छत्तीसगढ़दुर्ग

दुर्ग : भारत स्काउट गाइड्स का रोवर शताब्दी समारोह का आयोजन दुुर्ग में

दुर्ग : भारत स्काउट गाइड्स का 100 वर्ष पूर्ण होने पर रोवर शताब्दी समारोह मनाया जा रहा है। छत्तीसगढ़ स्काउट गाइड्स द्वारा रोवर शताब्दी समारोह का आयोजन जिला मुख्यालय दुर्ग में किया जा रहा है। जिसमें प्रदेश के सभी जिलों से आए 2000 से अधिक गाईड नगर में रहकर लोगों को विभिन्न सामाजिक दायित्वों के लिए भागीादार बनने पे्ररित करेंगे। स्काउट गाइड्स दुर्ग-भिलाई के 51 धार्मिक स्थलों में पहुंचकर धर्मावलियों को जोडक़र स्वच्छता के लिए जागरूक करेंगे। इस अवसर पर आयोजित गरिमामयी कार्यक्रम में स्कूली शिक्षा मंत्री केदार कश्यप मुख्य अतिथि के रूप में उपस्थित हुए। कार्यक्रम की अध्यक्षता नगर निगम दुर्ग की महापौर चंद्रिका चन्द्राकर ने की।

51 धार्मिक स्थलों में पहुंचकर धर्मावलियों को जोडक़र स्वच्छता के लिए जागरूक करेंगे

स्कूली शिक्षा मंत्री केदार कश्यप ने स्काउट गाइड्स को सम्बोधित करते हुए कहा कि स्काउट गाइड्स अनुशासिक रहने और सेवा का भाव जागृत करता है। यहां शामिल होने आए बच्चे अनुशासन के साथ जीवन में एक प्रेरणा लेकर समाज को जागृत करने का काम करेंगे। उन्होंने आगे कहा कि छत्तीसगढ़ स्काउट गाइड ने पूरे देश में एक अलग पहचान स्थापित किया है। स्काउट गाइड्स समाज में जागरूकता लाने का सराहनीय प्रयास कर रहे हैं।

स्काउट गाइड्स अनुशासिक रहने और सेवा का भाव जागृत करता है

वृक्षारोपण, जलसंरक्षण, स्वच्छता का अलख जगाकर लोगों को सामाजिक उत्तरदायित्व के प्रति जागरूक कर रहे हैं। उन्होंने कहा कि स्काउट गाइड्स के बच्चे तन्मयता व निपूर्णता के साथ इस कार्य को कर रहे हैं। मंत्री कश्यप ने कहा कि दुर्ग जिले की पहचान सांस्कृतिक राजधानी के रूप में जाना जाता है। ऐसे में दुर्ग जिले का चयन रोवर शताब्दी समारोह के लिए किया जाना प्रसन्नता का विषय है। उन्होंने बच्चों को प्रेरित करते हुए कहा कि जीवन में जिन विषयों को सिखते है, उसे अपने जीवन में आत्मसात करने के साथ ही समाज को एक संदेश देने और आगे बढ़ाने की दिशा में कार्य करें। अपनी योग्यता और कौशल का प्रदर्शन देश व प्रदेश के विकास के लिए करने कहा।

दुर्ग जिले का चयन रोवर शताब्दी समारोह के लिए किया जाना प्रसन्नता का विषय है

इस अवसर पर कार्यक्रम की अध्यक्षता करते हुए महापौर चंद्रिका चन्द्राकर ने कहा कि स्काउट गाइड्स का रोवर शताब्दी समारोह के लिए दुर्ग जिले का चयन करने से नगरवासियों का मान बढ़ा है। गाइड्स के बच्चों के द्वारा चलाए जा रहे अभियान में सभी तरह की मदद करने का आश्वासन दिया। स्काउट गाइड्स के राज्य मुख्य आयुक्त गजेन्द्र यादव ने रोवर शताब्दी समारोह के 5 दिन के कार्यक्रम की जानकारी दी। स्काउट गाइड्स के बच्चे नगर में 5 दिन रहकर स्वच्छता, जलसंरक्षण, तालाब संरक्षण, नदी संरक्षण के लिए नागरिकों को जागरूक करेंगे। इसके अलावा दुर्ग-भिलाई के 51 विभिन्न धार्मिक स्थलों में पहुंचकर स्वच्छता के लिए लोगों को जोडऩे का प्रयास करेंगे।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button