छत्तीसगढ़

निर्वाचन प्रेक्षक आईएएस एम मल्लिकार्जुन नायक एवं निर्वाचन प्रेक्षक आईएएस मुकेश कुमार तथा पुलिस प्रेक्षक नीलाभ किशोर ने सभी नोडल अधिकारियों के कार्यों की समीक्षा की

विधानसभा निर्वाचन 2023


 
– भारत निर्वाचन आयोग के दिशा-निर्देशों के अनुरूप निष्पक्षता एवं सजगतापूर्वक करें कार्य

– चेक पोस्ट में उडऩदस्ता दल एवं स्थैतिक निगरानी दल सक्रियता एवं सतर्कतापूर्वक लगातार करे निरीक्षण

– सभी अधिकारियों को समन्वित तरीके से कार्य करने के लिए कहा

– नक्सल प्रभावित क्षेत्रों में विशेष तौर पर ध्यान देते हुए कार्य करने की जरूरत

– दिव्यांग मतदाताओं के लिए रैम्प की सुविधा के साथ ही अन्य बुनियादी सुविधाएं भी उपलब्ध
 
    राजनांदगांव 20 अक्टूबर 2023।

भारत निर्वाचन आयोग द्वारा विधानसभा क्षेत्र क्रमांक 74-डोंगरगढ़ (अनुसूचित जाति) व विधानसभा क्षेत्र क्रमांक 75-राजनांदगांव के लिए नियुक्त निर्वाचन प्रेक्षक आईएएस मुदावन्तु एम. नायक एवं विधानसभा क्षेत्र क्रमांक 76-डोंगरगांव व विधानसभा क्षेत्र क्रमांक 77-खुज्जी के लिए नियुक्त निर्वाचन प्रेक्षक आईएएस मुकेश कुमार तथा पुलिस प्रेक्षक नीलाभ किशोर ने आज कलेक्टोरेट सभाकक्ष में सभी नोडल अधिकारियों के कार्यों की समीक्षा की। इस अवसर पर कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी डोमन सिंह, पुलिस अधीक्षक मोहित गर्ग उपस्थित थे। निर्वाचन प्रेक्षक आईएएस मुदावन्तु एम. नायक ने कहा कि भारत निर्वाचन आयोग के दिशा-निर्देश के अनुरूप सभी टीम नियमानुसार निष्पक्षता एवं सजगतापूर्वक कार्य करेंगे। अंतर्राज्यीय चेक पोस्ट में 24*7 वाहनों का निरीक्षण होना चाहिए। अवैध शराब परिवहन, नगदी एवं अन्य वस्तुएं के जप्ती की कार्रवाई निरंतर होते रहनी चाहिए। उडऩदस्ता दल, स्थैतिक निगरानी दल एवं सभी टीम को सक्रियता एवं सतर्कतापूर्वक लगातार निरीक्षण का कार्य करने के निर्देश दिए। उन्होंने सभी अधिकारियों को समन्वित तरीके से कार्य करने के लिए कहा। उन्होंने सभी अधिकारियों को सी-विजिल एप डाऊनलोड करने के निर्देश दिए और कहा कि सी-विजिल में आने वाले शिकायतों का निराकरण निर्धारित समय-सीमा में होना चाहिए। 1950 फोन नंबर के प्रति भी जनसामान्य में जनजागरूकता होनी चाहिए। प्रतिदिन अवैध शराब, नगदी एवं अन्य सामग्री की जप्ती की रिपोर्ट एवं सी-विजिल का प्रतिवेदन प्रस्तुत करने के लिए कहा। उन्होंने सभी को सुविधा एप भी डाऊनलोड करने के निर्देश दिए। 
    विधानसभा क्षेत्र क्रमांक 76-डोंगरगांव व विधानसभा क्षेत्र क्रमांक 77-खुज्जी के लिए नियुक्त निर्वाचन प्रेक्षक आईएएस मुकेश कुमार ने कहा कि भारत निर्वाचन आयोग के मार्गदर्शन एवं निर्देशों के अनुरूप कार्य करें। सभी टीम नियमानुसार बेहतरीन कार्य करें। उन्होंने कहा कि उडऩदस्ता दल एवं स्थैतिक निगरानी दल सतर्क होकर अंतर्राज्यीय सीमा पर वाहनों का सघन निरीक्षण करते रहें। जिले की सीमा महाराष्ट्र के गोंदिया एवं गढ़चिरौली से जुड़ी हुई है और डोंगरगांव एवं खुज्जी विधानसभा क्षेत्र के कुछ मतदान केन्द्र नक्सल प्रभावित क्षेत्र में है। इन क्षेत्रों में विशेष तौर पर ध्यान देते हुए कार्य करने की जरूरत है। उन्होंने कहा कि मतदान केन्द्रों में दिव्यांग मतदाताओं के लिए रैम्प की सुविधा के साथ ही अन्य बुनियादी सुविधाएं भी उपलब्ध होना चाहिए। उन्होंने कहा कि सभी उडऩदस्ता दल, स्थैतिक निगरानी, वीडियो निगरानी दल, वीडियो अवलोकन दल सहित अन्य सभी दल का अच्छे से प्रशिक्षण होना चाहिए। निर्वाचन कार्य के सुचारू संचालन के लिए यह बहुत ही जरूरी है कि सभी टीम अच्छी तरह प्रशिक्षित हो। इस दौरान कंट्रोल रूम में फोन लगाकर निरीक्षण किया गया। उन्होंने पोस्टल बैलेट के संबंध में जानकारी भी ली। 
