक के द्वारा रीफंड का बटन पर क्लिक कर रीफंड प्राप्त किया जा सकता है। रीफंड के लिए ग्राहक को अपना अकाउंट का विवरण पोर्टल में प्रविष्ट करना होता है। रीफंड रिक्वेस्ट प्राप्त होने पर उक्त राशि को सीएसएमसीएल के द्वारा ग्राहक के एकाउंट में स्थानांतरित की जाती है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button