किल कोरोना अभियान अंतर्गत डोर-टू-डोर सर्वे (खुशियों की दास्तां)-

कोरोना वायरस (कोविंड-19) की रोकथाम एवं नियंत्रण के लिए जिला पंचायत मुख्य कार्यपालन अधिकारी मिशा सिंह के मार्गदर्शन में रोजगार सहायक, सचिव, स्वास्थ्य कर्मचारियों, आशा कार्यकर्ता, आँगनवाडी कार्यकर्ता एवं अन्य अधिकारीव कर्मचारी के सहयोग से किल कोरोना अभियान अंतर्गत डोर-टू-डोर सर्वे तृतीय चरण में जिलें की कुल 326 ग्राम पंचातयों के कुल परिवारों 153663 में से 150373 परिवारों का स्वास्थ्य परीक्षण किया गया है।

जिसमें से 2314 अस्वस्थ व्यक्ति पाये गये है, सर्वे में संक्रमित पाये गये व्यक्तियों को होम क्वारंटाईन किया जाकर प्राथमिक उपचार हेतु दवाईयों का वितरण के साथ समस्त ग्रामीण परिवारों को सामजिक दूरी बनाये रखने एवं मास्क लगाने हेतु ग्राम पंचायतों के माध्यम से लगातार समझाईश दी जा रही।
   जिला पंचायत द्वारा जिले की समस्त जनपद पंचायतों में ग्राम पंचायतों के माध्यम से संक्रमित व्यक्ति को वितरण के लिए 11000 मेडिकल किट (दवाईयों) का वितरण किया गया है, जिसे आवश्कतानुसार संक्रमित व्यक्ति तक पहुंचाया जा रहा हैं।

 जिले के ग्रामीण क्षेत्रों में बनाये गये हॉट-स्पॉट में विशेष अभियान चलाया जाकर डोर-टू-डोर सर्वे किया जा रहा हैं एवं संभावित संक्रमितों को चिन्हांकित करते हुए तत्काल मेडिकल किट उपलब्ध कराई जाकर RRT के माध्यम से रेपिट एंटिजन टेस्ट भी कराया जा रहा हैं। पूरे जिले में 326 ग्राम पंचायतों को संक्रमण के आधार पर 03 जोन में बाटा गया हैं। वर्तमान में रेड जोन में 32 पंचायतें, ऑरेज जोन में 157 पंचायतें एवं ग्रीन जोन में 137 पंचायतें है संक्रमित ग्राम पंचायतों में से 96 ग्राम पंचायतें कोरोना से मुक्त हैं।

ग्राम स्तर पर कोविड-19 के रोकथाम एवं व्यापक प्रचार प्रसार हेतु शासन के निर्देशानुसार जिला स्तर पर गठित संकट प्रबंधन समूह कर तर्ज पर ही ग्राम स्तरीय संकट प्रबंधन समूह गठित किये जाने के निर्देश प्राप्त हुए हैं।

उक्त प्राप्त निर्देश के अनुक्रम में जिले के 326 ग्राम पंचायत के कुल 576 ग्रामों में ग्राम स्तरीय संकट प्रबंधन समूह का गठन किया जा चुका हैं।कोविड 19 की रोकथाम हेतु लगाये गये कयू का पालन किये जाने हेतु जिले में कुल 326 ग्राम पंचायतों में से 114 ग्राम पंचायतों द्वारा कोरोना नियम का उल्लंघन करने पर जुर्माना वसूलने का निर्णय लिया हैं, जिसमें से 24 ग्राम पंचायतों द्वारा कुल 501 जुर्माना प्रकरण के माध्यम से कुल राशि रु 54110 जुर्माने के रूप में वसूले गये हैं।
 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button