    पुलिस प्रेक्षक नीलाभ किशोर ने कहा कि टीम समन्वित तरीके से अच्छा कार्य कर रही है, लेकिन आगे और बेहतर कार्य करने की जरूरत है। नक्सल प्रभावित क्षेत्रों में सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए कार्य करने की आवश्यकता है। कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी डोमन सिंह ने कहा कि भारत निर्वाचन आयोग के दिशा-निर्देशों के अनुरूप आदर्श आचार संहिता लागू होने के बाद कार्य करते हुए संपत्ति विरूपण की कार्रवाई की गई है। उन्होंने बताया कि अपराधियों असामाजिक तत्वों पर कार्रवाई करते हुए जिला बदर की कार्रवाई की गई है। वहीं शस्त्र जमा करने की कार्रवाई भी की गई है। उन्होंने बताया कि जिले में मतदान जागरूकता कार्यक्रम स्वीप अंतर्गत विभिन्न गतिविधियों का संचालन किया जा रहा है। जिले में मतदान का प्रतिशत बढ़ाने के लिए हरसंभव कार्य किए जा रहे हंै। पुलिस अधीक्षक मोहित गर्ग ने जिले में नक्सल प्रभावित क्षेत्रों के संबंध में जानकारी देते हुए बताया कि जिले की सीमाएं महाराष्ट्र एवं मध्यप्रदेश से जुड़ी हुई हैं। महाराष्ट्र के गढ़चिरौली एवं गोंदिया से लगे नक्सल प्रभावित क्षेत्रों के दृष्टिगत इन क्षेत्रों के अंतर्गत आने वाले मतदान केन्द्रों में सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए व्यवस्था की गई है। उन्होंने बताया कि सीआरपीएफ, बीएसएफ एवं अन्य टीम सुरक्षा के कार्य के लिए इन क्षेत्रों में ड्यूटी के लिए तैनात है। अंतर्राज्यीय चेक पोस्ट पर अवैध शराब परिवहन पर कार्रवाई करने के लिए टीम लगी हुई है। 
    संयुक्त कलेक्टर एवं उप जिला निर्वाचन अधिकारी खेमलाल वर्मा ने प्रजेंटेशन के माध्यम से जिले के निर्वाचन कार्य के संबंध में जानकारी प्रदान की। उन्होंने बताया कि जिले में डोंगरगांव विधानसभा अंतर्गत बोरतलाब एवं बागनदी तथा खुज्जी विधानसभा अंतर्गत चिल्हाटी एवं कल्लूबंजारी चेक पोस्ट है। उन्होंने जानकारी देते हुए बताया कि जिले की सीमा गढ़चिरौली नक्सल क्षेत्र से भी जुड़ी हुई है। उन्होंने कहा कि इन सभी चारों चेक पोस्ट में स्थैतिक निगरानी दल चौबीस घण्टे निगरानी कर रही है। डोंगरगांव अंतर्गत बोरतलाब, झिंदजोब, खंमपुरा, बुडानछापर, मांगीखूटा, सीतागोटा, बागनदी तथा खुज्जी विधानसभा अंतर्गत बागनदी, पंडरापानी, बेंदरी, झडीखायरी, गेरीघाट, भकुर्रा, टिपानगढ़ जैसे मतदान केन्द्र नक्सल प्रभावित क्षेत्र में है। उन्होंने बताया कि सभी नाम निर्देशन कक्ष में सीसीटीवी कैमरे लगाए गए हैं तथा वीडियो निगरानी दल द्वारा निगरानी किया जा रहा है। एफएसटी, वीवीटी, एसएसटी, सी-विजिल, एमसीएमसी टीम, कंट्रोल रूम के संबंध में जानकारी दी। पुलिस एवं आबकारी विभाग की टीम द्वारा अवैध शराब परिवहन, नगदी एवं अन्य वस्तुएं जप्ती की प्रक्रिया निरंतर जारी है। इस अवसर पर जिला पंचायत सीईओ एवं स्वीप नोडल अमित कुमार, आयुक्त नगर निगम अभिषेक गुप्ता, अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक राहुलदेव शर्मा एवं अन्य अधिकारी उपस्थित थे।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button