छत्तीसगढ़बस्तर

जगदलपुर : शिक्षा ही विकास का माध्यम है – दिनेश कश्यप

जगदलपुर : दरभा विकाशखण्ड के ग्राम डोडरेपाल में बस्तर सांसद दिनेश कश्यप ने नवनिर्मित कन्या छात्रावास के लोकार्पण पर कहा कि यदि स्वयं एवं अपने क्षेत्र का विकास करना है, तो उसका उचित माध्यम शिक्षा है। क्योंकि शिक्षा एक ऐसा हथियार है जो विकास का माध्यम है। प्रदेश की सरकार भी शिक्षा के क्षेत्र में नाना प्रकार की योजनाओं का संचालन कर रही है, जिसके माध्यम से छात्राओं-छात्रा को विकास किया जा सके।

ये खबर भी पढ़ें – रायपुर : बदलते मौसम में अस्थमा के रोगी सावधानी बरतें,

उन्होंने कहा कि प्रत्येक 5 किलोमीटर के दायरे में स्कूल भवन, आंगनबाड़ी भवन, छात्रावास का निर्माण कर रही है, जिससे बालक बालिका प्रतिदिन स्कूल आये और अपने विकास करने के लिए शिक्षा प्राप्त कर सके। शिक्षा व्यक्ति की अंतर्निहित क्षमता तथा उसके व्यक्तित्त्व का विकसित करने वाली प्रक्रिया है।

यहां भी क्लिक करें – https://www.youtube.com/watch?v=cF202syvBN8

यही प्रक्रिया उसे समाज में एक वयस्क की भूमिका निभाने के लिए समाजीकृत करती है तथा समाज के सदस्य एवं एक जिम्मेदार नागरिक बनने के लिए व्यक्ति को आवश्यक ज्ञान तथा कौशल उपलब्ध कराती है।शिक्षा की बिना प्रगति विकास संभव नही हैं,

यदि आप जिन्दगी में बहुत आगे बढऩा चाहते हैं. अथवा सफल होना चाहते हैं. शिक्षा बहुत महत्वपूर्ण हैं, इसके बिना किसी व्यक्ति के आगे बढऩे की कल्पना करना व्यर्थ हैं। पूर्व विधायक चित्रकूट विधानसभा क्षेत्र लच्छु राम कश्यप एवं भाजपा जिलाध्यक्ष बस्तर बैदूराम कश्यप ने भी सम्बोधित किया।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button